बिहार बोर्ड 10वीं के Admit Card 2024: Board मैट्रिक बोर्ड एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी….यहाँ से करें Download

बिहार बोर्ड 10वीं के प्रवेश पत्र:(Admit Card): सभी छात्र परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, हमारी प्राथमिकता है परीक्षा के दिन के लिए Admit Card प्राप्त करना और नए निर्देशों के बारे में सूचित होना। 

admit card
admit card

BSEB कक्षा 10 प्रवेश पत्र/Admit Card 2024:

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (बीएसईबी) तैयार है कि 2024 में माध्यमिक वार्षिक परीक्षा आयोजित करेगा। बीएसईबी 2024 तिथि पत्रक जारी किया गया है, जिसके अनुसार कक्षा 10 की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से 22 फरवरी, 2024 तक होंगी। 14 जनवरी, 2024 को, बिहार बोर्ड ने माध्यमिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए अंतिम प्रवेश पत्र जारी किया।

बिहार बोर्ड 10वीं के प्रवेश पत्र 2024 में सिद्धांत, व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन परीक्षाओं से संबंधित तिथियाँ शामिल हैं। विद्यालय प्राधिकृतियों को बीएसईबी प्रवेश पत्र 2024 को आधिकारिक वेबसाइट, Link Active से डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2024 15 फरवरी से 23 फरवरी, 2024 तक आयोजित होने वाली है। मैट्रिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। जबकि बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं मैट्रिक प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 18 जनवरी से 20 जनवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। बीएसईबी कक्षा 10वीं परीक्षा में आम तौर पर गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और भाषाओं सहित कई छात्रों को शामिल किया जाता है।

बीएसईबी कक्षा 10वीं की व्यावहारिक परीक्षाएं छात्रों के समग्र मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। बीएसईबी कक्षा 10वीं की परीक्षा में सफलता छात्रों के लिए विभिन्न शैक्षिक रास्ते खोलती है, जिससे उनके भविष्य के प्रयासों का मार्ग प्रशस्त होता है।

बिहार बोर्ड कक्षा 10 प्रवेश पत्र/Admit Card 2024 डाउनलोड करने के लिए कदम

विद्यालय प्राधिकृतियाँ नीचे दिए गए कदमों का पालन करके बीएसईबी 10वीं प्रवेश पत्र 2024 पीडीएफ डाउनलोड कर सकती हैं।

Step 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। click here

Step 2: महत्वपूर्ण लिंक में दिए गए ‘माध्यमिक वार्षिक परीक्षा 2024 का अंतिम प्रवेश पत्र’ पर क्लिक करें।

Step 3: प्रवेश पत्र लिंक को डाउनलोड करने के लिए स्कूल क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।

Step 4: बिहार बोर्ड 10वीं के प्रवेश पत्र प्रदर्शित होंगे।

Step 5: बीएसईबी प्रवेश पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें।

क्या छात्र कक्षा 10वीं बिहार बोर्ड प्रवेश पत्र/Admit Card 2024 डाउनलोड कर सकते हैं?

प्रवेश पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है और केवल विद्यालय प्राधिकृतियाँ इसे बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकती हैं। छात्रों को बीएसईबी 10वीं प्रवेश पत्र 2024 डाउनलोड करने की अनुमति नहीं है।

स्कूलों को लॉग इन करने और प्रवेश पत्र पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए विशिष्ट क्रेडेंशियल्स प्रदान की जाती हैं। परीक्षाओं की शुरुआत से पहले, विद्यालय प्राधिकृति की जिम्मेदारी है कि वह बिहार बोर्ड प्रवेश पत्र की हार्ड कॉपियां अपने छात्रों को प्रदान करें।

नए निर्देश हमें बताते हैं कि हमें परीक्षा के दिन कैसे व्यवहार करना चाहिए। यह समझाते हैं कि हमें सख्त नियमों का पालन करना होगा और परीक्षा केंद्र में आवश्यक सुरक्षा कदम उठाने होंगे। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि हम सभी छात्र एक सुरक्षित और निर्भीक परीक्षा दिन बिता सकें।

कक्षा 10वीं बिहार बोर्ड प्रवेश पत्र/Admit Card पर उल्लेखित विवरण

कक्षा 10 के लिए बिहार बोर्ड प्रवेश पत्र 2024 को केवल स्कूलों के लिए ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। छात्रों को उनकी ऑफलाइन प्रतियां स्कूल द्वारा प्रदान की जाएगी। प्रवेश पत्र में निम्नलिखित विवरण होंगे।

  • उम्मीदवार का नाम
  • रोल नंबर
  • पंजीकरण संख्या
  • परीक्षा का नाम
  • विषय
  • परीक्षा केंद्र का नाम और पता
  • परीक्षा का समय सारणी
  • रिपोर्टिंग टाइम
  • उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

नीचे दिए गए नमूने को देखें:

छात्रों को अपने संबंधित स्कूल से अपना admit card प्राप्त करना होगा और जो उस पर दिए गए निर्देश हैं, उन्हें चेक करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप सभी विवरणों को ध्यानपूर्वक चेक करें, क्योंकि ये ही अंतिम मार्कशीट पर प्रतिबिम्बित होंगे।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं प्रवेश पत्र 2024: परीक्षा निर्देश

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में बैठने से पहले छात्रों को बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के एडमिट कार्ड 2024 पर उल्लिखित सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

  • आगमन का समय: छात्रों को बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र पर काफी पहले पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने के बाद देर से आने वालों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
  • Admit card: छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपना बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं प्रवेश पत्र 2024 एक वैध आईडी प्रमाण (जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आदि) के साथ लाएँ। इनके बिना, छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
  • स्टेशनरी: छात्रों को पेन, पेंसिल, इरेज़र और एक ज्योमेट्री बॉक्स सहित आवश्यक लेखन सामग्री ले जानी चाहिए। परीक्षा के दौरान उधार लेने की अनुमति नहीं दी जा सकती।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण: मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच और कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण घर पर छोड़ दें या परीक्षा केंद्र के निर्देशानुसार जमा करें।
  • प्रश्न पत्र: छात्रों को प्रश्न पत्र के सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। और उत्तर देने के प्रारूप के संबंध में सभी विशिष्ट दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा।

नोट : सभी विद्यार्थी डायरेक्ट लिंक से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के बाद प्रिंटआउट अवश्य निकले भविष्य के लिए एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें-

  • Bihar Board Crossword Competition 2024: BSEB ने कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए शुरु किया Crossword competition, ऐसे करे Registation: – Click Here
  • Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग: – Click Here
  • BSEB Bihar Board 12th 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रीक-इंटर फाइनल एडमिट कार्ड जरी हुआ,: – Click Here
  • BSEB Model Paper 2024 – BSEB Class 12 Model Paper 2024 PDF Download Here: –Click Here

Related posts:

3 thoughts on “बिहार बोर्ड 10वीं के Admit Card 2024: Board मैट्रिक बोर्ड एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी….यहाँ से करें Download”

  1. Pingback: BSEB Exam 2024 : परीक्षा से पहले जाने जरूरी निर्देश ! वरना परीक्षा देने से रह ज़्एगे वंचित । BSEB द्वारा निर्देश

  2. Pingback: Bihar Board Guidelines 2024: बिहार बोर्ड ने जारी कीय नई guidelines, कब तक होगी Entry, साथ ही Admit card खो जाने पे क्या करना होगा छात्र

  3. Pingback: Bihar Board ने छात्रों को दी राहत, इस साल 2024 से परीक्षार्थी को बरी छूट परीक्षा मे। जाने क्या! - Soft Study : Akash Kumar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!