Bihar Police Constable Vacancy 2023 Online Apply For 21,391 Post, 12th Pass Form

Bihar Police Constable Vacancy 2023: बिहार पुलिस मे Constable की नौकरी पाने का सपना देखने वाले आप सभी युवाओं का सपना सच हो चुका है। क्योंकि केंद्रीय चयन पर्षद ( सिपाही भर्ती ) द्धारा रिक्त कुल 21,391 पदों पर बम्पर भर्ती निकाली गई है और इसीलिए हम, आपको Bihar Police Constable Vacancy 2023 के बारे में बताएंगे।

आपको बता दें कि, Bihar Police Constable Vacancy 2023  के तहत  रिक्त पदों पर भर्ती हेतु  आप सभी युवा आसानी से 20 जून, 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और 20 जुलाई, 2023 ( ऑनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि ) तक अप्लाई कर सकते है। 

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती से संबंधित 7 खास बातें Bihar Police Constable Vacancy 2023 )

1. इस भर्ती में सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा क्वालिफाइ करने वालों को ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। चयन की मेरिट लिस्ट फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों से ही बनेगी। इंटरव्यू नहीं होगा। अन्य राज्यों के युवा भी इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं, हालांकि इन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

2. चयन के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षा दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक के प्राप्तांकों के आधार पर तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। लिखित परीक्षा महज क्वालिफाइंग होगी। इसमें क्वालिफाइ करने वाले अभ्यर्थी ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में प्रवेश कर पाएंगे।

3. लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों पर आरक्षण के मद्देनजर कोटिवार 5 गुना प्रत्येक कोटि के लिए अभ्यर्थियों का चयन फिजिकल टेस्ट के लिए किया जाएगा।

4. कैटेगरी वाइज वैकेंसी – भर्ती में 8556 पद अनारक्षित हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 2140, अनुसूचित जाति के लिए 3400, अनुसूचित जनजाति के लिए 228, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 3842, पिछड़ा वर्ग के लिए 2570, पिछड़े वर्गों की महिला के लिए 655 पद आरक्षित हैं।

5. योग्यता – कांस्टेबल के पदों के लिए 12वीं यानी इंटर पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

6. आयु सीमा – सामान्य वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 25 वर्ष ।

पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष ।

पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष |

एससी, एसटी पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष ।

सभी वर्गों के बिहार में ट्रेंड व नामांकित होम गार्डों को अधिकत आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

7. लिखित परीक्षा का पैटर्न : लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। प्रश्न-पत्र हल करने के लिए 2 घंटे दिए जाएंगे। कुल 100 प्रश्न होंगे जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा।

( चेतावनी )

एक से अधिक फॉर्म भरे तो सभी होंगे रद्द,

हम, आप सभी उम्मीदवारो व आवेदको को बता देना चाहते है कि, बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 को लेकर चेतावनी पू्रण न्यू अपडेट जारी किया गया है जो कि, इस प्रकार से हैं –

सभी  उम्मीदवारो को मात्र 1 ही आवेदन  फॉर्म भरना होगा,

यदि कोई उम्मीदवार  1 से  अधिक आवेदन फॉर्म भरता है तो उसके सभी आवेदन फॉर्मो को रद्द कर दिया जायेगा औऱ
अन्त में, आपको बता दें कि, सभी विद्यार्थियो को प्रवेश पत्र // Admit Card को ऑनलाइन ही जारी किया जायेगा।

How to Apply Online Bihar Police Constable Vacancy 2023?

आप सभी इच्छुक व योग्य युवा जो, इस भर्ती  मे अप्लाई करना चाहते वे इन स्टेप्स को फॉलो करके  अप्लाई कर सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

Bihar Police Constable Vacancy 2023 हेतु  ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।

होम पेज पर आने के बाद आपको Bihar Police Constable Vacancy 2023 ( Online Application Link Will Active On 20th June, 2023 ) का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको आवेदन फॉर्म देखने को मिलेगा। जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा,

इसके बाद आपको मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा,

अब आपको आवेदन शुल्क  का ऑनलाइन पेमेंट  करना  होगा और

अन्त मे, आपको  सबमिट  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपके आवेदन की रसीद मिल जायेगी जिसे आपको प्रिंट करके सुरक्षित  रखना होगा आदि।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!