BSEB 2024 की नई Guidelines,10वी व 12वी के छात्रों को Admit Card के साथ लाने होंगे ये Document

Bihar Board Exam Guidelines: 10वीं और 12वीं 2024 के परीक्षार्थियों के लिए नई दिशा-निर्देश जारी कि गईं हैं. एग्जाम हॉल में Student का एंट्री टाइम फिक्स किया गया .

(Bihar Board Exam 2024 Guidelines). बिहार बोर्ड ने हाल ही में किए गए एक बड़े ऐलान के अनुसार, 2024 की परीक्षा फरवरी महीने में होगी। इसके साथ ही, बोर्ड ने छात्रों को परीक्षा में शामिल होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण Guidelines को जारी किया है। इस नए ऐलान ने बिहार के सभी छात्रों को सतर्क रहने के लिए उत्तेजित किया है और उन्हें परीक्षा की तैयारी में अधिक सुरक्षित बनाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया है। बिहार बोर्ड परीक्षा फरवरी 2024 में होगी. इस साल बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 22 फरवरी 2024 तक और 12वीं की 01 फरवरी से 13 फरवरी 2024 तक होगी. 

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 Datesheet और Guidelines चेक करे: – Click Here

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं परीक्षार्थियों के लिए कुछ जरूरी Guidelines जारी किए हैं। सभी स्टूडेंट्स को अनिवार्य रूप से इनका पालन करना होगा,इस मामले में किसी भी परीक्षार्थी को कोई छूट नहीं दी जाएगी। बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम हॉल में एंट्री टाइम फिक्स कर दिया गया है। 

ये भी पढ़े :- जाने कैसे करे तैयारी कि Chemistry लगने लगे Easy जिससे मिले Exam मे पूरे अंक: BSEB 2024 Exam

ये भी पढ़े :- BSEB 10th Admit Card 2024: कल जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं का एडमिट कार्ड

ये भी पढ़े :- Bihar Board Exam 2024 : 10वी 12वी के परीक्षा मे Copy ऐसे लिखे आएगे 90% , Toppers कैसे लिखते है, जाने पूरी जानकारी

BSEB Bihar Board Class 10th Admit Card 2024 : Overview

BOARD  BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD
12th ADMIT CARD DOWNLOAD LINK Link 1 | Link 2  
TELEGRAM Click Here
BSEB 2024 CENTRE LIST Link 1 |Link 2

Guidelines के तहत आधे घंटे पहले होगा एंट्री

30 मिनट पहले तक बिहार बोर्ड परीक्षार्थियों को एग्जाम हॉल पहुंचना होगा (Bihar Board Exam 2024 Guidelines). उसके बाद किसी भी स्टूडेंट को एंट्री नहीं दी जाएगी। जिन स्टूडेंट्स को First शिफ्ट में यानी सुबह 9:30 बजे परीक्षा देनी होगी, उन्हें एग्जाम सेंटर में 9 बजे तक ही एंट्री मिलेगी। वहीं, Second शिफ्ट दोपहर में 2 बजे शुरू होगी, उसके लिए 1.30 बजे तक एंट्री मिलेगी। 

Bihar Board द्वारा नकल रोकने के लिए अहम कदम

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने यह Guidelines इसलिए लगाया है ताकि बिहार बोर्ड एग्जाम पेपर को वायरल होने से रोका जा सके (BSEB Exam 2024). बोर्ड ने इस Guidelines पर सभी स्कूल Principle को नोटिस जारी कर दिया है।  परीक्षा केंद्रों पर भी Notification लगाए जाने की योजना बनी है, इससे स्टूडेंट्स को किसी भी तरह का कोई तकलीफ नहीं रहेगा.

Paper देने से पहले छात्रों को मिलेगा 15 मिनट

इस Guidelines के तहत बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 की हर शिफ्ट में Student को 15 मिनट का Reading Time दिया जाएगा।  छात्रों इस समय का इस्तेमाल पेपर को पढ़ने और समझने के लिए कर सकते हैं। वैसे छात्र जो दिव्यांग छात्र (जो खुद लिखने में असमर्थ हैं), उन्हें लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी,इन छात्रों को परीक्षा के लिए 20 मिनट प्रति घंटा एक्सट्रा टाइम दिया जाएगा। 

परीक्षा की तारीख और समय

बिहार बोर्ड ने परीक्षा की तारीख को तय कर दिया है, और यह फरवरी माह में होगी। छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे समय पर पहुंचें ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र में कोई समस्या ना हो।

10th Time Table

Bihar Board 10th routine 2024

एंट्री समय और सुरक्षा उपाय 2024

इस बार के Guidelines के अनुसार, परीक्षा केंद्र में एंट्री समय से 30 मिनट पहले ही शुरू होगी। छात्रों को समय प्रबंधन का खास ध्यान रखना होगा, और वे समय से पहले ही पहुंचें ताकि वे तैयारी को ध्यानपूर्वक जारी रख सकें। सुरक्षा के मामले में भी नए उपायों को अपनाया गया है, इसलिए छात्रों को सभी निर्देशों का पालन करना होगा। जिससे पेपर को वायरल होने का और पेपर रद होने का डर ना के बराबर रहेगा ।

इस परीक्षा की तैयारी में सफल होने के लिए, छात्रों को इन Guidelines का पालन करना होगा और उन्हें आत्मनिर्भरता के साथ मेहनत करना होगा। हम सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हैं और उनके भविष्य में सफलता की कामना करते हैं।

 

 

2 thoughts on “BSEB 2024 की नई Guidelines,10वी व 12वी के छात्रों को Admit Card के साथ लाने होंगे ये Document”

  1. Pingback: Bihar Police Admit Card 2024 : बिहार पुलिस का Re-Exam का Date व एडमिट कार्ड जारी डाउनलोड करें,

  2. Pingback: Bihar Board Guidelines 2024: बिहार बोर्ड ने जारी कीय नई guidelines, कब तक होगी Entry, साथ ही Admit card खो जाने पे क्या करना होगा छात्र

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!