इंटर की कॉपी जांच को लेकर बिहार बोर्ड ने की सख्ती, कब आएगा रिजल्ट ?, जाने पूरी जानकारी 

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड से अगर आप भी इस वर्ष यानी की 2023 में 12वी परीक्षा दिए हैं, और आपका भी इंतजार है अपने रिजल्ट का। तो यह लेख आपके लिए है, इस लेख में विस्तार से Bihar Board 12th Result 2023 के बारे में बताया गया है, और साथ ही साथ कॉपी जांच को लेकर को लेकर कुछ नए नियम नीचे बिस्तर से बताया गया है। पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिलने वाली है। पूरा पोस्ट पढ़ें …

Name of the Board Bihar School Examination Board, Patna
Post Title Bihar Board 12th Result 2023
Type of Article Result
Download Mode Online
Bihar Board 10th Result 2023 Coming soon
Bihar Board 12th Result 2023 Coming soon
Telegram Channel Click here

Bihar School Examination Board Inter Copy Checking New Rule

इंटर की कॉपियों की जांच को लेकर बिहार बोर्ड ने सख्ती की है। कॉपी में परीक्षार्थी को दिए अंकों की तीन स्तर पर जांच होगी। जांच के बाद कॉपी, अवार्ड शीट और मार्क्स फाइल पर अंक चढ़ाना है। एमपीपी यानि मार्क्स पोस्टिंग पर्सनल को ओएमआर पर गोला भरना होगा।

इंटर कॉपी जांच को लेकर जिले में एक हजार से अधिक एमपीपी और 1200 परीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है। एक केंद्र पर 50 से 70 हजार कॉपियों की जांच की जाएगी। इंटर परीक्षा की कॉपियां जांच के लिए बोर्ड की ओर से मूल्यांकन केंद्रों पर भेज दी गई हैं। बोर्ड ने प्रशासन को निर्देश दिया कि सभी मूल्यांकन केंद्र पर कॉपियों की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की जाए। इसके साथ ही कॉपियों की जांच के दौरान भी मजिस्ट्रेट और सुरक्षा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि मूल्यांकन केंद्र पर कॉपियों की जांच परीक्षक करेंगे
और उसके बाद दिए हुए अंक को दो बार चेकर और मेकर जांच कर चढ़ाएंगे। चेकर और मेकर की जांच और अंक चढ़ाने के बाद एमपीपी उसे ओएमआर पर भरेंगे। इस पूरी प्रक्रिया में परीक्षक, चेकर, मेकर और एमपीपी की भूमिका महत्वपूर्ण है और इन सभी को सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षक कॉपी जांच में दिए गए प्रश्न के आधार पर ही

■ मार्क्स पोस्टिंग पर्सनल को ओएमआर पर गोला भरना होगा

■ 1 हजार से अधिक एमपीपी व 1200 परीक्षक की तैनाती

■ परीक्षार्थी को दिए अंकों की तीन स्तर पर होगी जांच

■ स्टेप के आधार पर छात्रों को मिलेगा अंक

कब से शुरू होगा कॉपी चेक ?

इंटर परीक्षा की कॉपी जांच के लिए चेकर और मेकर की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। 24 फरवरी से शुरू होने वाली कॉपी जांच को लेकर मेकर और चैकर को बोर्ड की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी। बोर्ड ने इसको लेकर निर्देश जारी किया है। 20 फरवरी को बोर्ड के प्रमंडलीय क्षेत्रीय कार्यालय में प्रशिक्षण कार्यशाला होगी। इसमें कॉपी जांच में लगे सभी चेकर और मेकर के साथ ही एमपीपी को भी शामिल होना है। चार अलग-अलग चरण में यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें 10 से 12 तक, 12 से 2, 2 से 4 और 4 से 6 बजे तक ट्रेनिंग होगी।

स्टेप के आधार पर छात्रों को मिलेगा अंक

समिति की ओर से प्रत्येक विषय के अलग मार्किंग स्कीम दिया जाएगा। इसे परीक्षक को अध्ययन करना है और इसके आधार पर ही अंक देना है। मूल्यांकन करते समय प्रश्न के अनुरूप उनके स्टेप के आधार पर ही अंक दिए जाएंगे। यदि परीक्षार्थी ने 5 अंक के प्रश्न में 5 स्टेप की जगह 3 ही स्टेप लिखा है तो उसे 3-स्टेप का अंक दिया जाएगा।

प्रधान परीक्षक 10% की दोबारा करेंगे जांच

कॉपी मूल्यांकन में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसे लेकर बोर्ड ने निर्देश दिया है कि परीक्षक की ओर से जांची गई कॉपियों में से 10 फीसदी को प्रत्येक प्रधान परीक्षक हर हाल में दोबारा जायेंगे। यदि परीक्षक की ओर से जांची गई कॉपियों में त्रुटि पाई जाती है तो इसकी जिम्मेवारी न केवल परीक्षक बल्कि प्रधान परीक्षक की भी होगी।

मैट्रिक परीक्षा में 19 परीक्षार्थी निष्कासित, 28 फर्जी धराये

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के चौथे दिन शुक्रवार को अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। इस दौरान राज्यभर से 19 परीक्षार्थी को निष्कासित किए गए। वहीं राज्यभर में 28 फर्जी पकड़े गये। इसमें गया से आठ, सुपौल से सात, नालंदा से छह, बांका से चार, जहानाबाद से दो व नवादा से एक फर्जी शामिल हैं।

मधेपुरा से सबसे ज्यादा चार परीक्षार्थी निष्कासित हुए। इसके अलावा औरंगाबाद से तीन, सारण से दो, मधुबनी से दो, सहरसा से दो, नालंदा से एक, भोजपुर से एक, रोहतास से एक, जहानाबाद से एक, पूर्वी चंपारण से एक, गोपालगंज से एक परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। बिहार बोर्ड के अनुसार, शनिवार को महाशिवरात्रि के कारण परीक्षा नहीं होगी। अगली परीक्षा सोमवार यानी 20 फरवरी को होगी। दोनों पालियों में मातृभाषा की परीक्षा होगी । बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि शुक्रवार की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई।

Important Link:-

Bihar Board 12th result kab aayega? Click Here
Bihar Board latest News Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *