Bihar Board New Guidelines 2024

BSEB Exam 2024 : परीक्षा से पहले जाने जरूरी निर्देश ! वरना परीक्षा देने से रह ज़्एगे वंचित । BSEB द्वारा निर्देशानुसार

BSEB Exam 2024

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक ही प्रवेश मिलेगा।  प्रथम पाली सुबह 9.30 से शुरू होगी।

BSEB Exam 2024 : बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की आयोजन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। 

हर बार की तरह परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की प्रक्रिया पहली पाली के लिए सुबह 9:30 बजे शुरू हो जाएगी, और छात्रों को केंद्र पर 9:00 तक पहुंचना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा 2:00 p.m  से शुरू होगी, जिसके लिए छात्रों को 1:30 बजे तक पहुंच जाना आवश्यक है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को इस निर्देश का पालन करने और सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है।

इसके अलावा, Bihar Board ने जिला शिक्षा कार्यालय के माध्यम से सभी स्कूल प्राचार्यों को भी इस सूचना को परीक्षार्थियों तक पहुंचाने का आदेश दिया है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास है, कि सभी छात्र निर्धारित समय तक परीक्षा केंद्र पहुंचे और परीक्षा की सुरक्षा और निगरानी का पूरा ध्यान रखा जाए। 

BSEB Exam 2024 : परीक्षा से पहले जाने जरूरी निर्देश 

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट (1 से 12 फरवरी 2024 तक) और मैट्रिक (15 से 23 फरवरी तक) की वार्षिक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही, पिछले कई वर्षों से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत के बाद प्रश्नपत्रों का वायरल होने की घटनाओं को लेकर भी काफी चिंता जाहिर की है और इसे रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

बोर्ड ने पिछले वर्षों के अनुभवों के ध्यान करते हुए परीक्षा केंद्रों में इस समस्या को देखा है, जब जब प्रश्नपत्र वायरल होने की घटनाएं हुईं थीं। इसके परिणामस्वरूप, छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया था ताकि ऐसी घटनाएं रोकी जा सकें।

BSEB : Bihar Board Exam Important Link

Board Name BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD 
BSEB 10th,12th Admit Card Download Link Link 1  | Link 2  | Link 3
BSEB 10th,12th Center List Download Link Link 1  | Link 2
 Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की आयोजन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। हर बार की तरह परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की प्रक्रिया पहली पाली के लिए सुबह 9:30 बजे शुरू हो जाएगी, और छात्रों को केंद्र पर नौ बजे तक पहुंचना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, जिसके लिए छात्रों को 1:30 बजे तक पहुंच जाना आवश्यक है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को इस निर्देश का पालन करने और सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है।

BSEB Exam 2024 : ये भी पढ़े 

BSEB के द्वारा इंटरमीडिएट (एक से 12 फरवरी 2024 तक) और मैट्रिक (15 से 23 फरवरी तक) की वार्षिक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही, पिछले कई वर्षों से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत के बाद प्रश्नपत्रों का वायरल होने की घटनाओं को लेकर भी काफी चिंता जाहिर की है और इसे रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

बोर्ड ने पिछले वर्षों के अनुभवों के ध्यान करते हुए परीक्षा केंद्रों में इस समस्या को देखा है जब जब प्रश्नपत्र वायरल होने की घटनाएं हुईं थीं। इसके परिणामस्वरूप, छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही केंद्र में प्रवेश करवा लिया गया था ताकि ऐसी घटनाएं रोकी जा सकें।

9.30 से 12.45 बजे तक पहली पाली प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक आयोजित होगी। 9.30 से 9.45 तक प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। दूसरी पाली के प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दो बजे से 2.15 मिनट तक का समय दिया जाएगा।

BSEB Exam 2024  : स्कूलों में चलाई जाएंगी अब दो विशेष कक्षाएं

अब स्कूलों में दो विशेष कक्षाएं चलेंगी, जो एक मिशन दक्ष के तहत और दूसरी मैट्रिक और इंटर परीक्षार्थियों के लिए होंगी। पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल प्राचार्यों को एक पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है। इस उद्देश्य के लिए, डीईओ कार्यालय को रोजाना रिपोर्ट भेजनी है, ताकि शिक्षकों को इस कार्रवाई में लापरवाही नहीं करने दी जा सके, और अगर कोई इसे अनदेखा करता है तो उनके वेतन में कटौती की जाएगी।

पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने स्कूलों को इस क्रियाकलाप को संचालित करने के लिए मॉडल टाइम टेबल भी जारी किया है। इसके अनुसार, 3:30 से 4:15 बजे तक मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षाएं चलेंगी, जबकि मैट्रिक और इंटर की विशेष कक्षाएं 4:15 बजे से लेकर पांच बजे तक चलेंगी। इस सुचना को अमल में लाने के लिए शिक्षकों को सही समय पर पहुंचने का निर्देश दिया जा रहा है ताकि यह पहल कार्रवाई सफल हो सके और परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी निर्धारित समय में आवश्यक सहायता मिल सके।

Related posts:

BSEB Big Update 10th,12th Admit Card 2024 : बिहार बोर्ड ने 10वीं 12वीं का Admit Card जारी किया, जाने...
जल्दी देख लो Chemistry का Answer key। Bihar Board 12th Chemistry All Set Answer key 2023 अभी करें Do...
Bihar Board Class 10th Result out today : कक्षा 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से देखें अपना रिज...
Bihar Board Exam 2023 का कब तक आएगा रिजल्ट, फेल होने वालें छात्रों के कब होंगे पेपर, जाने पूरी जानका...
जल्दी मिला लो Political Science का Answer। Bihar Board 12th Political Science All Set Answer key 202...
अचानक जारी Bihar Board Class 12th 10th Center List Download Link 2023
Bihar Board Exam Me Copy Kaise Likhe ? बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने का सही तरीका जाने
Bihar Board 10th 12th Result 2023 | जल्द ही जारी होगी मैट्रिक इन्टर का रिजल्ट
Bihar Board 2024: बिहार बोर्ड ने 10th 12th final admit card जारी किया ,आभी download करे
Bihar Board Class 12th Result Link Active : कक्षा 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से देखें अपना र...