bihar board

Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग

BSEB Bihar Board : शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की FACEBOOK LIVE  काउंसिलिंग BSEB Bihar Board

Bihar Board मे अब छात्रों को परीक्षा का डर ना रहे, इसके लिए सरकारी स्कूल के शिक्षक द्वारा Facebook live किया जाएगा। इस दौरान शिक्षक छात्रों से ऑनलाइन बातें करेंगे और छात्र अपने समस्या शिक्षक के सामने रख पाएंगे। 30 लाख से अधिक छात्र इसका फायदा उठा सकेंगे। 

Bihar Board (BSEB) ने एक नई कदम उठाया है जो बिहार के पाठ्यक्रमों में रुचि रखने वाले MATRIC-INTER परीक्षार्थियों के लिए एक नई दिशा सूचित करता है। इस नई पहल के अंतर्गत, बोर्ड ने निर्धारित समय में शिक्षक द्वारा लाइव काउंसिलिंग सत्र का आयोजन करने का निर्णय लिया है।

इस नए पहल के साथ, शिक्षक नहीं सिर्फ पढ़ाई के अंश के रूप में दिखाई देंगे, बल्कि उन्हें मार्गदर्शन करने और छात्रों की समस्याओं का सीधा समाधान करने का मौका मिलेगा।

यह नई पहल एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे परीक्षार्थियों को अपने सवालों और समस्याओं का सीधा समाधान मिलेगा। शिक्षक द्वारा निर्धारित समय में लाइव काउंसिलिंग सत्र का आयोजन करने से छात्रों को अपनी समस्याओं को सीधे रूप से शिक्षक से सुनिश्चित करने का अवसर मिलेगा। इससे उन्हें अधिक स्थायिता और समर्पण मिलेगा जिससे उनकी पढ़ाई में सुधार होगा।

Bihar Board इंटर और मैट्रिक के छात्रों को बोर्ड परीक्षा का डर ना रहे, इसके लिए सरकारी स्कूल के शिक्षक के द्वारा फेसबुक लाइव किया जाएगा। इस दौरान शिक्षक छात्रों से ऑनलाइन बातें करेंगे और उनकि समस्या का समाधान करेंगे।

Bihar Board इंटर और मैट्रिक के छात्रों को बोर्ड परीक्षा का डर ना रहे, इसके लिए सरकारी स्कूल के शिक्षकों द्वारा फेसबुक लाइव किया जाएगा। इस दौरान शिक्षक छात्रों से ऑनलाइन बातें करेंगे। वे छात्रों की समस्याओं को सुनकर उसका समाधान भी करेंगे। Teachers of Bihar इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए राज्य भर से छह हजार शिक्षकों को जोड़ा गया है। ये सभी विषय के जानकार शिक्षक हैं। हर शिक्षक का समय अलग-अलग रहेगा। जिससे परीक्षार्थी हर विषय के शिक्षक के साथ संपर्क कर सके।

बता दें कि इंटर और मैट्रिक सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट निकल चुका है। सैकड़ों छात्र तैयारी को लेकर परेशान है। ऐसे में Teacher of Bihar की टीम तैयार की है जो छात्रों की काउंसिलिंग करेंगे। जिन छात्रों का सिलेबस अभी तक पूरा नहीं हुआ है उनके सिलेबस को भी पूरा किया जाएगा। Teacher of Bihar की website पर विषयवार शिक्षकों का शेड्यूल जारी होगा। इसके माध्यम से छात्रों को पता चलेगा कि कौन से शिक्षक किस समय फेसबुक लाइव रहेंगे।

Bihar Board में कैसे होगी LIVE काउंसिलिंग

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

पहले कदम में, इच्छुक परीक्षार्थीयों को Bihar Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस प्रक्रिया के लिए एक सरल और त्वरित रजिस्ट्रेशन फॉर्म होगा, जिसमें उन्हें अपनी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

उसके बाद शिक्षक का चयन, शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित समय में एक अनुभवी टीम शिक्षकों का चयन किया जाएगा, जो इस लाइव काउंसिलिंग सत्र को संचालित करेगा। यह टीम छात्रों के सवालों का सीधा और सकारात्मक समाधान प्रदान करने के लिए पूरी तरह से समर्पित होगी।

लाइव सत्र- रजिस्टर्ड परीक्षार्थीयों को निर्धारित समय पर एक ऑनलाइन Link उनके Mobile Number या उनके Email पे उपलब्ध कराया जाएगा जिसपे छात्र Click कर के Live Class को Join कर सकते हैं ।

BSEB Bihar Board

30 लाख से अधिक छात्रों को शिक्षक द्वारा  फायदा

Bihar Board के शिक्षक अपने Facebook Live की Recording करेंगे और इसे Youtube चैनल पर डाला जाएगा। इसका फायदा मैट्रिक और इंटर के 30 लाख से अधिक छात्रों को होगा। हर दिन एक विषय से संबंधित प्रश्न का उत्तर शिक्षकों द्वारा live दिया जाता है। यह काउंसिलिंग मैट्रिक परीक्षा के समाप्त होने तक चलेगी। जिससे छात्रों को परीक्षा मे होने वाली समस्या शिक्षक के सामने रख पाए ।

BSEB Bihar Board : शिक्षक करेंगे MARIC-INTER परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग

Bihar Board परीक्षार्थियों(छात्रों) की मदद के लिए शिक्षक की सूची तैयार की जा रही है। दिसंबर के last Week से यह शुरू किया जाएगा। छात्रों को सेंटअप परीक्षा का अंक पता चल गया है। इससे कई छात्र परेशान हैं। शिक्षक छात्रों की मदद करेंगे। इसलीए छत्रों को परेशान होने की कोई जरूरत नही है। र्सिफ छात्रों अपने पढ़ाई पर धयान दे और जो भी समस्या आए उसे र्सिफ note करके रख ले जिससे छात्रों को अपनी समस्या शिक्षक के सामने रखने मे कोई परेशानी न हो।

कक्षा 12 वीं Online Test देने के लिए यहाँ Click करें Click Here 

इस पहल के माध्यम से, शिक्षक ने छात्रों को कई तरह के लाभ पहुंचाने का निर्णय लिया है:

1. बेहतर समझ: -यह छात्रों को उनकी पढ़ाई को समझने में मदद करेगा और उन्हें विषयों को स्पष्टता से समझाने का एक नया तरीका प्रदान करेगा।

2. सवालों का सीधा जवाब: -छात्र अपने सवालों को शिक्षक से सीधे पूछ सकेंगे और उन्हें सीधे उत्तर प्राप्त हो सकता है, जो उनके अध्ययन को सुधारने में मदद करेगा।

3. समय की बचत: -छात्र जब चाहें, तब वीडियो को देख सकते हैं, जिससे उन्हें समय की बचत होगी और वे अपने स्थानीय समय के अनुसार अध्ययन कर सकते हैं।

4. बड़ी संख्या में छात्रों को लाभ: –यह इस पहल के माध्यम से बड़ी संख्या में छात्रों को लाभ पहुंचाएगा, क्योंकि एक ही वीडियो सत्र कई छात्रों तक पहुंच सकता है।

इस नई पहल से, बिहार शिक्षा बोर्ड ने शिक्षा में सांविदानिक परिवर्तन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। शिक्षकों के साथ सीधे संपर्क में आने से, छात्रों को मिलेगा एक नया और सकारात्मक शिक्षा का अनुभव।

Bihar Board Inter Practical Admit Card 2024 हुआ जारी, देखें पूरी जानकारी

Related posts:

Mathematics SET- G का Answer मिल लो। 12th Mathematics Answer key 2024 - अभी चेक करें पूरे 100 मार्क्...
बिहार बोर्ड 10वीं के Admit Card 2024: परीक्षा दिन के New निर्देश और अन्य विवरण
Bihar Board 2024: बिहार बोर्ड ने 10th 12th final admit card जारी किया ,आभी download करे
आखिरी 2 सप्ताह में ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, परीक्षा में लाए 450+अंक | Bihar Board 12th 10th...
Bihar Board Class 10th Result Link Active | BSEB के अध्यक्ष नंदकिशोर ने 10वी का रिजल्ट किया घोषणा, इ...
Bihar Board Exam 2023 का कब तक आएगा रिजल्ट, फेल होने वालें छात्रों के कब होंगे पेपर, जाने पूरी जानका...
History Class 12th Top 30 VVI Important Questions in Hindi For Exam 2024
Bihar Board Class 10th Result out : कक्षा 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से देखें अपना रिजल्ट
Bihar D.EL.ED Admit Card 2024 Direct Link इस लिंक से डायरेक्ट चेक करें..
Bihar Board Exam Change । इंटर- मैट्रिक में परीक्षार्थियों के सामने खोला जाएगा प्रश्नपत्र

14 thoughts on “Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग”

  1. Pingback: Bihar Board: Student को मिली नई खुशखबरी! जाने Registration Date कब तक बढ़ा - Soft Study : Akash Kumar

  2. Pingback: BSEB 2024 Exam Date Class 10, 12 (OUT) Live Updates; Matric, Inter Time Table PDF Easy Download - Soft Study : Akash Kumar

  3. Pingback: Bihar School Examination Board (BSEB):Admit Card And Exam Dates (Out), Sample Papers (Available), Syllabus - Soft Study : Akash Kumar

  4. Pingback: BSEB: Bihar Board ने दि New Update; जाने कितने Student नही दे पाएंगे 2024 के Exam - Soft Study : Akash Kumar

  5. Pingback: 12th Class के छात्रों के लिए ये है Best स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान : Bihar Board 2024 - Soft Study : Akash Kuma

  6. Pingback: Latest News 2024: BPSC द्वारा बिहार शिक्षा विभाग नवनियुक्त एक लाख से अधिक Teachers का फिर से करेगा सत्यापन - Soft Study : Akash Kumar

  7. Pingback: जानें कैसे करे होगी तैयारी जिससे Physics लगने लगे Easy : Bihar Board Exam 2024 - Soft Study : Akash Kumar

  8. Pingback: BSEB: Students के लिए खुशखबरी! Board ने दी ये सुविधा - Soft Study : Akash Kumar

  9. Pingback: Bihar Board 2024 Big Update: बिहार बोर्ड अप्रैल में कराएगा Special Exam, जाने किन स्टूडेंट्स को मिलेगा परीक्षा देने का मौक

  10. Pingback: बिहार बोर्ड Latest Update: 2024 इंटर परीक्षा में शामिल छात्रों के लिए Notice, जाने कैसे करे तैयारी प्राप्त हो पूर

  11. Pingback: Bihar Board 10th Admit Card 2024 Download Link: बिहार बोर्ड मैट्रिक(10th) एडमिट कार्ड जारी, 1 क्लिक में अभी डाउनलोड करें - Soft Study : Akash Kumar

  12. Pingback: Latest Update : Bihar Board ने जारी किया Admit Card 9th,11th की मासिक परीक्षा 2024 के लिय

  13. Pingback: BSEB Class12th Latest news : बिहार बोर्ड जल्द करेगा इंटर बोर्ड 2024 एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी - Soft Study : Akash Kumar

  14. Pingback: BSEB Class 10 Math Exam 2024 में पूरे अंक प्राप्त करने के लिए 60 Days की क्रियान्वयन योजना एवं समझने में भी Easy - Soft Study : Akash Kumar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *