Latest update: मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं मिलेगा प्रवेश, जाने पूरी जानकारी

बोर्ड निर्देश:- मैट्रिक परीक्षा में परीक्षार्थियों को जूता- मोजा पहन कर प्रवेश नहीं मिलेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रशासन, शिक्षा अधिकारी के साथ सभी केंद्राधीक्षक को इसे सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। परीक्षा भवन में परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनकर आने पर पाबंदी लगाई गई है।

  • बोर्ड ने कहा है कि अगर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड घर पर छूट जाए तो वे परीक्षा से वंचित नहीं होंगे।
  • बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए दोनों पाली में अलग-अलग रंग की कॉपियां उपलब्ध कराई हैं। परीक्षार्थियों की अधिक संख्या होने के कारण एक ही विषय की परीक्षा दो अलग-अलग पाली में ली जा रही है। ऐसे में दोनों ही पाली में कॉपी समेत अन्य सामग्री अलग- अलग रंग में होगी। इन्हीं रंगों से यह पहचान की जाएगी कि कॉपी या अन्य सामग्री किस पाली की है।
  • पहली पाली में उत्तर पुस्तिका, ओएमआर समेत सभी सामग्री गुलाबी रंग में होगा। वहीं, दूसरी पाली में यह सारी चीजें मैजेंटा रंग में होंगी। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि मैट्रिक परीक्षा में प्रतिनियुक्ति सभी केंद्राधीक्षक, वीक्षक, अधिकारियों व कर्मियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह सात बजे तक पहुंचना अनिवार्य है। निरीक्षण के दौरान यदि सामूहिक कदाचार करते हुए परीक्षार्थी पकड़े जाते हैं तो उस कमरे के वीक्षक भी उसके लिए कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

10 सेट कोड में रहेगा प्रश्न पत्र

परीक्षा में प्रश्न पत्र के 10 सेट कोड बनाए गए हैं। A,B,C,D,E,F,G,H,I तथा J कोड के प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों को मिलेंगे। सभी वीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थियों की कॉपी, ओएमआर और उपस्थिति पत्रक में निर्धारित जगह पर प्रश्न पत्र का कोड अवश्य रूप से भरेंगे, ताकि रिजल्ट में कोई गरबरी नही हो।

पहली पाली में 9:20 तक ही मिलेगा प्रवेश

निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक है। पहली पाली में परीक्षार्थियों को 9:20 बजे तक और दूसरी में 1:35 तक ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

सुबह आठ से पौने नौ बजे के बीच कोषागार से निकलेगा प्रश्न पत्र

परीक्षा में किसी भी तरह की अनियमितता न हो, इसको लेकर बोर्ड ने विशेष रूप से प्रश्न पत्र के निकलने के समय में सख्ती की है। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि प्रथम पाली की परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र पैकेट दंडाधिकारी और केंद्राधीक्षक की उपस्थिति में निकाला जाएगा और इसके लिए परीक्षा केंद्र से व्रजगृह की दूरी का आकलन करते हुए सुबह आठ से पौने नौ बजे के बीच का समय निर्धारित किया गया है। इस बीच प्रश्न पत्र निकलवा कर केंद्र तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। द्वितीय पाली के लिए 11.30 से 12.30 बजे तक प्रश्न पत्र निकालेगा। किसी भी परिस्थिति में प्रथम पाली के लिए 8 बजे के पहले या द्वितीय पाली के लिए 11:30 के पहले प्रश्न पत्रों की निकासी नहीं की जाएगी। प्रथम पाली के लिए 9.10 से 9.20 बजे तक और द्वितीय पाली के लिए 1.30 से 1.35 बजे तक परीक्षा कक्षा के अनुसार निर्धारित संख्या के अनुरूप प्रश्न पत्र को छांटकर तैयार कर लिया जायेगा।

Related posts:

BSEB Exam 2024 : Bihar Board ने जारी किया 10th 12th का Center List,अभी चेक करे अपना सेंटर, Download ...
Bihar Board Class 12th Biology Question Paper 2024 PDF with Answer Key
Bihar Board Exam 2024 : Inter और Matric वार्षिक परीक्षा Big Update मूल्यांकन का कार्य नहीं कर पाएंगे...
Bihar Board 10th 12th Result 2023 । मार्च में आएगा इंटर का रिजल्ट और मैट्रिक का 15 अप्रैल से पहले
जल्दी मिला लो History का Answer। Bihar Board 12th History All Set Answer key 2023 अभी करें Download
Matric Exam में एक और बदलाब । परीक्षार्थियों के बाद केंद्र पर पहुंचेगा प्रश्नपत्र, जाने पूरी जानकारी
Bihar D.EL.ED Admit Card 2024 Direct Link इस लिंक से डायरेक्ट चेक करें..
Bihar Board Exam 2024 Important Notice : Server Active ऐशे Download करे Admit Card
BSEB 12th Admit Card Download Link Active। इन्टर का फाइनल ऐडमिट कार्ड जारी हो गया है, यहाँ मिलेगा आप...
BSEB Admit Card 2024: Download अभी कर सकते हैं Admit Card, जाने पूरा Updates

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *