Bihar Board latest update । Question paper पर कहा- कहा रहेगा आपका फोटो?, जाने पूरी जानकारी

दोस्तों स्वागत है इस नए पोस्ट में। जैसा की आपलोग जानते है मैट्रिक और इंटर का परीक्षा जल्द ही शुरू होने जा रहा है। मैट्रिक एग्जाम 14 फरवरी से और इंटर एग्जाम 1 फरवरी से। ऐसे में हम आपके लिए Bihar Board latest update को नीचे बिस्तर से बताया है, अंत तक जरूर पढे ताकि आपको इग्ज़ैम सेंटर पर कोई दिक्कत ना हो |

12वीं की परीक्षा में कॉपी पर भी रहेगा छात्रों का फोटो

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में इस बार कुछ नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं। ये बदलाव नकल और फर्जी छात्रों के बैठने जैसी गड़बड़ियों पर रोक के लिए किए जा रहे हैं। छात्रों को प्री – प्रिंटेड ओएमआर शीट मिलेगी तो साथ ही कॉपी पर उनका फोटो भी हो सकता है जो अब तक सिर्फ एडमिट कार्ड पर रहा करता था। छात्रों को एडमिट कार्ड के अलावा इस बार उनकी उत्तर पुस्तिका पर भी उनका फोटो छपा हुआ मिल सकता है।

बोर्ड एग्जाम में फर्जी छात्रों को रोकने की पहल

पिछले कुछ वर्षों में अधिक उम्र और फर्जी छात्रों की बढ़ी घटनाओं को देखते हुए बोर्ड ने यह निर्णय किया है। बताया गया कि एक फरवरी से शुरू होने जा रही परीक्षा के लिए जो ओएमआर शीट छात्रों को मिलेगी वह प्री- प्रिंटेड होगी। यानी उसमें छात्रों के नाम, रोल नंबर, रोल कोड वगैरह पहले से लिखे होंगे। इससे छात्रों को फायदा होगा कि उन्हें इन चीजों को लिखने की जरूरत नहीं होगी।

प्रश्नपत्र 10 सेट में दिए जाएंगे प्रश्नपत्र 10 सेट में दिए जाएंगे

यह इस तरह से होगा कि पहले छात्र को जो प्रश्न पत्र का सेट मिलेगा उसके बाद दूसरे से नौवें स्थान तक बैठे छात्रों को अलग-अलग प्रश्न पत्र का सेट मिलेगा और 10वें स्थान पर बैठे छात्र को पहले स्थान पर बैठे छात्र वाला प्रश्न पत्र का सेट मिलेगा।

रोल नंबर से होगी बैठने की व्यवस्था

बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में हर केंद्र पर परीक्षार्थियों की सीटें चिन्हित रहेंगी। प्रत्येक छात्र का रोल नंबर उनके सीट पर लिखा मिलेगा। हर कक्षा में प्रश्न पत्र की संख्या, उत्तरपुस्तिका की संख्या और छात्रों के रोल नंबर के अनुसार स्थान चिन्हित किए जाएंगे।

Note:- निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक है। पहली पाली में परीक्षार्थियों को 9:20 बजे तक और दूसरी में 1:35 तक ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

Admit Card Download Click Here
Bihar Board 12th Center List 2023 Click Here
Bihar Board Latest update Click Here
Telegram channel Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *