बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें कब होगा एग्जाम ? BSEB 12th Compartment Exam

BSEB 12th Compartment Exam 2023: छात्र अपने संबंधित स्कूलों के जरिए कंपार्टमेंट परीक्षा के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 12वीं का रिजल्ट 21 मार्च को घोषित किया गया था।

Bihar Board 12th Compartment Exam 2023: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया, 23 मार्च 2023 से शुरू कर दी गई है। एग्जाम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स 27 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com के जरिए संबंधित स्कूलों के प्रमुख की ओर से भरा जाएगा। इस संबंध में बिहार बोर्ड ने ट्वीट कर जानकारी दी है। अभी कंपार्टमेंट एग्जाम की डेट नहीं जारी की गई है। जल्द ही बोर्ड की ओर से परीक्षा डेट भी जारी किया जाएगा।

बता दें कि बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे 21 मार्च को दोपहर 2 बजे घोषित किए गए थे। परिणाम शिक्षा मंत्री की ओर से प्रेस कांफ्रेंस के जरिए जारी किए गए थे। 12वीं तीनों स्ट्रीम में छात्राओं ने टाॅप किया था। परीक्षा में कुल 83.70 छात्र-छात्राएं सफल हुए थे। रिजल्ट के साथ बोर्ड ने टाॅपर्स की लिस्ट भी जारी की थी। वहीं 12वीं में दो लाख से अधिक छात्र-छात्राएं फेल भी हुए हैं।

वहीं 12वीं रिजल्ट में अपने नंबरों से जो भी छात्र संतुष्ट नहीं हैं। वहीं स्क्रूटनी के लिए 29 मार्च कर अप्लाई कर सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए छात्र BSEB की ओर से जारी नोटिस को चेक कर सकते हैं। बिहार 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चली थी। एग्जाम में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

ये भी पढ़ें – Bihar Board 12th Result 2023 : BSEB इंटर टॉपर्स को मिलेगा ये पुरस्कार

31 मार्च तक बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे भी जारी कर देगा। BSEB ने इस बार अन्य राज्यों से पहले बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया था। साथ ही 12वीं के नतीजे भी सबसे जारी किए हैं।

इंटर पास छात्रों को नामांकन के लिए अंकपत्र की प्रतीक्षा

इंटरमीडिएट परीक्षा पास किए छात्रों को अब अंक पत्र और नामांकन की तिथि घोषित किए जाने का इंतजार है। इंटर पास कुछ छात्र उच्च शिक्षा के लिए बनारस, इलाहाबाद, कोटा, पटना सहित कई शहरों के संस्थानों में दाखिला लेते हैं। इसलिए उन्हें अंक पत्र के साथ औपबंधिक प्रमाण पत्र की भी जल्दी है। कुछ लोगों का कहना है कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट आने के बाद नामांकन की तिथि घोषित की जा सकती है। लेकिन, कुछ लोग कह रहे हैं कि विश्वविद्यालय प्रशासन सत्र को नियमित करने में जुटा है। इसलिए नामांकन की तिथि शीघ्र घोषित कर सकता है।

हालांकि अभी तक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से अंक पत्र व औपबंधिक प्रमाण पत्र शिक्षा विभाग या विद्यालयों को उपलब्ध नहीं कराया गया है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, इंटर परीक्षा में शामिल होने के लिए 22 हजार 125 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म भरा था। इनमें से विज्ञान संकाय के 6899 परीक्षार्थी, कला संकाय के 14544 तथा वाणिज्य संकाय के 682 परीक्षार्थी शामिल थे। हालांकि परीक्षा के प्रथम दिन गणित विषय के 80 और हिन्दी विषय के 139 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। एक विषय की परीक्षा छोड़नेवाले अधिकांश परीक्षार्थी आगे के विषयों की परीक्षा भी नहीं दे पाते हैं। उन्हें आशंका रहती है कि उनका रिजल्ट पेंडिंग में चला जाएगा। इंटरमीडिएट पास किए छात्रों को स्नातक में नामांकन कराने की जल्दी है । वह अगली कक्षा में नामांकन कराकर पढ़ाई करना चाहते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम 21 मार्च को घोषित किया गया था। जानकार बताते हैं कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिकारी अंक पत्र व औपबंधित प्रमाण पत्र तैयार करने में जुटे हैं और जल्द ही जिला मुख्यालय को भेजे जाने की उम्मीद है। छात्रों का कहना है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति परीक्षा समाप्त होने के एक महीने बाद परिणाम घोषित कर अच्छा काम किया है। लेकिन, छात्रों की परेशानी को देखते हुए उसे अंक पत्र व औपबंधिक प्रमाण पत्र भिजवाना चाहिए, ताकि जो छात्र दूसरे राज्यों में समय पर नामांकन करा सकें।

नामांकन कराने के बारे में पूछ रहे लोग: इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जिस दिन आया, उस दिन अच्छे अंक आने की वजह से आसपास सहित नाते-रिश्तेदारों में काफी चर्चा हुई और परिवार में खुशी का माहौल रहा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!