Bihar Board Exam Me Copy Kaise Likhe ? बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने का सही तरीका जाने

Board Exam me copy kaise likhe :- दसवीं या बारहवीं के स्टूडेंट्स जो बोर्ड एग्जाम 2023 देने वाले हैं उनके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखे ? कोई स्टूडेंट्स कितना भी क्यों ना पढ़ लें, अगर बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखने का सही तरीका मालूम नहीं हो, तो कोई भी स्टूडेंट्स का ज्यादा मार्क्स नहीं आ सकता है।

अगर आपलोग बोर्ड परीक्षा 2023 देने वाले हैं, तो बोर्ड परीक्षा में कॉपी कैसे लिखें?, टॉपर कॉपी कैसे लिखते हैं?, बोर्ड परीक्षा में कॉपी कैसे लिखे कि ज्यादा मार्क्स आए? यह सभी सवाल आपके दिमाग में जरूर आता होगा। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम इन सभी प्रश्नों का जबाव विस्तार से बताएंगे, ताकि जो भी छात्र बोर्ड एग्जाम 2023 देने वाले हैं उन्हें इस पोस्ट को पढ़कर काफी मदद मिले। इसलिए आप लोग इस पोस्ट को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें-

बोर्ड परीक्षा में सबसे अच्छे तरीके से कॉपी लिखने के लिए 8 महत्वपूर्ण बाते।

1. कॉपी में उत्तर अच्छी हैंडराइटिंग में लिखें

अगर आपलोग सोच रहे हैं कि बोर्ड परीक्षा में अच्छा मार्क्स लाना है, तो इसके लिए आपको अच्छी हैंडराइटिंग का होना बहुत ही जरूरी है तभी आपलोग बोर्ड परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में अच्छी हैंडराइटिंग का योगदान बहुत होता है। अच्छी हैंडराइटिंग में लिखें। ताकि उत्तर को चेक करने में टीचर को आसानी हो, साथ ही अच्छी लिखावट रहने से जो आप उत्तर लिखें है उसे समझने में भी कोई दिक्कत नहीं हो। इसलिए सभी स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखते समय कोशिश करें कि हैंडराइटिंग दिखने में काफी सुंदर हो।

2. प्रश्न पत्र को अच्छी तरह से पढ़ कर ही आंसर लिखें

बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने से पहले सारे इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह से पढ़े। क्वेश्चन पेपर में दिये गए इंस्ट्रक्शन को पालन करते हुए ही आंसर लिखें। प्रश्नों के उत्तर लिखते समय शब्दों के लिमिट का ध्यान जरूर रखें।

उत्तर लिखने से पहले प्रश्न को ठीक तरह से पढ़ कर समझें उसके बाद सटीक उत्तर लिखें। परीक्षा होने के बाद हमने बहुत छात्रों को यह कहते सुना है कि गलत डाटा के प्रयोग करने के कारण मेरा यह प्रश्न गलत हो गया । ऐसा गलती आपलोग कभी ना करें,इसलिए जो भी प्रश्न में डाटा दिया हुआ है, उसे अच्छी तरह से पढ़कर लिखें और बाद में रीचेक भी जरूर करें।

3. Importants Points को Underline जरूर करें

बोर्ड परीक्षा में कॉपी में उत्तर लिखते समय Importants Points को अंडर लाइन जरूर करें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है, कॉपी चेक करने वाले टीचर की नजर इस पर पड़ने से वह खुश हो जाता है, ऐसे में अधिक नंबर मिल सकता है। महत्वपूर्ण प्वाइंट को अंडर लाइन करते हुए लिखने से टीचर को अच्छी तरह से समझ आ जाता है कि आप उत्तर में क्या लिखना चाहते हैं। ऐसे में अधिक अंक मिलने के चांस बढ़ जाता है।

4. लाल या हरे पेन का इस्तेमाल कभी ना करें

बोर्ड परीक्षा में भूल कर भी लाल या हरे पेन का इस्तेमाल कभी न करे। क्योंकि बोर्ड परीक्षा में लाल या हरे पेन का प्रयोग करना वर्जित है।

बहुत स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो परीक्षा देने के लिए नया पेन लेकर जाते हैं जोकि गलत है। शुरू में नया पेन स्मूथ नहीं चलता है और ऐसे में कॉपी पर लिखने में दिक्कत महसूस होगा। साथ ही नये पेन का प्रयोग करने से हैंडराइटिंग भी अच्छी तरह से नहीं बैठती है।

इसलिए बोर्ड एग्जाम की कॉपी लिखने में नया पेन का प्रयोग कभी ना करें। नया पेन के जगह पर पहले से ही लिखा हुआ पेन का इस्तेमाल करें। बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखने के लिए नीला और काले पेन का इस्तेमाल करें।

5. शुद्ध-शुद्ध लिखने का प्रयास करे

हमने बहुत स्टूडेंट्स को यह कहते हुए सुना है कि हमारा बोर्ड परीक्षा बहुत ही अच्छा गया था, मगर फिर भी मेरा कम मार्क्स आया है। कम मार्क्स आने का कारण शुद्ध-शुद्ध नहीं लिखने से होता है। कॉपी जांचकर्ता टीचर अगर कोई वाक्य में गलत गलत लिखा हुआ देखते ही कुछ मार्क्स काट लेता है।
इसलिए कोई भी वाक्य को लिखते समय वाक्य की शुद्ध का जरूर ध्यान रखें।

6. कॉपी में ज्यादा काट-कूट ना करें

कॉपी लिखते समय यह हमेशा ध्यान रखें कि कॉपी में ज्यादा काट-कूट ना करें। ज्यादा काट-कूट करने से कॉपी दिखने में बहुत ही खराब लगता है, कॉपी चेक करने वाले टीचर को कॉपी चेक करने में काफी दिक्कत होता है इससे टीचर आपका मार्क्स भी काट सकते है।

7. जिन प्रश्नों का उत्तर आप जानते हो पहले उस प्रश्न को हल करे

जिस प्रश्न का उत्तर अच्छी तरह से पता हो उस प्रश्न का उत्तर पहले लिखें। बोर्ड परीक्षा देते समय कॉपी के पहले पेज को अच्छी तरह से लिखें। पहले पेज में वही प्रश्नों का उत्तर लिखें जिसका उत्तर पूरी तरह से याद हो। कॉपी के शुरू के पेजों में कभी भी ज्यादा काट-कूट ना करें।

जो प्रश्न में पूछा गया हो उसी का सटीक उत्तर लिखीए। अगर कोई प्रश्न का उत्तर सही तरह से याद नहीं है, तो उस प्रश्न को अंत में हल करें। प्रश्न में जो पूछा जा रहा है, सिर्फ उसी का उत्तर दे। उत्तर को ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर कभी ना लिखें।

8. चित्रों का प्रयोग जरूर करे

बोर्ड परीक्षा में कुछ ऐसे प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं जिसमें की चित्र बनाना बहुत ही अनिवार्य होता है। कुछ लघु उत्तरीय या दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में ऐसे भी प्रश्न दिया रहता है उत्तर को सचित्र वर्णन करें। ऐसे प्रश्नों में स्टूडेंट्स को अधिक अंक प्राप्त करने का अच्छा मौका मिल जाता है। क्योंकि आपलोग भी जानते होंगे कि चित्र वाले प्रश्न में फूल मार्क्स दिया जाता है। बशर्तें चित्र पूरी तरह से सटीक और साफ़ सुथरा होना चाहिए। कोई भी प्रश्न का उत्तर लिखते समय अगर आपको लग रहा है कि चित्र बनाना से ज्यादा मार्क्स मिल सकता है तो जरूर बनाएं।

Note :- बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए मिला-जुलाकर कहा जाए तो कॉपी लिखते समय उपरोक्त सभी बातें को ध्यान में रखते हुए प्रश्नों का उqत्तर लिखें। अगर कोई भी स्टूडेंट इन सब बातों को ध्यान रखते हुए परीक्षा देता है, तो वह एग्जाम में जरूर बेहतर अंक प्राप्त करेगा।

हम उम्मीद करते है कि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और ऊपर दी गई जानकारी आपके काम में जरूर आएगा। तो दोस्तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले।

Chapter Wise Test Click Here
10th Admit Card Download Click Here
12th Admit Card Download Click Here
Bihar Board 12th Model Paper 2023 PDF Download Link Click Here
Telegram channel Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *