CBSE ने दिया बड़ा झटका अब गलत मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों पर लगेगा जुर्माना, जाने पूरी जानकारी

दोस्तों स्वागत है इस नए पोस्ट में जैसा की आप सब जानते है की CBSE का एग्जाम जल्द ही शुरू होने जा रहा है। 15 फरवरी से सीबीएसई 10वीं व 12वीं की परीक्षा की मुख्य परीक्षा शुरू होगी। जिसमें 10वीं की परीक्षा 21 मार्च को और 12वीं की परीक्षा पांच अप्रैल को समाप्त होगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद answer key चेक होने के विषय में नीचे कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई है जिसे आप ध्यान पूर्वक जान ले ताकि आगे आपको कोई दिक्कत ना हो।

Central Board Of Secondary Education: सीबीएसई उत्तरपुस्तिका में गलत मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों पर जुर्माना लगेगा। साथ ही जो शिक्षक अंक जोड़ने, स्टेप वाइज अंक देने, अधूरा मूल्यांकन करने जैसी गलतियां करेंगे, उनको आगे से मूल्यांकन में शामिल नहीं किया जाएगा। उन्हें हमेशा के लिए इस कार्य से अलग कर दिया जाएगा। गलती करने वाले शिक्षक पर अधिकतम दस हजार तक जुर्माना लगाया जा सकता है।

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर सूचना सभी स्कूलों को भेज दी है। बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि मूल्यांकन में लापरवाही करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई भी की जाएगी। साल 2022 की 10वीं-12वीं परीक्षा के मूल्यांकन में परीक्षकों ने कई गलतियां की थीं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों ने उत्तरपुस्तिका की पुनःमूल्यांकन के लिए आवेदन किया तो कुछ गलतियां सामने आयीं। बिहार में दो सौ से ज्यादा शिक्षकों ने उत्तरपुस्तिका पर अंक देने में गड़बड़ी की थी। कई शिक्षकों ने अंक कम दिए तो कुछ ने अंक जोड़ने में गलती की। कुछ ने अधूरा मूल्यांकन किया। कई शिक्षकों ने कॉपी पर अंक कुछ और इंट्री में कुछ और अंक लिख दिए ।

परीक्षा खत्म होने के चार दिनों बाद मूल्यांकन शुरू : बोर्ड के अनुसार, परीक्षा समाप्त होने के चार दिनों के बाद मूल्यांकन शुरू हो जायेगा। बोर्ड द्वारा हर स्कूल से परीक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। पटना जोन से दो लाख 30 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। राज्यभर में पांच सौ से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड द्वारा प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। दसवीं के मुख्य विषय की परीक्षा 27 फरवरी को अंग्रेजी से शुरू होगी। वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी को हिन्दी विषय से होगी।

20 से शुरू होगी 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा

बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी, लेकिन शुरुआत के पांच दिन माइनर विषयों की परीक्षा होगी। 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा 20 फरवरी को हिन्दी से शुरू होगी। दसवीं के मुख्य विषयों की परीक्षा की शुरुआत 24 को अंग्रेजी विषय से होगी। दसवीं बोर्ड 21 मार्च तक और 12वीं बोर्ड चार अप्रैल तक चलेगा।

बिहार से 10वीं में 1.10 लाख और 12वीं में 57 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

दो स्तरों पर जांची जाएगी कॉपी

इस बार उत्तरपुस्तिकाओं की जांच दो स्तर पर होगी। पहले स्तर में परीक्षक कॉपी जांच करेंगे। दूसरी बार मुख्य परीक्षक द्वारा कॉपी जांच की जाएगी। इसके अलावा अंकों का मिलान चार स्तर पर किया जायेगा। इस प्रक्रिया में परीक्षक, मुख्य परीक्षक और अंक इंट्री करने वाले दो शिक्षक शामिल होंगे।

CBSE द्वारा नीचे कुछ निर्देश दिए गए है, ताकि आपको एग्जाम के टाइम कोई परेशानी न हो।

• परेशानी से बचने के लिए परिक्षार्ती अपना परीक्षा केंद्र एग्जाम के एक दिन पहले ही देख लें।

• परीक्षा केंद्र पर मोबाइल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं ले जाएं।

• प्रवेश पत्र की पूरी जांच कर लें और दिये गये निर्देशों को अच्छे से पढ़ें

FAQ(frequently asked questions)

Q. प्रश्न पत्र कैसे आएगा ?

Ans: इस बार 10वी व 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र को ऑनलाइन नहीं भेजा जायेगा। सारे प्रश्न पत्र हर शहर के संबंधित बैंक में भेजा जायेगा। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा दे दी गयी है। कोरोना के कारण 2022 की परीक्षा में माइनर विषयों का प्रश्न पत्र ऑनलाइन भेजा गया था। लेकिन इस बार सारे प्रश्न ऑफलाइन ही आएंगे।

Q. सीबीएसई एग्जाम कब से शुरू होगा?

Ans: सीबीएसई एग्जाम 15 फरवरी 2023 से शुरू होगा।

Important Link :-

Official Website Click Here
Telegram Channel Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *