CBSE : 10वीं-12वीं के प्रश्न पत्र 3 स्तर वाले लिफाफे में बंद रहेंगे, जाने पूरी जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र को तीन लेयर के लिफाफे में पैकिंग कर भेजा जाएगा। पहला लेयर खुद स्कूल प्राचार्य द्वारा आब्बर के सामने खोला जाएगा। दूसरा लेयर भी प्राचार्य ही खोलेंगे। जबकि अंतिम लेयर के पैकिंग को दो परीक्षार्थी के सामने कक्षा में खोला जाएगा। बोर्ड द्वारा इस संबंध में सभी स्कलों को आदेश जारी किया गया है।

बोर्ड के अनुसार, स्कूल के प्राचार्य जिस दिन, जिस विषय की परीक्षा होगी उसी दिन संबंधित बैंक से प्रश्न पत्र को लाएंगे। परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले प्रश्न पत्र को स्कूल में लाया जायेगा। ज्ञात हो कि प्रश्न पत्र किसी भी सूरत में लीक नहीं हो, इसके लिए बोर्ड द्वारा यह व्यवस्था की गयी है। परीक्षा हॉल में रेंडमली दो परीक्षार्थी के सामाने प्रश्न पत्र का बंडल खोला जायेगा । इस दौरान दोनों परीक्षार्थी का हस्ताक्षर भी लिया जायेगा।

प्रश्न पत्र कैसे आएगा ?

इस बार 10वी व 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र को ऑनलाइन नहीं भेजा जायेगा। सारे प्रश्न पत्र हर शहर के संबंधित बैंक में भेजा जायेगा। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा दे दी गयी है। कोरोना के कारण 2022 की परीक्षा में माइनर विषयों का प्रश्न पत्र ऑनलाइन भेजा गया था। लेकिन इस बार सारे प्रश्न ऑफलाइन ही आएंगे।

How to Download CBSE Sample Paper 2023

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं व 12वीं परीक्षा से संबंधित विषयों के प्रश्नपत्र को जारी किया है। साथ ही इसकी मार्किंग स्कीम भी जारी की है।

आगामी 15 फरवरी से शुरू होनेवाली सीबीएसई 10वीं व 12वीं की परीक्षा से संबंधित छात्र-छात्राएं ऑनलाइन प्रश्नपत्रों के डाउनलोड कर रहे हैं। सीबीएसई बोर्ड ने आधारिक वेबसाइट cbseacademic.nic. in AüSX cbse. gov.in पर सैंपल प्रश्नपत्र 2022-23 जारी किया है। छात्र इस वेबसाइट पर जाकर प्रश्नपत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसमें उन्हें विषयवार सैंपल प्रश्नपत्र और मार्किंग स्कीम की पूरी लिस्ट मिल जायेगी है। यहां बता दें कि आगामी 15 फरवरी से सीबीएसई 10वीं व 12वीं की परीक्षा की मुख्य परीक्षा शुरू होगी। जिसमें 10वीं की परीक्षा 21 मार्च को और 12वीं की परीक्षा 5 अप्रैल को समाप्त होगी

स्कूलों में चल रही है प्रायोगिक परीक्षाः फिलहाल जिले में संचालित मान्यताप्राप्त निजी व सरकारी स्कूलों में सीबीएसई दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा ली जा रही है। बोर्ड द्वारा चुने गए बाहरी परीक्षकों की देखरेख में 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा में ऑनलाइन सिस्टम से ही उपस्थिति मार्किंग की जा रही है। यहां बता दें जिले में 16 स्कूल केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यताप्राप्त हैं, जहां 10वीं व 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा हो रही है। परीक्षा में करीब तीन हजार छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं।

Important Link :-

Official Website Click Here
Telegram Channel Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!