Bihar Board New Guidelines 2024

BSEB Exam 2024 : Board द्वारा निर्देशानुसार परीक्षा से पहले जाने जरूरी Guidelines, वरना परीक्षा से रह ज़्एगे वंचित ?

Table of Contents

BSEB Exam 2024

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा।  प्रथम पाली सुबह 9.30 से शुरू होगी।

BSEB Exam 2024 : बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की आयोजन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। 

हर बार की तरह परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की प्रक्रिया पहली पाली के लिए सुबह 9:30 बजे शुरू हो जाएगी, और छात्रों को केंद्र पर 9:00 तक पहुंचना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा 2:00 p.m  से शुरू होगी, जिसके लिए छात्रों को 1:30 बजे तक पहुंच जाना आवश्यक है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को इस निर्देश का पालन करने और सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा, Bihar Board ने जिला शिक्षा कार्यालय के माध्यम से सभी स्कूल प्राचार्यों को भी इस सूचना को परीक्षार्थियों तक पहुंचाने का आदेश दिया है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास है, कि सभी छात्र निर्धारित समय तक परीक्षा केंद्र पहुंचे और परीक्षा की सुरक्षा और निगरानी का पूरा ध्यान रखा जाए। 

BSEB Exam 2024 : परीक्षा से पहले जाने जरूरी निर्देश 

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट (1 से 12 फरवरी 2024 तक) और मैट्रिक (15 से 23 फरवरी तक) की वार्षिक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही, पिछले कई वर्षों से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत के बाद प्रश्नपत्रों का वायरल होने की घटनाओं को लेकर भी काफी चिंता जाहिर की है और इसे रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

बोर्ड ने पिछले वर्षों के अनुभवों के ध्यान करते हुए परीक्षा केंद्रों में इस समस्या को देखा है, जब जब प्रश्नपत्र वायरल होने की घटनाएं हुईं थीं। इसके परिणामस्वरूप, छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया था ताकि ऐसी घटनाएं रोकी जा सकें।

BSEB : Bihar Board Exam Important Link

Board Name BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD 
BSEB 10th,12th Admit Card Download Link Link 1  | Link 2  | Link 3
BSEB 10th,12th Center List Download Link Link 1  | Link 2
 Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की आयोजन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। हर बार की तरह परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की प्रक्रिया पहली पाली के लिए सुबह 9:30 बजे शुरू हो जाएगी, और छात्रों को केंद्र पर नौ बजे तक पहुंचना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, जिसके लिए छात्रों को 1:30 बजे तक पहुंच जाना आवश्यक है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को इस निर्देश का पालन करने और सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है।

BSEB Exam 2024 : ये भी पढ़े 

BSEB के द्वारा इंटरमीडिएट (एक से 12 फरवरी 2024 तक) और मैट्रिक (15 से 23 फरवरी तक) की वार्षिक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही, पिछले कई वर्षों से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत के बाद प्रश्नपत्रों का वायरल होने की घटनाओं को लेकर भी काफी चिंता जाहिर की है और इसे रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

बोर्ड ने पिछले वर्षों के अनुभवों के ध्यान करते हुए परीक्षा केंद्रों में इस समस्या को देखा है जब जब प्रश्नपत्र वायरल होने की घटनाएं हुईं थीं। इसके परिणामस्वरूप, छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया था ताकि ऐसी घटनाएं रोकी जा सकें।

9.30 से 12.45 बजे तक पहली पाली प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक आयोजित होगी। 9.30 से 9.45 तक प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। दूसरी पाली के प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दो बजे से 2.15 मिनट तक का समय दिया जाएगा।

BSEB Exam 2024  : स्कूलों में चलाई जाएंगी अब दो विशेष कक्षाएं

अब स्कूलों में दो विशेष कक्षाएं चलेंगी, जो एक मिशन दक्ष के तहत और दूसरी मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थियों के लिए होंगी। पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल प्राचार्यों को एक पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है। इस उद्देश्य के लिए, डीईओ कार्यालय को रोजाना रिपोर्ट भेजनी है, ताकि शिक्षकों को इस कार्रवाई में लापरवाही नहीं करने दी जा सके, और अगर कोई इसे अनदेखा करता है तो उनके वेतन में कटौती की जाएगी।

पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने स्कूलों को इस क्रियाकलाप को संचालित करने के लिए मॉडल टाइम टेबल भी जारी किया है। इसके अनुसार, 3:30 से 4:15 बजे तक मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षाएं चलेंगी, जबकि मैट्रिक और इंटर की विशेष कक्षाएं 4:15 बजे से लेकर पांच बजे तक चलेंगी। इस सुचना को अमल में लाने के लिए शिक्षकों को सही समय पर पहुंचने का निर्देश दिया जा रहा है ताकि यह पहल कार्रवाई सफल हो सके और परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी निर्धारित समय में आवश्यक सहायता मिल सके।

Related posts:

Bihar Deled Counselling 2024 ( Online Apply ) : बिहार Deled काउंसलिंग online आवेदन कैसे करे ?
Bihar Board 12th Result 2023 check : कक्षा 12वी रिजल्ट जारी हुआ, यहाँ से देखें रिजल्ट
इंटर की कॉपी जांच को लेकर बिहार बोर्ड ने की सख्ती, कब आएगा रिजल्ट ?, जाने पूरी जानकारी 
Best of 10 College for Graduation in Bihar | Top ranking college in BIHAR
Bihar Board Class 10th Marksheet Download Link Active | BSEB Result Check 2023, इस लिंक से देखें अपन...
Bihar Board Class 10th Result out today : कक्षा 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से देखें अपना रिज...
Bihar B.ED Admit Card 2024 Download Link (Exam Date Out) - Bihar B.Ed Entrance Exam Admit Card 2024...
Bihar Board 12th Practical Exam 2023 ज्यादा से ज्यादा मार्क्स कैसे मिलेगा क्या है Important Tricks
BSEB Bihar Board 12th 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रीक-इंटर फाइनल एडमिट कार्ड जरी हुआ...
Bihar Board 12th Result 2023: कक्षा 12वीं रिजल्ट इस दिन होगी जारी, जाने पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *