BSEB Big Update 2024: अब बिहार में private tution पढ़ाने वाले सरकारी टीचरों की खूब खबर लेगी सरकार, सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी

शिक्षा विभाग द्वारा कहा गया है की अगर कोई सरकारी शिक्षक private tution पढ़ाने की गतिविधियों में लिप्त पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी साथ ही कोचिंग संस्थानों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

अब बिहार में private tution लेने वाले सरकारी टीचरों की खूब खबर लेगी सरकार
अब बिहार में private tution लेने वाले सरकारी टीचरों की खूब खबर लेगी सरकार

बिहार शिक्षा विभाग के private tution पर पत्र

बिहार शिक्षा विभाग ने private tution लेने वाले सरकारी शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू करने का फैसला किया है. शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (ACS) केके पाठक ने जिला मजिस्ट्रेटों को लिखे एक पत्र में उनसे अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी private tution center से लिखित आश्वासन लेने को कहा कि “कोई भी सरकारी स्कूल का शिक्षक उनके संस्थानों में कक्षाएं नहीं लेगा”. पत्र में कहा, “विभाग को शिकायतें मिल रही हैं कि कुछ सरकारी स्कूल के शिक्षक अपने संबंधित क्षेत्रों में निजी कोचिंग संस्थानों में कक्षाएं ले रहे हैं. इसपर तुरंत जांच की जानी चाहिए.”

अगर कोई शिक्षक private tution पढ़ाने की गतिविधियों में लिप्त पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी और गलती नहीं होने के बावजूद निजी कोचिंग संस्थानों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी. विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को ऐसे शिक्षकों का ब्योरा मुख्यालय को उपलब्ध कराने को भी कहा है.

मैट्रिक और इंटर परीक्षाएं जनवरी से

पत्र में कहा गया, ‘शेड्यूल के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) कक्षा 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाएं 10 जनवरी 2024 को शुरू करेगा. इसलिए  इसलिए संबंधित अधिकारियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्कूलों में सभी शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें.’पत्र में आगे कहा गया, “बोर्ड परीक्षाओं के दौरान शिक्षकों को छुट्टी की जांच करने की आवश्यकता है. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि किसी भी स्थिति में स्कूल में तैनात कुल शिक्षकों में से 10 प्रतिशत से अधिक एक समय में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छुट्टी पर न जाएं.

BSEB official Website पर जाने के लिए :- Click Here

पत्र में कहा गया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समित (बीएसईबी) के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य भर में कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षा आगामी 10 जनवरी से शुरू होगी। इसलिए, संबंधित अधिकारियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने उन स्कूलों में सभी शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें जहां वे तैनात हैं। पत्र में आगे कहा गया है कि बीएसईबी परीक्षाओं के दौरान शिक्षकों को छुट्टी देने की भी जांच करने की जरूरत है। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि किसी भी स्थिति में किसी स्कूल में तैनात कुल शिक्षकों में से 10 प्रतिशत से अधिक एक समय में बोर्ड परीक्षा के दौरान छुट्टी पर न जाएं।

राज्य में 12,761 private tution संस्थान

शिक्षा विभाग द्वारा संकलित एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में कुल 12,761 रजिस्टर्ड private tution संस्थान हैं, इन केंद्रों में 9,95,533 छात्र नामांकित हैं. राज्य की राजधानी पटना में सबसे अधिक 1,017 केंद्र हैं, इन संस्थानों में 1,51,104 छात्र नामांकित हैं, इसके बाद बेगुसराय में 636 संस्थानों में 60,311 और गया में 623 केंद्रों में 44,975 छात्र नामांकित हैं. जहानाबाद जिले में रजिस्टर्ड कोचिंग संस्थानों की संख्या सबसे कम 40 है, इन केंद्रों में केवल 6,115 छात्र नामांकित हैं. पीटीआई के बार-बार प्रयास के बावजूद, शिक्षा मंत्री चंद्र शेखर इस मुद्दे पर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे. 

डीएम करेंगे स्कूल का निरीक्षण

बिहार शिक्षा विभाग अपने अधिकारियों में कर्मठता बढ़ाने के लिए कई कड़े कदम उठाएं हैं. इनमें डीएम को सप्ताह में कम से कम दो बार सभी स्कूलों का निरीक्षण सुनिश्चित करने और अनुपस्थित शिक्षकों का एक दिन का वेतन तुरंत काटने का निर्देश शामिल है. पिछले साल एक जुलाई से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की निगरानी शुरू हो गई है.राज्य शिक्षा विभाग ने इससे पूर्व राज्य भर के जिलाधिकारियों को “प्रत्येक सप्ताह में कम से कम दो बार सभी स्कूलों का निरीक्षण” सुनिश्चित करने और अनुपस्थित शिक्षकों के लिए “एक दिन का वेतन तुरंत काटने” के निर्देश दिये थे । यह निगरानी एक जुलाई से शुरू हो गयी है।

यह भी पढ़ें-

  • जानें कैसे करनी होगी तैयारी जिससे Physics लगने लगे Easy : Bihar Board Exam 2024 – click here
  • Bihar Board Crossword Competition 2024: BSEB ने कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए शुरु किया Crossword competition, ऐसे करे Registation: – Click Here
  • Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग: – Click Here
  • BSEB Bihar Board 12th 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रीक-इंटर फाइनल एडमिट कार्ड जरी हुआ,: – Click Here
  • BSEB Model Paper 2024 – BSEB Class 12 Model Paper 2024 PDF Download Here: –Click Here

Related posts:

Bihar Board Inter Sent Up Exam 2024 Date : बिहार बोर्ड इंटर सेंटअप परीक्षा की नई तिथि घोषित- यहाँ से...
Bihar Board 12th Result 2023 declared : कक्षा 12वी का रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से देखें अपना रिजल्ट
BSEB 2024 ने दिया New Notice : Admission रद्द वाले छात्रों को नहीं मिलेगी प्रैक्टिकल परीक्षा में शाम...
आ गया Bihar Board 12th Geography Viral Questions 2023 | Exam देने से पहले जरूर देखें जल्दी देखें..
Hindi Viral Question paper 2024! केंद्र मे जाने से पहले एक, नजर मे याद करे सारे Objective और subject...
12th Final Admit Card 2023 Download होने का तारीख हुआ घोषित | जाने कब से होगा admit card डाउनलोड, ऐस...
बिहार इन्टर परीक्षा मे बड़ा बदलाब जाने पूरी जानकारी | BSEB New Rule
Bihar Board Inter Examination Form Fill Up Exam 2024 Link Active, इस लिंक से भरें फार्म
Bihar Board 12th Official Model Paper 2024 हुआ जारी, यहाँ से करें Download
Bihar Board ने छात्रों को दी राहत, इस साल 2024 से परीक्षार्थी को बरी छूट परीक्षा मे। जाने क्या!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!