BSEB Guideline: मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं मिलेगा प्रवेश, जाने पूरी जानकारी

दोस्तों स्वागत है इस नए पोस्ट में। जैसा की आपलोग जानते है मैट्रिक और इंटर का परीक्षा जल्द ही शुरू होने जा रहा है। मैट्रिक एग्जाम 14 फरवरी से और इंटर एग्जाम 1 फरवरी से। ऐसे में मन में एक डर बना रहता है की एग्जाम सेंटर पर क्या जूता पहनकर जाए या नहीं। तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपके इसी सवाल का जवाब इस पोस्ट के मध्यम से आपको देंगे। और साथ ही आपको bseb latest न्यूज के बारे मे वी बताया जाएगा |

BSEB Guideline:- मैट्रिक परीक्षा में परीक्षार्थियों को जूता- मोजा पहन कर प्रवेश नहीं मिलेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रशासन, शिक्षा अधिकारी के साथ सभी केंद्राधीक्षक को इसे सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। परीक्षा भवन में परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनकर आने पर पाबंदी लगाई गई है।

  • बोर्ड ने कहा है कि अगर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड घर पर छूट जाए तो वे परीक्षा से वंचित नहीं होंगे।
  • बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए दोनों पाली में अलग-अलग रंग की कॉपियां उपलब्ध कराई हैं। परीक्षार्थियों की अधिक संख्या होने के कारण एक ही विषय की परीक्षा दो अलग-अलग पाली में ली जा रही है। ऐसे में दोनों ही पाली में कॉपी समेत अन्य सामग्री अलग- अलग रंग में होगी। इन्हीं रंगों से यह पहचान की जाएगी कि कॉपी या अन्य सामग्री किस पाली की है।
  • पहली पाली में उत्तर पुस्तिका, ओएमआर समेत सभी सामग्री गुलाबी रंग में होगा। वहीं, दूसरी पाली में यह सारी चीजें मैजेंटा रंग में होंगी। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि मैट्रिक परीक्षा में प्रतिनियुक्ति सभी केंद्राधीक्षक, वीक्षक, अधिकारियों व कर्मियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह सात बजे तक पहुंचना अनिवार्य है। निरीक्षण के दौरान यदि सामूहिक कदाचार करते हुए परीक्षार्थी पकड़े जाते हैं तो उस कमरे के वीक्षक भी उसके लिए कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

Bseb Class 12th परीक्षा कब से शुरू 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा इस साल भी इन्टर का परीक्षा अपने निर्धारित समय पर ही होने वाला है क्योंकि इसका परीक्षा समय सारणी को रिलीज कर दिया गया है। इंटर का परीक्षा 1 फरवरी 2023 से शुरू होने वाली है। 

10 सेट कोड में रहेगा प्रश्न पत्र

परीक्षा में प्रश्न पत्र के 10 सेट कोड बनाए गए हैं। A,B,C,D,E,F,G,H,I तथा J कोड के प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों को मिलेंगे। सभी वीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थियों की कॉपी, ओएमआर और उपस्थिति पत्रक में निर्धारित जगह पर प्रश्न पत्र का कोड अवश्य रूप से भरेंगे, ताकि रिजल्ट में कोई गरबरी नही हो।

फर्स्ट सीटींग मे 9:20 तक ही मिलेगा प्रवेश

निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक है। पहली पाली में परीक्षार्थियों को 9:20 बजे तक और दूसरी में 1:35 तक ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

Admit Card Download Click Here
Bihar Board 12th Center List 2023 Click Here
Bihar Board Latest update Click Here
Telegram channel Click Here

Related posts:

Class 12th INTER का Admit Card अभी यहाँ से ऐसे करें Download
Bihar Board 12th Model Paper 2023 PDF Download Link – How to Check & Download
बिहार बोर्ड द्वारा Big update: एडमिट कार्ड के Photo में ऑन स्पॉट ही ठीक हो सकेगी गलती, मैट्रिक इंटर ...
आ गया Bihar Board 12th Geography Viral Questions 2023 | Exam देने से पहले जरूर देखें जल्दी देखें..
BSEB Class12th Latest news : बिहार बोर्ड जल्द करेगा इंटर बोर्ड 2024 एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी
BSEB : Bihar Board ने जारी किया 10th 12th का Centre List,अभी चेक करे अपना सेंटर
BSEB Exam 2024 : Board द्वारा निर्देशानुसार परीक्षा से पहले जाने जरूरी Guidelines, वरना परीक्षा से ...
Bihar Board Exam 2024 फेल होने वालें छात्रों के कब होंगे पेपर, जाने पूरी जानकारी..
BSEB Exam 2024: इस दिन जारी हो सकते हैं Admit Card, पढ़ें अपडेट्स
BSEB 2024 ने अभी जारी किया इंटर व मैट्रिक का Admit card, अभी Download करे

1 thought on “BSEB Guideline: मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं मिलेगा प्रवेश, जाने पूरी जानकारी”

  1. Pingback: BSEB Inter Admit Card 2024 OUT: Bihar Board Class 12th Admit Card Released At Seniorsecondary.Biharboardonline.com, Direct Link Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *