BIHAR BOARD EXAM 2024 : मैट्रिक व इंटर परीक्षा में अब फोटो आईडी भी जरूरी, सिर्फ एडमिट कार्ड से नहीं चलेगा काम

Table of Contents

BIHAR BOARD EXAM 2024 NEW GUIDELINE

बिहार बोर्ड ने कदाचारमुक्त मैट्रिक व इंटर परीक्षा के लिए तगड़ी व्यवस्था की है। Aadhar card से उत्तर पुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो का मिलान होगा। Admit card के साथ Aadhar Card या फोटो होगा।

BIHAR BOARD EXAM 2024 GUIDELINE : KEY POINT 

  • बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए अब केवल प्रवेश पत्र दिखाने से काम नहीं चलेगा। प्रवेश पत्र के साथ Aadhar card या फोटोयुक्त परिचय पत्र दिखाना जरूरी है। अगला इसमें स्कूल का ID Card भी होगा। पहली बार बोर्ड ने यह लेख व्यवस्था की है। अब तक केवल प्रवेश पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलता था। लगभग सभी छात्रों के पास Aadhar card है। ऐसे में छात्रों को Aadhar card लेकर ही केंद्र में आना ऐप पर पढ़ें Aadhar card के फोटो का मिलान उत्तरपुस्तिका पर प्रिटड फोटो से किया जाएगा।
  • बोर्ड ने अब उत्तरपुस्तिका पर भी परीक्षार्थी की फोटो प्रिंटेड करना शुरू किया है। इसके अलावा उपस्थिति पत्रक पर भी परीक्षार्थी की तस्वीर रहती है। इससे भी मिलान किया जाएगा। बोर्ड के अनुसार प्रवेश पत्र के अलावा अब कई जगहों पर अगला परीक्षार्थी की तस्वीर इस्तेमाल होती है। इससे कदाचार मुत्त लेख परीक्षा लेने में आसानी होती है। वर्ष 2024 की परीक्षा के दौरान परीक्षा हॉल में निर्धारित सीट पर छात्र का रोल नंबर और रोल कोड रहेगा। छात्रों को किसी तरह की दिक्कतें ऐप पर पढ़ें और वो अपना रोल नंबर देखकर अपनी सीट पर बैठ सकेंगे।
BOARD NAME BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD
ACADEMIC YEAR 2023-24
10th,12th Admit Card Download click here
Telegram click here
Official Website https://biharboardonline.bihar.gov.in/

छात्रों की सुविधा के लिए ये सारी व्यवस्था की गयी है। छात्र को केवल बोर्ड द्वारा निर्धारित             दिशा-निर्देशों को मानना है।

ये भी पढे :- BSEB Bihar Board 2024: BSEB ने जारी किया 12th Admit card, अभी Download करे

ये भी पढे :- Bihar Board 2024: बिहार बोर्ड ने 10th 12th final admit card जारी किया ,आभी download करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *