Bihar Board Me Top Kaise Kare Top 5 Best Tips In Hindi

Hello दोस्तो नमस्कार, स्वागत है आप सभी का हमारे आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम जानने वाले हैं कि हम ‘Bihar Board Me Top Kaise Kare Top 5 Best Tips’ अर्थात की हम आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जानने वाले है की हम किन महत्वपूर्ण टिप्स को फॉलो करके हम बोर्ड की परीक्षा में बहुत ही आसानी से टॉप कर सकते हैं। 

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम इन्हीं कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को जानने वाले हैं जिन्हे हम अपने Bihar Board के परीक्षाओ में लागू करके हम अच्छा अंक ला सकते हैं। इसलिए दोस्तों मै आपसभी से कहना चाहूँगा की अगर आप भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के छात्र है आऊर आप भी बिहार बोर्ड से अपना बोर्ड का परीक्षा को देने वाले है तो कृपया आप सभी इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ने का प्रयास करिएगा जिससे की आपसभी को इससे सम्बन्धित पुरी जानकारी मिल सके और आप अपने बिहार बोर्ड के परीक्षा बहुत ही आसानी से टॉप हो जाएं। हम आशा करेंगे कि आपसभी इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ने का प्रयास करिएगा।

जैसा कि दोस्तो आप सभी जानते है की हमारे देश भारत में सभी राज्य अपना अपना राज्य में हर वर्ष बोर्ड की परीक्षाओं को हर साल आयोजित कराते हैं जिसमे हरेक वर्ष सभी अपने अपने राज्य से लगभग लाखो छात्र मैट्रिक या फिर इंटर का परीक्षा देते है । जिससे की उन्हें परीक्षा के पश्चात उनके बोर्ड से प्रमाणित डॉक्यूमेंट या फिर उनका अंक पत्र प्राप्त होता है जिससे की वे अपनी आगे की अध्ययन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते है।

उसी प्रकार से हमारे अपने राज्य बिहार में भी हमारा अपना बोर्ड है जिसका नाम आप सभी जानते ही होंगे जिसे हम बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कहते है । दोस्तो ये बोर्ड हर साल उसी प्रकार से मैट्रिक या फिर इंटर के लाखो छात्र एवं छात्राओं का हर साल परीक्षा को लेता है । जिससे इस बोर्ड से लाखो छात्र एवं छात्राएं पास होकर अपनी आगे की पढ़ाई को पूरी कर पाते है । आपको हम इस बोर्ड के बारे में अच्छे से बताएं तो इस बोर्ड का मुख्यालय या फिर यूं कहे तो हमारे अपने बोर्ड का कार्यालय पटना यानी की बिहार की राजधानी में स्थित है जहां से इस बोर्ड की सारी कार्य प्रक्रिया होती है । इस बोर्ड की स्थापना वर्ष को हम जाने तो वह है 1952 जिस वर्ष पर हमारे इस अपने बोर्ड का शिलान्यास हुआ था । इस बोर्ड के अभी वर्तमान समय में अध्यक्ष हैं श्री आनंद किशोर जी जिनका की आपके परीक्षा में एक अहम योगदान रहता है । तो चलिए दोस्तो हमने तो अब अपने बोर्ड के बारे में पूरी जानकारी को जान लिया अब हम यह जान लेते है की है अपने बोर्ड से किन महत्तवपूर्ण तरीको या यूं कहे तो हम कौन से ऐसे टिप्स हैं जिन्हे हम सीखकर हम अपने बोर्ड के परीक्षाओं में टॉप कर सकते हैं या अच्छे नंबरों से पास हो सकते हैं। तो चलिए बिना कोई देरी किए अब हम अपने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स तो जान लेते है ।

बिहार बोर्ड की परीक्षा में कैसे टॉप करें ? (How to Top In BSEB Exams)

दोस्तों सबसे पहले हम आप सभी को कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियों को बता देते है जिससे की आपका बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कुछ अनावश्यक डर आपके मन से हमेशा के लिए हट जाएं, दोस्तो हम आपको एक जानकारी सबसे पहले देना चाहेंगे की ऐसा नहीं है की बोर्ड परीक्षाओं में या फिर कोई भी अन्य परीक्षा में भाग लेने वाला विद्यार्थी अपनी शुरुआती पढ़ाई से ही महत्तवपूर्ण या फिर यूं कहे तो वह विद्यार्थी पहले से ही विद्वान रहता है ऐसा कहना एक दम से गलत है । क्योंकि आपको हम बता दें की किसी भी चीज में हमें सफलता या फिर सफल होने के लिए हमे एक महत्तवपूर्ण रणनीति या फिर पहले से पता कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स की है जिसे हम लगातार एक वर्ष तक पालन करके हम भी सफल हो सकते है या फिर टॉपर बन सकते हैं । बस हमे पता करना है कुछ ऐसे ही महत्तवपूर्ण टिप्स को जिन्हे हम अपने अंदर पालन करके या उसे सुनियोजित तरीके से करके हम भी अपने लक्ष्य को पा सकते हैं तो दोस्तो चलिए आज हम उन्हीं कुछ महत्तवपूर्ण टिप्स को जान लेते है जिन्हे जानकर एवं उनका पालन करके हम भी अपने बिहार बोर्ड परीक्षा में टॉप हो सकते हैं ।

1. हमेशा अच्छा लिखने का प्रयास करें :-

दोस्तों आपने अवश्य यह सुना होगा कि आपका जो लिखावट है या यूं कहे तो आपकी जो हैंडराइटिंग है वो बोलती है । हा दोस्तों अगर आपने यह कथन नहीं सुना है तो हम आपको बता देते हैं की हमारी जो लिखने की शैली होती है या फिर हमारा जो लिखावट होता है वह हमारा पहचान करता है अगर हम अपने हाथो से साफ एवं सुन्दर लिखावट के साथ में लिखते है तो सामने बैठा आदमी समझ जाता है की यह व्यक्ति पढ़ा हुआ है । जिससे की हमारी एक बेहतर पहचान बनती है । इसका हम एक महत्तवपूर्ण सबूत आपको इस तरह से पेश कर सकते है की जब हम अपनी बोर्ड की परीक्षा में हम अपनी कॉपी को लिख के जमा करते है तो हमारा जो कॉपी चेक करने वाला एक्जामनर होता है वह हमारे लिखने की शैली या फिर हमारी हैंडराइटिंग से वह समझ जाता है की लिखने वाला व्यक्ति कैसा है या फिर किस तरह का है । जिससे की वह उसी तरीके से आपको नम्बर देता है जिस तरह से उसे आपकी लिखावट पसंद आती है तो दोस्तो सबसे पहले हम आपसे यही सलाह या फिर सुझाव देना चाहेंगे की अगर आप अपने बोर्ड की परीक्षा में टॉपर बनना चाहते हैं तो दोस्तो सबसे पहले आपको अपनी लिखावट पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है, आप नियमित तरीके से प्रतिदिन अगर आप चाहेंगे तो आप जरूर अपनी लिखावट को अच्छा कर पाएंगे । जिससे की अगर आपकी भी कॉपी बोर्ड के जांच कार्यालय तक पहुंचे तो उसमे जो शिक्षक आपको वाली को चेक करें उनको आपकी कॉपी देखते ही पता लग जाए की ये कॉपी अन्य कॉपी से बिल्कुल ही अलग है या फिर यूं कहे तो यह कॉपी एक टॉपर विद्यार्थी की है । जिससे वह शिक्षक आपको आपकी कॉपी में भरपूर नम्बर दे सके और आप बहुत ही आसानी के साथ आप बिहार बोर्ड की परीक्षा में टॉपर बन सकें । तो दोस्तो हम आपसे फिर से एक ही बात को कहना चाहेंगे की आप परीक्षा के सबसे पहले आप अपनी लिखावट को जरूर सुधारने का प्रयास करिएगा । आपका यह प्रयास यकीन मानिए आपको बोर्ड की परीक्षा में जरूर बेहतरी परिणाम देगा ।

2. स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करें :- 

दोस्तो आपने बहुत से ऐसे पढ़ने वाले विद्यार्थियों को तो देखा ही होगा जो अपनी पढ़ाई में तो खूब हद से ज्यादा मेहनत करते हैं लेकिन जब उनका परिणाम यानी की उनका रिजल्ट जब आता है तो उनके दोस्त लोगो से काफी अलग रहता है । यानी की ऐसे विद्यार्थी पढ़ाई में तो हद पार मेहनत कर जाते है लेकिन जब परिणाम की बात आती है तो वे काफी पीछे रह जाते हैं । और वहीं अगर हम उनके अन्य दोस्तो की बात करें तो वे पढ़ते तो बहुत कम है यानी की वे ज्यादा समय पढ़ाई में नहीं देते है। लेकिन जब भी वे पढ़ाई करते है या फिर जब भी वे अपने तय समय से पढ़ना शुरू करते हैं तो उनका पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई में हो रहता है वे इधर उधर कही भी अलग से ध्यान नहीं देते हैं, जिससे की उनकी पढ़ाई कम समय में हीं अधिक हो जाती है । तो दोस्तो अब हमें यह सीखना है की हम कैसे अपनी पढ़ाई को स्मार्ट तरीके से करके हम भी कुछ ऐसे ही विद्यार्थियों की सूची में शामिल हो सकते हैं। अगर आप भी स्मार्ट तरीके को अच्छी तरह से समझना चाहते है तो हम आपको बता देते है की स्मार्ट स्टडी आप किस तरह से कर सकते हैं तो दोस्तो अगर आप अपनी स्टडी में इंटरनेट या फिर ऑनलाइन क्लासेज का सहारा लेते हैं तो आपको इसका फायदा इस प्रकार से मिल पाए गए की आपको कम समय में हरेक विषय के वीडियो कंटेंट को अपने पसंद के समय के अनुसार देख कर आप अपनी स्मार्ट स्टडी को अच्छे ढंग से कर पाएंगे । यानी की दोस्तों अगर हम आपको इसके बारे में आसान भाषा में बताएं तो इंटरनेट एक ऐसा साधन है जिसपर हमे हमारे मन के अनुसार बहुत से पढ़ाई सम्बन्धी सामग्रियां फ्री में उपलब्ध हैं जिसका हम स्मार्ट तरीके से उपयोग करके हम भी उन्हीं विद्यार्थियों की तरह अच्छा परिणाम ला सकते हैं । इस तरह की स्टडी का हम कुछ उदाहरण नीचे में लिख देते हैं जिसे आप फॉलो करके आप भी कम समय में अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

  •  इंटरनेट की सहायता लें,
  • समय समय एक छोटा सा ब्रेक लें,
  • अधिक रटने से बचें,
  • हर जगह से कुछ न कुछ सीखने का प्रयास करें,
  • अपने को नियमित बेहतर करें ।

3. सभी विषयों पर बराबर ध्यान दें :- 

जैसा की हम सभी जानते हैं की दोस्तो हमारे हाथो की पांचों अंगुलियों आपस में समान नहीं होती है, ठीक उसी प्रकार से अगर हम इस कथन को अपनी अध्ययन में देखे तो यह कथन बिल्कुल ही सही होगा क्योंकि आप सभी यह जानते ही होंगे की हरेक कोई का मनपसंद विषय अलग अलग होता है या फिर हरेक कोई सभी विषयों में कभी भी मास्टर नहीं हो सकता है तो दोस्तो अगर हम इस टिप्स को अच्छे से समझे तो हमें अपनी अध्ययन संबंधी विषयों पर हमेशा ही यह कोशिश करना है की हम बराबर बराबर पूरा ध्यान दें जिससे की हमें किसी भी विषय में दिक्कत न हो । अगर आप चाहतें है की आप अपने सभी विषयों को पूरा पूरा ध्यान दें तो आप अपने सभी विषयों को बराबर बराबर समय में पढ़ने का प्रयास करें, जिसका परिणाम आपको इस टिप्स के फॉलो करने के कुछ समय के बाद दिखने लगेगा । तो दोस्तो हम इस टिप्स के अंत में बस यही कहना चाहेंगे की अगर आप बोर्ड में टॉपर बनने की कामना करते है तो आप शुरू से ही अपने सभी पाठ्य विषयों को बराबर तरीके से अध्ययन करना शुरू कर दें ।

4. रटने की वजाय समझने का प्रयास करें :-

दोस्तो अब हम अपने टिप्स नंबर 4 को जानें तो इस टिप्स में आप सभी को अपने अध्ययन के दौरान हमेशा ही रटने से बचना चाहिए यानी की हम यूं कहें तो आपको अपनी पढ़ाई में हमेशा रटने की बजाय किसी भी टॉपिक्स को समझने का प्रयास करना चाहिए । आपको हम बता दें की जब आप अपनी पढ़ाई के दौरान अगर आप किसी टॉपिक को रटते हैं तो वह टॉपिक आपके कुछ समय के लिए तो अवश्य ही दिमाग में प्रवेश कर सकता है परंतु जैसे ही आप इस टॉपिक्स से बाहर जायेंगे वह टॉपिक आपके दिमाग से हमेशा के लिए उतर जायेगा तो दोस्तों इसलिए हम आपसे यही कहना चाहेंगे की आप शुरू से ही किसी भी टॉपिक तो समझने का प्रयास करिएगा । अगर आप अपनी पढ़ाई में शुरू से ही इस टिप्स को फॉलो करेंगे तो हम आपको गारंटी देकर यह कह सकते हैं की आपको परीक्षा के दौरान किसी भी प्रश्न से परेशान नहीं होना पड़ेगा । आपके सामने कैसा भी प्रश्न आ जाएं आप us प्रश्न को बहुत ही आसानी के साथ हल कर सकेंगे । आगर आप यह सोच रहे होंगे की आप कैसे किसी भी टॉपिक को समझिएगा तो हम आपको आसान भाषा में बता देते हैं की जब भी आपको किसी भी टॉपिक्स में दिक्कत हो आप उस टॉपिक तो अपने कॉपी में एक से दो बार लिख कर समझने का प्रयास करिए यकीन मानिए वह टॉपिक सीधे आपके दिमाग में प्रवेश कर जिएगा । आपको हम बता दें की ये मेरा एक ओपिनियन है जिससे की मै भी इस ट्रिक को फॉलो करके अपनी पढ़ाई को आसान तारिके से कर पता हूं।

5. परीक्षा के पहले से सैंपल पेपर को हल करना प्रारंभ करें :-

Related posts:

BSEB Board: 10th के Science पेपर में पूछे गए थे ये Questions, इस बार इनसे मिलते-जुलते आ सकते हैं Que...
BSEB Class 10 Math Exam 2024 में पूरे अंक प्राप्त करने के लिए 60 Days की क्रियान्वयन योजना एवं समझने...
पढ़ाई में मन नहीं लगता है? तब जाने पढ़ाई में मन लगाने का आसन तरीका । Padhai me man kaise lagaye
BSEB Class 10 Math Exam 2024 में पूरे अंक प्राप्त करने के लिए 60 Days की क्रियान्वयन योजना एवं समझने...
12th Class के छात्रों के लिए ये है Best स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान : Bihar B...
संक्षेपण लिखना सीखे । संक्षेपण का अर्थ, परिभाषा, नियम, प्रकार, महत्व और उदाहरण ( How to write sanksh...
12th के बाद यह करे | Must do After 12th 99.9% Future Bright करने का मौका
जाने कैसे करे तैयारी कि Chemistry लगने लगे Easy जिससे मिले Exam मे पूरे अंक: BSEB 2024 Exam
History याद नहीं रहता? तो बस इतना पढ़ लो history में 90+ मार्क्स आएगए। Bihar Board 12th History 2023
"BSEB कक्षा 12 के 2024 बोर्ड परीक्षा के लिए Important 2 Mark Questions"

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *