Bihar board class 10th 12th exam 2023 । बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 देने से पहले इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान, परीक्षार्थी जाने पूरी जानकारी 

Bihar Board Matric Inter Exam 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 फरवरी महीने से आयोजित होने जा रही है। इसके लिए छात्र छात्राएं काफी ज्यादा उत्सुक है। इस परीक्षाओं की तिथि भी घोषित कर दी गई है। मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से लेकर 22 फरवरी जबकि इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से लेकर 13 फरवरी तक होने जा रही है। बोर्ड परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए Admit Card भी जारी कर दिया गया है। जिसे आप नीचे लिंक के द्वारा देख सकते है। आइए आज के इस पोस्ट में हम जानते हैं कि बोर्ड परीक्षा में ऐसा क्या करें जो कि हमारा एक भी नंबर नहीं कटे या बोर्ड परीक्षा में होने वाली कुछ गलतियों को नहीं करने की जानकारी इस पोस्ट में देखने को मिलने वाली है। इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

ये भी पढ़ें :
हिंदी में निबंध कैसे लिखे (how to write an Essay in Hindi)

Bihar School Examination Board : अगर आप बिहार बोर्ड के छात्र हैं तो आपको पता होगा, कि मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से और इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होने वाले हैं। तो अगर आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक से पास होना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए जानकारी को जरूर पढ़ें। क्योंकि परीक्षार्थी अक्सर यह गलती करते हैं। तो आप जानकारी को अच्छे से पढ़ें और यह गलती को परीक्षा में ना करें ।

Bihar board Exam देने से पहले जान ले इन बातों को

Tip no 1. अगर आप मैट्रिक या इंटर के छात्र हैं। तो आपके जीवन में बोर्ड एग्जाम का बहुत बड़ा महत्व रहता है, तो जानकारी के लिए आपको बता दें, कि आप परीक्षा केंद्र पर 15 मिनट पहले पहुंचने का प्रयास करें। और साथ में अपना एडमिट कार्ड और कलम लेना ना भूलें नहीं तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें :
क्या आप भी पढ़ा हुआ भूल जाते है?, तो अपनाएं ये देसी फॉर्मूला

Tip no 2. अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं। तो सबसे पहले आप अपना ओएमआर OMR में दिए गए पूरी जानकारी को जरूर पढ़ें। और नियत स्थान पर अपना नाम रोल नंबर रोल कोड यह सब जरूर भरें। अगर आप लोग यह सब करना भूल जाते हैं तो आप का रिजल्ट पेंडिंग हो सकता है। फिर आप परेशानी में भी फस सकते है।

Tip no 3. परीक्षार्थी के लिए तीसरा महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि आप कभी भी ओएमआर शीट पर लाल कलम का प्रयोग ना करें। ओएमआर शीट भरने के लिए काला या नीला पेन का प्रयोग करें। अगर आप लाल पेन का प्रयोग करते हैं। तो आपके लिए परेशानी हो सकती हैं। तो कभी भी अपना ओएमआर शीट लाल पेन से न भरें।

Tip no 4. परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे – मोबाइल, डिजिटल वॉच, ब्लूटूथ आदि ना लेकर जाए। अगर आप इन गैजेट के साथ पकड़े जाते है तब आपका परीक्षा रद्द भी किया जा सकता है।

Tip no 5. अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं। तो यह जानकारी आपके लिए अति आवश्यक है। जैसे ही आप अपने सीट पर बैठते हैं। तो अपने चारों तरफ जरूर देखें कहीं पर कोई अनावश्यक कागज का टुकड़ा तो नही न है, अगर गिरा हुआ मिले तो वह सब अपने पास से हटा दें नहीं तो आपको परेशानी हो सकता है।

Tip no 6. परीक्षार्थी के लिए छटवा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं, तो अपने दोस्तों से या फिर जो आप के बगल में बैठे हैं उससे ज्यादा बातें ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको परीक्षा से निष्कासित किया जा सकता है अगर आपको अपने दोस्त से मदद चाहिए या फिर आपको अगर मदद करना है। तो कम से कम बातों में और हो सके तो इशारों में करें। इस बात को आप जरूर ध्यान रखें नहीं तो आपको परेशानी हो सकता है और आपको परीक्षा से निष्कासित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :
2023 बोर्ड परीक्षा में आंसर कैसे लिखें | Topper banne ka aasan tarika

तो दोस्तों हम उम्मीद करता है कि ऊपर दिए गए जानकारी आपको समझ में आ गया होगा। अगर आप फिर भी ऐसी गलती करते हैं। तो आप दिक्कत में पर सकते है। आप ऊपर दिए गए पांचो बातों का हमेशा ध्यान रखें और आप अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी अच्छे से करते रहे। ताकि आप अच्छे मार्क्स से पास होकर अपने माता – पिता का नाम रौशन कर सके।

82
Created on

Class 12th Hindi Grammar Online Test 2

Class 12th Hindi Grammar VVI Guess Questions Answers For 2023

1 / 25

संज्ञा के कितनें भेद हैं ?

2 / 25

 रचना की दृष्टि से शब्दों के कितनें भेद हैं ?

3 / 25

उत्पत्ति की दृष्टि से शब्दों के कितनें भेद हैं ?

4 / 25

सर्वनाम कितनें प्रकार के होते हैं ?

5 / 25

विशेषण कितनें प्रकार के होते हैं ?

6 / 25

निम्नलिखित में से घर का पर्यायवाची शब्द नहीं है ?

7 / 25

निम्नलिखित में से पानी का पर्यायवाची शब्द नहीं है ?

8 / 25

निम्नलिखित में से इच्छा का पर्यायवाची शब्द नहीं है ?

9 / 25

निम्नलिखित में से आग का पर्यायवाची शब्द नहीं है ?

10 / 25

 निम्नलिखित में अशुद्ध शब्द है ?

11 / 25

पदबंध कितने प्रकार है ?

12 / 25

'दुअन्नी' कौन-सा समास है ?

13 / 25

'वीणापाणि' कौन-सा समास है ?

14 / 25

'यथासंभव' कौन-सा समास है ?

15 / 25

'स्वर्गप्राप्त' कौन-सा तत्पुरुष समास है ?

16 / 25

'रसभरा' कौन-सा तत्पुरुष समास है ?

17 / 25

'तुम अपने काम में सफल रहो' कौन-सा वाक्य है ?

18 / 25

'यदि तुम चलो तो मैं भी चलूँ' कौन-सा वाक्य है ?

19 / 25

 'ओह! यह पिट ही गया' कौन-सा वाक्य है ?

20 / 25

'मैं आज नहीं पढूँगा' कौन-सा वाक्य है ?

21 / 25

दोपहर कौन-सा समास है ?

22 / 25

पाप-पुण्य कौन-सा समास है ?

23 / 25

नीलकंठ कौन-सा समास है ?

24 / 25

पवर्ग का उच्चारण स्थान है ?

25 / 25

तवर्ग का उच्चारण-स्थान है ?

Your score is

The average score is 52%

0%

Important links:-

For More Chapter Wise Test Click Here
10th 12th Admit Card Download Click Here
Bihar Board 12th Center List 2023 Click Here
Bihar Board 12th Practical Exam 2023 Click Here
For More Join Telegram channel Click Here

नोट : अगर आप ऊपर दिए गए सारी बातों को ध्यान में नहीं रखे है और आप गलती करते है, तो आपको परीक्षा से निष्कासित भी किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *