bihar board

BSEB BIHAR BOARD 2024: आधा घंटा पहले ही बंद हो जाएंगे गेट, जाने पूरी जानकारी

BIHAR BOARD 2024  इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। बोर्ड ने सभी केंद्रों को इसकी जानकारी दी है। 

BIHAR BOARD 2024 की प्रथम पाली सुबह 9.30 से शुरू होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को केंद्र पर 9:00 तक ही प्रवेश मिलेगा। दूसरी पाली 2:00 से शुरू होगी। इसके लिए छात्रों को 1.30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। बिहार बोर्ड ने जिला शिक्षा कार्यालय जरिए सभी स्कूल प्राचार्य को इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को देने का निर्देश दिया है। साथ ही आप अपने Dummy Admit कार्ड पर दी गई निर्देश को पढ़ सकते हैं।                                                   

साथ ही आपको बता दें कि,BIHAR BOARD 2024 कि इंटर की परीक्षा 1 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित होगी, वहीं BIHAR BOARD 2024 कि मैट्रिक की परीक्षा 15 से 23 फरवरी ली जाएगी।

BIHAR BOARD के अनुसार पिछले कई सालों में देखा गया है कि परीक्षा शुरू होने के बाद प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाएं हुई है।  इसे रोकने के लिए यह किया जा रहा है। BSEB ने वर्ष 2023 के मैट्रिक परीक्षा में बिहार बोर्ड ने इसकी शुरुआत की थी। इसमें छात्रों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया। इसका असर हुआ कि प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाओं पर लगाम लगी। 1 Minute भी देरी से पहुंचे तो केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। BSEB बोर्ड की ओर से जारी प्रवेश पत्र ( Admit Card ) में भी इसकी जानकारी दी जाएगी।

Bihar Board Inter Practical Admit Card हुआ जारी, देखे पूरी जानकारी     

बिहार बोर्ड के अनुसार मैट्रिक और इंटर के प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र पर अंतिम प्रवेश की जानकारी दी जाएगी। जिससे छात्र निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें। इसके अलावा BIHAR BOARD के सभी परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र ( Admit Card ) के साथ आधार कार्ड या फोटोयुक्त परिचय पत्र दिखाना जरूरी है।

इसमें स्कूल का आईकार्ड भी होगा। पहली बार BIHAR BOARD ने यह व्यवस्था की है। अब तक केवल प्रवेश पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलता था। लगभग सभी छात्रों के पास आधार कार्ड है। ऐसे में छात्रों को आधार कार्ड लेकर ही परिक्षा केंद्र में आना चाहिए।

BSEB के अनुसार प्रवेश पत्र के अलावा अब कई जगहों पर परीक्षार्थी की तस्वीर इस्तेमाल होती है।

BSEB Bihar Board 2024: इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए 1522 और मैट्रिक के लिए 1471 केंद्र बनाए गये

BSEB  10th, 12th Exam 2024 : इंटर वार्षिक परीक्षा 1522 और मैट्रिक की 1583 केंद्रों पर ली जाएगी। BIHAR BOARD ने इंटर और मैट्रिक दोनों के लिए केंद्र निर्धारित कर दिया है। सभी जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त सूची के आधार पर बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्र निर्धारित किया है। BIHAR BOARD 2024 की इंटर और मैट्रिक परीक्षा में केंद्रों की संख्या भी बढ़ी है, जहां इंटर में 51 तो वहीं मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के 58 केंद्र बढ़े हैं।

वर्ष 2023 में BSEB ने इंटर में 1471 और मैट्रिक में 1525 परीक्षा केंद्र बनाए गये थे, लेकिन कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने केंद्रों की संख्या इस बार बढ़ाई है। BIHAR BOARD के अनुसार इंटर की 1 और मैट्रिक की 15 फरवरी से परीक्षा होगी। इंटर प्रायोगिक परीक्षा के लिए इस बार 3500 स्कूलों को होम सेंटर बनाया गया है। BIHAR BOARD ने इंटर प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। इंटर प्रायोगिक परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक आयोजित  होगी। प्रायोगिक परीक्षा लेने के बाद उसी दिन अंकों की प्रविष्टि ऑनलाइन करके बिहार बोर्ड को भेजना है। 

TELEGRAM TELEGRAM LINK   
WHATSAPP WHATSAPP LINK  

 

Related posts:

Bihar Board 12th Pass Scholarship 2023 | मुख्मयंत्री कन्या उत्थान योजना +2, Online Apply started
PPU U.G 2nd Merit List 2024 Released – How To Check PPU U.G 2nd Merit List 2024 CLICK NOW
Bihar Board Class 10th Result out today : कक्षा 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से देखें अपना रिज...
Bihar Board 12th Physics Answer key 2024: 03 February 2024, मिलालों SET- C Answer key! और पता कार्लो...
Bihar Board 12वी Special Exam: बिहार बोर्ड करवाने वाला है, स्पेशल एक्जाम, जानें किन छात्रों को मिले...
जानें कैसे करनी होगी तैयारी जिससे Physics लगने लगे Easy : Bihar Board Exam 2024
Bihar Board 12th Official Answer Key 2024 अभी-अभी बोर्ड ने जारी किया Objective Questions का Answer K...
BSEB Bihar STET 2024: बिहार एसटीईटी परीक्षा के आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी, अब इस डेट तक कर पाएंगे अप्...
Bihar Board 12th Center List | BSEB बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की सूची, जाने पूरी जानकारी
इंटर में एडमिशन के लिए तिथि जारी 17 से 26 मई तक होगा ऑनलाइन आवेदन । Bihar Board Intermediate admissi...

Comments are closed.