Bihar Board 12वी इंटर की परीक्षा कल से, शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए जूता-मोजा पहनकर आने की दी गई छूट साथ ही बोर्ड ने जारी किए दिशानिर्देश

Bihar Board Exam 2024 : की परीक्षा से पहले बोर्ड ने दीय  मार्गदर्शन नीचे दी गई दिशानिर्देशों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

• छात्रों को 2024 BSEB बोर्ड परीक्षा के निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना आवश्यक है। यदि छात्र समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचने में असफल रहता है, तो उसे परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

• BSEB परीक्षा दिवस दिशानिर्देश 2024 के अनुसार, यहां 2 प्रकार की सुरक्षा जांच होगी। पहली सुरक्षा जांच परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय होगी और दूसरी जांच प्रमुख, नियुक्त पुलिस अधिकारी और हॉल प्रभारी द्वारा परीक्षा हॉल में की जाएगी।

• हर 25 छात्रों की कक्षा में एक निगरानी करने वाला होगा। साथ ही, पर्याप्त संख्या में शिक्षकों को नियुक्त किया जाना चाहिए।

• निगरानी करने वालों को भी परीक्षा हॉल में कोई इलेक्ट्रॉनिक या ब्लूटूथ उपकरण, कागज या दस्तावेज़ ले जाने की अनुमति नहीं है।

• बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी की व्यवस्था करने के लिए प्राधिकृतियों को भी निर्देशित किया है।

• निगरानीकर्ताओं को भी परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक या ब्लूटूथ उपकरण, कागज या दस्तावेज़ लेने की अनुमति नहीं है।

• बोर्ड ने प्राधिकृतियों को भी निर्देशित किया है कि सभी BSEB परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने और वीडियोग्राफी की व्यवस्था करने के लिए।

• सभी परीक्षा केंद्रों के नोडल अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि वे अचानक जांच करें ताकि परीक्षा सभी के लिए निष्कलंक हो।

• छात्रों को किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक/ब्लूटूथ डिवाइस, संवाद उपकरण, स्मार्ट घड़ी, खाद्य सामग्री और कागज लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं लाने की अनुमति नहीं है।

• छात्रों को अपने BSEB कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा प्रवेश पत्र 2024 भी परीक्षा केंद्र में लाना होगा क्योंकि प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश निषिद्ध है।

Bihar Board Exam 2024 : Overview

Board Name BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD 
 

BSEB 12th All Subject Answer key Link

Link 1 

 Link 2    

 

Bihar Board latest update 

Link 1

Link 2

Link 3 

 Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Bihar Board Exam 2024 :  इंटर की परीक्षा कल से, शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए जूता-मोजा पहनकर आने की दी गई अनुमति 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) के इंटर की परीक्षा में शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए बोर्ड ने जूता-मोजा नहीं पहनने को लेकर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। छात्र परीक्षा के दौरान जूता-मोजा पहन कर आ सकते हैं, और परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए सभी पदाधिकारियों व केंद्रों को बोर्ड के द्वारा सूचना भेज दी गई है।

परीक्षा 1 फरवरी से होगी। परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। 1523 केंद्रों पर कुल 13,04,351 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें 6,26,431 छात्राएं तथा 6,77,921 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। पटना जिला में कुल 78 केंद्र बनाए गए हैं,जिसमें 77,012 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। पटना में 36,524 छात्राएं एवं 40,488 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

Bihar Board Exam 2024 : परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश लेना है, विलंब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

Bihar Board Exam 2024 : 200 मीटर के दायरे में धारा 144 प्रभावी

परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर तक धारा 144 प्रभावी रहने से इन परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों के अतिरिक्त व कोई भी अनधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करेंगे। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना / प्रयोग करना वर्जित किया गया है।

WhatsApp  ग्रुप से परीक्षा की मॉनिटरिंग होगी। यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो, या घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और रौल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी। ऐसे परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मिलित कराए जाने से पूर्व उसका भौतिक (चेहरे का) व निर्देशित वैध प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर लिया जायगा।

ये भी पढ़े :-

Related posts:

BSEB Exam 2024: इस दिन जारी हो सकते हैं Admit Card, पढ़ें अपडेट्स
Bihar Board Class 12th Result Check Division Link Active कक्षा 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से ...
Bihar Board 12th Model Paper 2024 हुआ जारी, How to Check & Download
BSEB Exam 2024: कब तक जारी होगा 10th,12th Admit Card, Bihar Board ने जारी किया Centre List कहा गया आ...
PHYSICS Viral Question 2024: नामुमकिन हुआ मुमकिन, अभी देख और Long,Short की चिंता छोरे! आएगे पूरे के ...
BSEB Inter Exam 2025 Big Update: बिहार बोर्ड ने एक बार फिर से Extend की इंटर एग्जाम 2025 के लिए रजि...
BSEB कक्षा 10 विज्ञान 2024 बोर्ड परीक्षा के लिए 5 अंक के Important Question
Bihar Board Exam Change । इंटर- मैट्रिक में परीक्षार्थियों के सामने खोला जाएगा प्रश्नपत्र
Bihar Board 12th Physics Answer key 2024: 03 February 2024,12th Physics Answer key 2024, 100% Correc...
Bihar STET : बिहार STET सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी, 24 तक कर सकेंगे सुधार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!