जानें कैसे करनी होगी तैयारी जिससे Physics लगने लगे Easy : Bihar Board Exam 2024

Bihar Board Exam 2024: Physics में स्टूडेंट आप्टिक्स और मॉडल से अच्छा नंबर स्कोर कर सकते हैं. ये आसान भी होते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को आप्टिक्स और मॉडल की तैयारी अच्छे से करनी चाहिए.जिससे Physics लगने लगता है Easy.

Bihar Board Exam 2024: Physics
Bihar Board Exam 2024: Physics

Bihar Board Exam 2024:फिजिक्स

बिहार बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो चुका है. परीक्षा के लिए लगभग 1 महीने समय बचा है. ऐसे में बच्चों को किस तरह से तैयारी करनी चाहिए. हमने पता लगया की 12वीं के स्टूडेंट Physics जैसे विषय से डरते हैं की इसमेंकैसे पूरे अंक प्राप्त करे. जिससे Physics का विषय स्टूडेंट्स के लिए चुनौतीपूर्ण लगता है, लेकिन सही तैयारी और योजना के साथ, यह काफी आसान हो सकता है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कैसे Physics की तैयारी को आसान बनाया जा सकता है ताकि आप बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन कर सकें।यह जानने के लिए ह हमने कुछ शिक्षको से संम्पर्क किया ।

शिक्षको ने 12वीं के बच्चों को सलाह देते हुए बताया कि स्टूडेंट के जो टॉपिक पहले से क्लियर हैं, उनको और अच्छे से तैयार करना चाहिए. अब नए टॉपिक पढ़ने से बचना चाहिए. 12वीं में physics में यूनिट वायज 15 Chapter हैं ।

Physics की तेयारी करने का steps in Easy way:

1.सबसे पहले समझें पैटर्न:
Physics की तैयारी में सबसे पहला कदम है बोर्ड परीक्षा के पैटर्न को समझना। सिलेबस, मार्किंग स्कीम, और पिछले सालों के पेपर्स का अध्ययन करके आप इस विषय में कौन-कौन से अध्यायों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें।

2.अच्छी स्टडी मटेरियल्स का चयन करें:
Physics की तैयारी के लिए अच्छी स्टडी मटेरियल्स का चयन करना महत्वपूर्ण है। अच्छी किताबें और ऑनलाइन सामग्री से आप अपनी तैयारी को और भी प्रभावी बना सकते हैं।

3. नियमित अभ्यास करें:
Physics में नियमित अभ्यास करना बहुत आवश्यक है। रोजाना कुछ समय निकालें और समझाइए और सोल्यूशन्स करें। निरंतर अभ्यास से आप विषय को गहराई से समझेंगे।

4. अध्ययन ग्रुप बनाएं:
अध्ययन ग्रुप में शामिल होकर आप अधिक ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। दूसरों के साथ विषय की चर्चा करने से नए दृष्टिकोण प्राप्त होते हैं और आपकी समझ में वृद्धि होती है।

5. इंटरनेट से शिक्षा:
इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट्स और ऑनलाइन कोर्सेस से आप विषय को और भी आसानी से समझ सकते हैं। यह आपको नए तरीकों से सिखाई जाने वाली बातें प्रदान कर सकता है।

Links or Important youtube video

6. आप्टिक्स और मॉडल
स्टूडेंट आप्टिक्स और मॉडल से अच्छा नंबर स्कोर कर सकते हैं. आप्टिक्स से 14 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं वहीं मॉडल से 22 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं. लांग क्वेश्चन इसी से आते हैं और ये आसान भी होते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को आप्टिक्स और मॉडल की तैयारी अच्छे से करनी चाहिए.

7. मॉडल पेपर से करें तैयारी
स्टूडेंट को पिछले 5 साल के मॉडल पेपर से जरूर तैयारी करनी चाहिए. इससे आपको एक फॉर्मेट की जानकारी मिलती है और किन प्रश्नों के आने की संभावना ज्यादा है उसके बारे में भी अंदाजा लगता है. इसके साथ ही बाजार में भी कई कंपनियों के क्वेश्चन बैंक उपलब्ध हैं. जिन क्वेश्चन को ज्यादा रिपीट किया जाता है उनके आने की संभावना भी अधिक होती है.

बड़ा सब्जेक्ट है फिजिक्स

फिजिक्स बड़ा सब्जेक्ट है, इसकी तैयारी 1 दिन में नहीं की जा सकती है. इसके लिए गेस पेपर सॉल्ब करना चाहिए.Physics को आसान बनाने के लिए सही योजना और सही दिशा में तैयारी करना महत्वपूर्ण है। इन टिप्स का पालन करके, आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और Physics को आसानी से समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

  • KK Pathak: केके पाठक की सख्ती से 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों गिरी गाज, जानें क्या है पूरा मामला click here
  • Bihar Board Crossword Competition 2024: BSEB ने कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए शुरु किया Crossword competition, ऐसे करे Registation: – Click Here
  • Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग: – Click Here
  • BSEB Bihar Board 12th 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रीक-इंटर फाइनल एडमिट कार्ड जरी हुआ,: – Click Here
  • BSEB Model Paper 2024 – BSEB Class 12 Model Paper 2024 PDF Download Here: –Click Here

1 thought on “जानें कैसे करनी होगी तैयारी जिससे Physics लगने लगे Easy : Bihar Board Exam 2024”

  1. Pingback: BSEB Big Update 2024: अब बिहार में private tution पढ़ाने वाले सरकारी टीचरों की खूब खबर लेगी सरकार, सख्त कार्रवाई के निर्

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *