बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 देने से पहले इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान। जाने पूरी जानकारी

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 देने से पहले इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

Bihar Board Matric Inter Exam 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2023 फरवरी महीने से आयोजित होने जा रही है। इसके लिए छात्र छात्राएं काफी ज्यादा उत्सुक है। मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से लेकर 22 फरवरी जबकि इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से लेकर 13 फरवरी तक होने जा रही है। बोर्ड परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए Admit Card भी जारी कर दिया गया है। जिसे आप नीचे लिंक के द्वारा देख सकते है। आइए आज के इस पोस्ट में हम जानते हैं कि बोर्ड परीक्षा में ऐसा क्या करें जो कि हमारा एक भी नंबर नहीं कटे या बोर्ड परीक्षा में होने वाली कुछ गलतियों को नहीं करने की जानकारी इस पोस्ट में देखने को मिलने वाली है। इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Bihar board Exam देने से पहले जान ले इन बातों को

Tip no 1. अगर आप मैट्रिक या इंटर के छात्र हैं। तो आपके जीवन में बोर्ड एग्जाम का बहुत बड़ा महत्व रहता है, तो जानकारी के लिए आपको बता दें, कि आप परीक्षा केंद्र पर 15 मिनट पहले पहुंचने का प्रयास करें। और साथ में अपना एडमिट कार्ड और कलम लेना ना भूलें नहीं तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Tip no 2. अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं। तो सबसे पहले आप अपना ओएमआर OMR में दिए गए पूरी जानकारी को जरूर पढ़ें। और नियत स्थान पर अपना नाम रोल नंबर रोल कोड यह सब जरूर भरें। अगर आप लोग यह सब करना भूल जाते हैं तो आप का रिजल्ट पेंडिंग हो सकता है। फिर आप परेशानी में भी फस सकते है।

Tip no 3. परीक्षार्थी के लिए तीसरा महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि आप कभी भी ओएमआर शीट पर लाल कलम का प्रयोग ना करें। ओएमआर शीट भरने के लिए काला या नीला पेन का प्रयोग करें। अगर आप लाल पेन का प्रयोग करते हैं। तो आपके लिए परेशानी हो सकती हैं। तो कभी भी अपना ओएमआर शीट लाल पेन से न भरें।

Tip no 4. परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे – मोबाइल, डिजिटल वॉच, ब्लूटूथ आदि ना लेकर जाए। अगर आप इन गैजेट के साथ पकड़े जाते है तब आपका परीक्षा रद्द भी किया जा सकता है।

Tip no 5. अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं। तो यह जानकारी आपके लिए अति आवश्यक है। जैसे ही आप अपने सीट पर बैठते हैं। तो अपने चारों तरफ जरूर देखें कहीं पर कोई अनावश्यक कागज का टुकड़ा तो नही न है, अगर गिरा हुआ मिले तो वह सब अपने पास से हटा दें नहीं तो आपको परेशानी हो सकता है।

तो दोस्तों हम उम्मीद करता है कि ऊपर दिए गए जानकारी आपको समझ में आ गया होगा। अगर आप फिर भी ऐसी गलती करते हैं। तो आप दिक्कत में पर सकते है। आप ऊपर दिए गए पांचो बातों का हमेशा ध्यान रखें और आप अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी अच्छे से करते रहे। ताकि आप अच्छे मार्क्स से पास होकर अपने माता – पिता का नाम रौशन कर सके।

Important links:-

For More Chapter Wise Test Click Here
10th 12th Admit Card Download Click Here
Bihar Board 12th Center List 2023 Click Here
Bihar Board 12th Practical Exam 2023 Click Here
Telegram channel Click Here

नोट : अगर आप ऊपर दिए गए सारी बातों को ध्यान में नहीं रखे है और आप गलती करते है, तो आपको परीक्षा से निष्कासित भी किया जा सकता है।

Related posts:

जल्दी देख लो Chemistry का Answer key। Bihar Board 12th Chemistry All Set Answer key 2023 अभी करें Do...
BSEB 12th Admit Card Download Link Active। इन्टर का फाइनल ऐडमिट कार्ड जारी हो गया है, यहाँ मिलेगा आप...
Bihar Board 12th Result 2023 declared : कक्षा 12वी का रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से देखें अपना रिजल्ट
Bihar Board 12th Practical Exam 2023 | इंटर का प्रैक्टिकल परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी : जाने पूरी ज...
Bihar Board 12th Dummy Registration Card 2024 (Out) Get Download Link
BSEB 2024 ने परीक्षा से पहले दीए दिशानिर्देश, परीक्षा शुरु होने के 30 मिनट पहले बंद हो जायगा गेट ! ज...
Bihar Board Class 12th Biology Question Paper 2024 PDF with Answer Key
BiharBoardExam2024: Latest News; जाने कितने छात्र हुए Exam से बाहर
Bihar Board 12th Admit Card 2024: BSEB ने जारी किया 12वीं का Admit Card, ऐसे करे Download
Matric परिक्षार्तियो के लिए जारी किया गया नया टाइम टेबल । New time table for Matric students

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *