Bihar Board Matric Inter Exam 2024

Bihar Board Matric Inter Exam 2024 : ऐसे विद्यार्थी का एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा, जाने पूरी जानकारी…..

Bihar Board Matric Inter Exam 2024 : अभी-अभी एक बहुत बड़ी खबर निकलकर आ रही है की वर्ष 2024 में होने वाली वार्षिक इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने के लिए फार्म भर चुके वैसे विद्यार्थी जो स्कूल नहीं आ रहे हैं, उन्हें प्रवेश पत्र नहीं दिया जाएगा। तो आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं पूरी जानकारी.. 

Bihar Board Matric Inter Exam 2024

वर्ष 2024 में होने वाली वार्षिक इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने के लिए फार्म भर चुके वैसे विद्यार्थी जो स्कूल नहीं आ रहे हैं, उन्हें प्रवेश पत्र नहीं दिया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश भेजा है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद ने जिलों को भेजे पत्र में कहा है कि निरीक्षण के क्रम में देखा जा रहा है कि परीक्षा फॉर्म भर चुके विद्यार्थि अपने स्कूल में उपस्थित नहीं हो रहे हैं। इससे उनके पठन-पाठन व परीक्षा की तैयारी पर विपरित प्रभाव पड़ने की संभावना है। इसलिए आदेश दिया जाता है कि वैसे विद्यार्थी को चिन्हित कर स्कूल में उनकी उपस्थिति सुनिश्चत करायी जाए।

Bihar Board Matric Inter Exam 2024

ऐसे विद्यार्थियों को वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 का प्रवेश-पत्र किसी भी परिस्थिति में निर्गत नहीं किया जाये। साथ ही दसवीं व बारहवीं का फार्म भर चुके छात्र- छात्राओं को भी कक्षाएं करनी पड़ेगी। कक्षा पूरी नहीं करने पर नाम काट दिया जाएगा। उन्हें परीक्षा में बैठने भी नहीं दिया जाएगा।

ये बातें शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सहरसा में शुक्रवार को राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने मनोहर स्कूल के निरीक्षण के दौरान छात्रों की कॉपी देखी। जिसके बाद उन्होंने हिन्दी व अंग्रेजी की राइटिंग में सुधार करने को कहा।

दरअसल, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रैक्टिकल क्लास में निरीक्षण को पहुंचे श्री पाठक ने लगभग आधा दर्जन छात्राओं को बिना ड्रेस में देखा । पूछने पर छात्राओं ने बताया कि कोचिंग से वह सीधे स्कूल पहुंची है। जिस कारण ड्रेस में नहीं आ पाई। उसके बाद अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिलाधिकारी से मुखातिब होते कहा कि अगर फार्म भरा छात्र – छात्रा कक्षा पूरी नहीं करता है तो उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।
वहीं निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि स्कूलों द्वारा ली गई परीक्षा की कॉपी छात्रों को दिखाना है।

Bihar Board Matric Inter Exam 2024

अगले वर्ष इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा फॉर्म भरने के बाद भी विद्यालय संस्थान में आना होगा। अगर वे फॉर्म भरने के बाद अनुपस्थित हैं, तो उन्हें नोटिस देते हुए नामांकन रद्द किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है। कहा है कि ऐसे स्टूडेंट्स को इंटर परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा।

निदेशक ने इसकी जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भी भेजी है। फॉर्म भर चुके ऐसे स्टूडेंट्स को विशेष रूप से चिह्नित कर उनकी उपस्थिति कक्षाओं में सुनिश्चित की जानी है। प्रदेश के स्कूलों में निरीक्षण लगातार जारी है। इस क्रम में यह देखा गया है कि अगले साल इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स फॉर्म भरने के बाद स्कूल नहीं आ रहे हैं। ऐसे में उनके पठन-पाठन व परीक्षा की तैयारी पर असर पड़ रहा है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर Sent Up परीक्षा तिथि
बिहार बोर्ड ने इंटर सेंट अप परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा तिथि पत्र जारी कर दिया है। इंटर सेंट अप परीक्षा 2023-2024 के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। बिहार बोर्ड द्वारा जारी तिथि पत्र के अनुसार, इंटर कक्षा 12वीं वार्षिक सेंट अप परीक्षा 2023 का आयोजन 30 अक्टूबर 2023 से 06 नवंबर 2023 तक किया जाएगा।

Bihar Board Matric Inter Exam 2024

RELATED KEYEWORD : Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024, Bihar Board Matric Inter Exam 2024,

Bihar Board 12th Model Paper 2024 हुआ जारी, यहाँ से करें Download

Related posts:

बिहार बोर्ड 10वीं के Admit Card 2024: परीक्षा दिन के New निर्देश और अन्य विवरण
केंद्र से निकलते ही Economics का Answer मिल लो। 12th Economics All Set Answer key 2024 अभी करें
बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 देने से पहले इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान। जाने पूरी जानकारी
Bihar Board Class 10th Result Link Active | BSEB के अध्यक्ष नंदकिशोर ने 10वी का रिजल्ट किया घोषणा, इ...
Bihar Board (BSEB): Admit Card (10th,12th), Download link Here and Previous year Question Paper
BSEB 2024 ने अभी जारी किया इंटर व मैट्रिक का Admit card, अभी Download करे
Bihar Board 12th Result Date हुआ जारी : कक्षा 12वीं रिजल्ट इस दिन होगी जारी, जाने पूरी जानकारी
Bihar Board Class 10th Result Link Active | BSEB के अध्यक्ष नंदकिशोर ने 10वीं का रिजल्ट किया घोषणा, ...
BIHAR BOARD 2024: बिहार बोर्ड Sample Paper,कैसा होगा 10वी का प्रश्न पत्र
Mathematics SET- G का Answer मिल लो। 12th Mathematics Answer key 2024 - अभी चेक करें पूरे 100 मार्क्...

2 thoughts on “Bihar Board Matric Inter Exam 2024 : ऐसे विद्यार्थी का एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा, जाने पूरी जानकारी…..”

  1. Pingback: बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा देने के लिए अब परिचय पत्र फोटोयुक्तआईडी जरूरी, केवल Admit Card से नहीं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *