Bihar Board 12th Result Date हुआ जारी : कक्षा 12वीं रिजल्ट इस दिन होगी जारी, जाने पूरी जानकारी

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड से अगर आप भी इस वर्ष यानी की 2023 में 12वी परीक्षा दिए हैं, और आपका भी इंतजार है अपने रिजल्ट का। तो यह लेख आपके लिए है, इस लेख में विस्तार से Bihar Board 12th Result 2023 के बारे में बताया गया है, और साथ ही साथ कब आपका रिजल्ट होगा जारी ?… पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिलने वाली है। पूरा पोस्ट पढ़ें …

Name of the Board Bihar School Examination Board, Patna
Post Title Bihar Board 12th Result 2023
Session 2021-23
Type of Article Result
Download Mode Online
Bihar Board 12th Result 2023 Coming soon
Telegram Channel Click here

Bihar Board 12th Result 2023: रिजल्ट कब आयेगा ?

Bihar Board 12th Result 2023 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के द्वारा हर साल की भांति इस साल भी बिहार बोर्ड अपने निर्धारित समय पर परीक्षा का आयोजन करके, परीक्षा ले चुकी है। अब सभी छात्र को अपने Result ka इंतजार है। इसके बारे में पूरी जानकारी पोस्ट में मिलने वाली है तो पोस्ट को अंतर तक सभी छात्र जरूर पढ़ें.

Bihar Board 12th Result 2023: Result Date

Bihar Board 12th Result Date Update: जैसा की आप सब जानते है बिहार बोर्ड का एग्जाम खत्म हो चुकी है, अब सारे छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन आप सभी को मैं बताना चाहता हूं। कि पिछले दो-तीन साल से बिहार बोर्ड कुछ इस प्रकार से रिजल्ट जारी कर दे रहा है। आप लोगों को पता होगा। कि बिहार बोर्ड मात्र 25 से 30 दिनों के अंदर में ही रिजल्ट जारी कर देता है। तो यहां पर अनुमान लगाया जा रहा है, कि मार्च के पहले सप्ताह में आप सभी का रिजल्ट देखने को मिल जाएगा। अब बात रही की आप सभी अपना रिजल्ट कैसे देख सकते हैं? बहुत सारे छात्रों को तो रिजल्ट चेक करने में भी समस्या आती है तो उन सभी को मैं बहुत ही आसान तरीके में बताने वाला हूं कि रिजल्ट किस प्रकार से अपने मोबाइल से चेक किया जाता है।

कब से शुरू होगा कॉपी चेक ?  .. Click Here

इंटर परीक्षा की कॉपी जांच के लिए चेकर और मेकर की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। 24 फरवरी से शुरू होने वाली कॉपी जांच को लेकर मेकर और चैकर को बोर्ड की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी। बोर्ड ने इसको लेकर निर्देश जारी किया है। 20 फरवरी को बोर्ड के प्रमंडलीय क्षेत्रीय कार्यालय में प्रशिक्षण कार्यशाला होगी। इसमें कॉपी जांच में लगे सभी चेकर और मेकर के साथ ही एमपीपी को भी शामिल होना है। चार अलग-अलग चरण में यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें 10 से 12 तक, 12 से 2, 2 से 4 और 4 से 6 बजे तक ट्रेनिंग होगी।

स्टेप के आधार पर छात्रों को मिलेगा अंक

समिति की ओर से प्रत्येक विषय के अलग मार्किंग स्कीम दिया जाएगा। इसे परीक्षक को अध्ययन करना है और इसके आधार पर ही अंक देना है। मूल्यांकन करते समय प्रश्न के अनुरूप उनके स्टेप के आधार पर ही अंक दिए जाएंगे। यदि परीक्षार्थी ने 5 अंक के प्रश्न में 5 स्टेप की जगह 3 ही स्टेप लिखा है तो उसे 3-स्टेप का अंक दिया जाएगा।

How To Check Bihar Board 12th Result

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए आप सभी को कही भी भटकने की कोई जरूरत नहीं है, आपके सुविधा के लिए नीचे डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा। उसके बाद आपको नीचे बताए हुए step को फॉलो करना है।

Step 1. आप लोगों को रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे Direct link उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिसके माध्यम से direct Result page ओपन हो जायेगा।

Step 2. वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट का ऑप्शन आपको देखने को मिल जाएगा।

Step 3. उस ऑप्शन में एक लिंक दिया होगा उस लिंक के मदद से आप लोग अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Step 4. रिजल्ट चेक करने के लिए जैसे आप लोग क्लिक करेंगे आप लोग के सामने एक नया बॉक्स देखने को मिल जाएगा।

Step 5. जिसमें आप लोग अपना रोल नंबर और रोल कोड डालकर सबमिट कर सकते हैं। सबमिट करने के बाद आपका result आपके सामने होगा।

24 फरवरी से इंटरमीडिएट की दो पालियों में जांची जाएंगी उत्तर पुस्तिकाएं

बिहार बोर्ड ने मार्च महीने में रिजल्ट जारी करने की दिशा में एक्शन शुरू कर दिया है। इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन जल्दी समाप्त करने के लिए दो पालियों में उत्तर पुस्तिकाएं जांची जाएंगी। पहली पाली सुबह 8 से 2 बजे तक और दूसरी पाली में 3 बजे से रात 9 बजे तक होगी। 24 फरवरी से इंटर की उत्तर पुस्तिकाएं जांची जाएंगी। इसके लिए विहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से निर्देश जारी किया गया है। बोर्ड ने कहा है कि इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन 24 फरवरी से 5 मार्च तक होगा। बोर्ड ने कहा है कि हर मूल्यांकन केंद्र पर 100250 के बीच में परीक्षक होने  चाहिए। वहीं केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती भी होगी। केंद्र के बाहर बरामदे और कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरों के लिए एक नियंत्रण कक्ष होगा। एक मूल्यांकन केंद्र पर न्यूनतम 7 कंप्यूटर होंगे। 6 कंप्यूटर से अंकों की एंट्री होगी।

Note : Bihar Board से मिली ताजा अपडेट की मानो तो इन्टर रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिया जाएगा| इस बार बोर्ड कॉपी जाचने मे ज्यादा टाइम नहीं लगाएगा |

Important Link:-

Bihar Board 12th result  Link 1

Link 2

Bihar Board latest News Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Related posts:

बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा देने के लिए अब परिचय पत्र फोटोयुक्तआईडी जरूरी, केवल Admit Card से न...
10th 12th Class Final Admit Card 2023 Download Link: कक्षा 10वीं 12वीं Admit Card अभी-अभी जारी हुआ, ...
Bihar Board 2023 Copy checking शुरू, कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 440 केंद्र बनाए गए, जाने बिस्तर से
केंद्र से निकलते ही Economics का Answer मिल लो। 12th Economics All Set Answer key 2024 अभी करें
BSEB कक्षा 10 विज्ञान 2024 बोर्ड परीक्षा के लिए 5 अंक के Important Question
Bihar Board Answer Key 2024 : 12th Biology Most Important Questions And Answer Key 2024
Bihar Board Class 12th Result out 2023 Link Active : कक्षा 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से देखे...
Bihar Board ने छात्रों को दी राहत, इस साल 2024 से परीक्षार्थी को बरी छूट परीक्षा मे। जाने क्या!
Bihar Board 10th Math Second sitting Answer Key | 14 February Math Second Sitting Answer Key 2023
Bihar Board New Admit Card Guidelines 2024: जाने कब तक होगी Entry, साथ ही Admit card ना होने पे क्या...

1 thought on “Bihar Board 12th Result Date हुआ जारी : कक्षा 12वीं रिजल्ट इस दिन होगी जारी, जाने पूरी जानकारी”

  1. Pingback: अब जल्द ही खत्म होगा इंतजार, मैट्रिक इन्टर रिजल्ट 2023 | Bihar Board 10th 12th Result 2023 - Soft Study : Akash Kumar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *