bihar board

BSEB BIHAR BOARD 2024: आधा घंटा पहले ही बंद हो जाएंगे गेट, जाने पूरी जानकारी

BIHAR BOARD 2024  इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। बोर्ड ने सभी केंद्रों को इसकी जानकारी दी है। 

BIHAR BOARD 2024 की प्रथम पाली सुबह 9.30 से शुरू होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को केंद्र पर 9:00 तक ही प्रवेश मिलेगा। दूसरी पाली 2:00 से शुरू होगी। इसके लिए छात्रों को 1.30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने जिला शिक्षा कार्यालय जरिए सभी स्कूल प्राचार्य को इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को देने का निर्देश दिया है। साथ ही आप अपने Dummy Admit कार्ड पर दी गई निर्देश को पढ़ सकते हैं।                                                   

साथ ही आपको बता दें कि,BIHAR BOARD 2024 कि इंटर की परीक्षा 1 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित होगी, वहीं BIHAR BOARD 2024 कि मैट्रिक की परीक्षा 15 से 23 फरवरी ली जाएगी।

BIHAR BOARD के अनुसार पिछले कई सालों में देखा गया है कि परीक्षा शुरू होने के बाद प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाएं हुई है।  इसे रोकने के लिए यह किया जा रहा है। BSEB ने वर्ष 2023 के मैट्रिक परीक्षा में बिहार बोर्ड ने इसकी शुरुआत की थी। इसमें छात्रों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया। इसका असर हुआ कि प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाओं पर लगाम लगी। 1 Minute भी देरी से पहुंचे तो केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। BSEB बोर्ड की ओर से जारी प्रवेश पत्र ( Admit Card ) में भी इसकी जानकारी दी जाएगी।

Bihar Board Inter Practical Admit Card हुआ जारी, देखे पूरी जानकारी     

बिहार बोर्ड के अनुसार मैट्रिक और इंटर के प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र पर अंतिम प्रवेश की जानकारी दी जाएगी। जिससे छात्र निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें। इसके अलावा BIHAR BOARD के सभी परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र ( Admit Card ) के साथ आधार कार्ड या फोटोयुक्त परिचय पत्र दिखाना जरूरी है।

इसमें स्कूल का आईकार्ड भी होगा। पहली बार BIHAR BOARD ने यह व्यवस्था की है। अब तक केवल प्रवेश पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलता था। लगभग सभी छात्रों के पास आधार कार्ड है। ऐसे में छात्रों को आधार कार्ड लेकर ही परिक्षा केंद्र में आना चाहिए।

BSEB के अनुसार प्रवेश पत्र के अलावा अब कई जगहों पर परीक्षार्थी की तस्वीर इस्तेमाल होती है।

BSEB Bihar Board 2024: इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए 1522 और मैट्रिक के लिए 1471 केंद्र बनाए गये

BSEB  10th, 12th Exam 2024 : इंटर वार्षिक परीक्षा 1522 और मैट्रिक की 1583 केंद्रों पर ली जाएगी। BIHAR BOARD ने इंटर और मैट्रिक दोनों के लिए केंद्र निर्धारित कर दिया है। सभी जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त सूची के आधार पर बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्र निर्धारित किया है। BIHAR BOARD 2024 की इंटर और मैट्रिक परीक्षा में केंद्रों की संख्या भी बढ़ी है, जहां इंटर में 51 तो वहीं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के 58 केंद्र बढ़े हैं।

वर्ष 2023 में BSEB ने इंटर में 1471 और मैट्रिक में 1525 परीक्षा केंद्र बनाए गये थे, लेकिन कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने केंद्रों की संख्या इस बार बढ़ाई है। BIHAR BOARD के अनुसार इंटर की 1 और मैट्रिक की 15 फरवरी से परीक्षा होगी। इंटर प्रायोगिक परीक्षा के लिए इस बार 3500 स्कूलों को होम सेंटर बनाया गया है। BIHAR BOARD ने इंटर प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इंटर प्रायोगिक परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक आयोजित  होगी। प्रायोगिक परीक्षा लेने के बाद उसी दिन अंकों की प्रविष्टि ऑनलाइन करके बिहार बोर्ड को भेजना है। 

TELEGRAM TELEGRAM LINK   
WHATSAPP WHATSAPP LINK  

 

Related posts:

12th Political Science का Answer Key ( SET-F) ! 100% Correct Answer आभी मिलाए अपना Answer
Bihar Board Exam 2024 : Inter और Matric वार्षिक परीक्षा Big Update मूल्यांकन का कार्य नहीं कर पाएंगे...
घर जाते ही,Bihar Board 12th Geography Answer Key 2024 मिलाए ,100% Correct Answer आभी मिलाए अपना Answ...
BSEB 2024 की नई Guidelines,10वी व 12वी के छात्रों को Admit Card के साथ लाने होंगे ये Document
Bihar Board Big Update 10th 12th Center List 2024 District Wise – इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024 सभी जिलो...
Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग
केंद्र से निकलते ही Economics का Answer मिल लो। Bihar Board 12th Economics All Set Answer key 2023 अ...
बिहार बोर्ड 10वीं के Admit Card 2024: परीक्षा दिन के New निर्देश और अन्य विवरण
इंटर की कॉपी जांच को लेकर बिहार बोर्ड ने की सख्ती, कब आएगा रिजल्ट ?, जाने पूरी जानकारी 
Bihar Board Inter Model Paper 2023 हुआ जारी, How to Check & Download

1 thought on “BSEB BIHAR BOARD 2024: आधा घंटा पहले ही बंद हो जाएंगे गेट, जाने पूरी जानकारी”

  1. Pingback: Bihar Board 12th Final Admit Card 2024 : 1 Click मे Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!