Bihar Board ने छात्रों को दी राहत, इस साल 2024 से परीक्षार्थी को बरी छूट परीक्षा मे। जाने क्या!

Bihar विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर और मैट्रिक की परीक्षा शुरू होने वाली है. बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए Time Table  जारी कर दिए हैं. Exam से पहले परीक्षार्थी जान लें कि उनके लिए क्या महत्वपूर्ण है.bihar board

Bihar Board परीक्षा: Bihar विद्यालय परीक्षा समिति

BSEB द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए Time Table जारी कर दिए गया हैं. Board की ओर से जारी निर्दश के अनुसार इस साल से छात्रों को परीक्षा के दौरान जूता-मौजा पहन कर आने की अनुमति दी गई है. इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में परीक्षार्थियों को आधा घंटा पहले प्रवेश दिलाया जायेगा. बिहार बोर्ड द्वारा इंटर की परीक्षा 1 से 12 फरवरी 2024 तक और मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक आयोजित की जाएगी. 1st Shift के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले प्रवेश कर लेना होगा. 9:30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9:00 बजे तक सेंटर पर प्रवेश करना  होगा. 2nd shift की परीक्षा 2:00 बजे से शुरू इसके लिए 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा. लेट होने पर सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी.

Bihar Board: “Admit Card” में गलती है तो अपनाएं ये उपाय 

वैसे परीक्षार्थी जिनके Admit Card में फोटो की कोई गलती है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी है. Students के Admit Card के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो, तो छात्रों को पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. छात्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटोयुक्त बैंक का पासबुक लेकर परीक्षा केंद्र पर आएं. यदि किसी परीक्षार्थियों का Admit Card गुम हो गया हो, या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में परीक्षा केंद्र पर मौजूद सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी. BSEB की ओर से कक्षा 12वीं के लिए Admit Card जारी किए जा चुके हैं. अभ्यर्थी अपना ID Card स्कूल से जाकर प्राप्त कर सकते है. 31st जनवरी, 2024 तक Official Website पर भी Admit Card उपलब्ध रहेंगे.

Bihar Board Exam Important Link

Board Name BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD 
BSEB 10th,12th Admit Card Download Link Link 1  | Link 2  | Link 3
BSEB 10th,12th Center List Download Link Link 1  | Link 2
 Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Bihar Board: मिलेगा 15 मिनट का अधिक समय

Students को Question Paper पढ़ने और अन्य कामों के लिए Board ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है. वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, Board द्वारा लेखक रखने की अनुमति दी जायेगी. ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिया जायेगा. दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति गणित के स्थान पर गृह विज्ञान व विज्ञान के स्थान पर संगीत विषय की परीक्षा ली जायेगी. 16 दिसंबर को इसके लिए गृह विज्ञान 100 अंक व 20 दिसंबर को संगीत (सैद्धांतिक) 70 अंक की परीक्षा होगी.

Bihar Board Exam 2024: Bihar Board के द्वारा इंटरमीडिएट (एक से 12 फरवरी 2024 तक) और मैट्रिक (15 से 23 फरवरी तक) की वार्षिक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही, पिछले कई वर्षों से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत के बाद प्रश्नपत्रों का वायरल होने की घटनाओं को लेकर भी काफी चिंता जाहिर की है और इसे रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बोर्ड ने पिछले वर्षों के अनुभवों के ध्यान करते हुए परीक्षा केंद्रों में इस समस्या को देखा है जब जब प्रश्नपत्र वायरल होने की घटनाएं हुईं थीं। इसके परिणामस्वरूप, छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया था ताकि ऐसी घटनाएं रोकी जा सकें।9.30 से 12.45 बजे तक पहली पाली प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक आयोजित होगी। 9.30 से 9.45 तक प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। दूसरी पाली के प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दो बजे से 2.15 मिनट तक का समय दिया जाएगा।

Bihar Board Exam 2024:  Bihar Board स्कूलों में चलाई जाएंगी अब दो विशेष कक्षाएंब स्कूलों में दो विशेष कक्षाएं चलेंगी, जो एक मिशन दक्ष के तहत और दूसरी मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थियों के लिए होंगी। पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल प्राचार्यों को एक पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है। इस उद्देश्य के लिए, डीईओ कार्यालय को रोजाना रिपोर्ट भेजनी है, ताकि शिक्षकों को इस कार्रवाई में लापरवाही नहीं करने दी जा सके, और अगर कोई इसे अनदेखा करता है तो उनके वेतन में कटौती की जाएगी। पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने स्कूलों को इस क्रियाकलाप को संचालित करने के लिए मॉडल टाइम टेबल भी जारी किया है। इसके अनुसार, 3:30 से 4:15 बजे तक मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षाएं चलेंगी, जबकि मैट्रिक और इंटर की विशेष कक्षाएं 4:15 बजे से लेकर पांच बजे तक चलेंगी। इस सुचना को अमल में लाने के लिए शिक्षकों को सही समय पर पहुंचने का निर्देश दिया जा रहा है ताकि यह पहल कार्रवाई सफल हो सके और परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी निर्धारित समय में आवश्यक सहायता मिल सके।

Also Read: Bihar Board Inter Admit Card 2024 [ Bihar Board कक्षा 12वीं का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड ]

Related posts:

BSEB Big Update12th Admit Card 2024 : बिहार बोर्ड ने 12वीं का Admit Card जारी किया, जाने कैसे करे Do...
12th Class के छात्रों के लिए ये है Best स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान : Bihar B...
BSEB Exam 2024 : परीक्षा से पहले जाने जरूरी निर्देश ! वरना परीक्षा देने से रह ज़्एगे वंचित । BSEB द्व...
Bihar Board Exam 2024: 12वीं की परीक्षा हुई Postponed, जाने पूरी जानकारी
Class 12th 10th Final Admit Card 2023 Download Link: कक्षा 10वीं 12वीं Admit Card अभी-अभी जारी हुआ, ...
आ गया Bihar Board 12th Geography Viral Questions 2023 | Exam देने से पहले जरूर देखें जल्दी देखें..
BiharBoardExam2024: Latest News; जाने कितने छात्र हुए Exam से बाहर
Bihar Board Class 10th Matric Result Link Active | BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने 10वीं का रिजल्ट किया ज...
Bihar Board Latest Update : Class 9th, 11 की मासिक परीक्षा जनवरी 2024 का टाइम-टेबल जारी
जल्दी मिला लो History का Answer। Bihar Board 12th History All Set Answer key 2023 अभी करें Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *