बिहार बोर्ड द्वारा Big update: एडमिट कार्ड के Photo में ऑन स्पॉट ही ठीक हो सकेगी गलती, मैट्रिक इंटर Exam 2024

बिहार बोर्ड 2024 परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड के Photo में किसी तरह की गलती हुई तो परीक्षा केंद्र पर ही ऑन स्पॉट इसका समाधान हो सकेगा। मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 को लेकर इस तरह की व्यवस्था की गई है।

एडमिट कार्ड के Photo में ऑन स्पॉट
एडमिट कार्ड के Photo में ऑन स्पॉट

Bihar Board Admit Card 2024 –एडमिट कार्ड के Photo में ऑन स्पॉट Correction

Name of the Article Bihar Board Admit Card 2024 –एडमिट कार्ड के Photo में ऑन स्पॉट Correction
Type of Article Admit Card
Exam Date  01 to 12 Feb 2024
12th Admit Card 2024 Correction Date 26/01/2024
Theoretical Bihar Board 12th Admit Card 2024 Release Date On? 21 January, 2024 (expected by exam Calendrer)
official website https://biharboardonline.com/

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर एडमिट कार्ड:

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड के Photo में किसी तरह की गड़बड़ी हुई तो परीक्षा केंद्र पर ही ऑन स्पॉट इसका समाधान हो सकेगा। मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 को लेकर इस तरह की व्यवस्था की गई है। शनिवार को बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में बोर्ड की ओर से आयोजित कार्यशाला में एप एग्जाम मॉनिटरिंग सिस्टम की जानकारी दी गई।

बिहार बोर्ड ने कहा की मैट्रिक और इंटर परीक्षाएं हमारे छात्रों के शैक्षिक पथ का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और इसके लिए एडमिट कार्ड एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इस साल, एडमिट कार्ड में हुई गलती को सुधारने के लिए एक नई पहल शुरू की गई है, जो विद्यार्थियों को Photo को स्वतंत्रता से ठीक करने की अनुमति देती है।

Photo में ऑन स्पॉट सुधार: एक नया कदम

इस साल के एडमिट कार्ड में हुई किसी भी गलती को सुधारने के लिए, बिहार बोर्ड ने एक नया और क्रियाशील कदम उठाया है। अब विद्यार्थी खुद ही अपनी Photo को ऑन स्पॉट सुधार सकते हैं। यह नया विकल्प छात्रों को अपनी तस्वीर की तत्परता में सुनिश्चित होने का अधिकार देता है और उन्हें इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया में सकारात्मक भूमिका निभाने का अवसर प्रदान करता है।

बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में तिरहुत के परीक्षा केंद्र के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई। मुजफ्फरपुर के 200 से अधिक शिक्षक इस कार्यशाला में शामिल हुए। इस एप के जरिए परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट के भीतर परीक्षार्थियों की उपस्थिति और अनुपस्थिति की रिपोर्ट बोर्ड के पास पहुंच जाएगी। यही नहीं, किस परीक्षा केन्द्र पर किस परीक्षा हॉल में कितने प्रश्नपत्र का उपयोग हुआ और कितना बचा रह गया, यह भी इस एप के जरिए बोर्ड के पास 30 मिनट के भीतर पहुंच जाएगा।

परीक्षा को लेकर मैट्रिक-इंटर एक्जामिनेशन मॉनिटरिंग ग्रुप बनाया गया है। इस ग्रुप के जरिए सभी परीक्षा केन्द्र और बोर्ड के अधिकारी जुडे रहेंगे। परीक्षा के दौरान होने वाली किसी भी तरह की समस्या का समाधान भी इसके माध्यम से किया जा सकेगा। परीक्षार्थियों के नाम या अन्य किसी चीज में गड़बड़ी का सुधार केन्द्र पर नहीं होगा मगर फोटो में हुई कोई भी त्रुटि का निवरण इस एप के माध्यम से बोर्ड से तत्काल कराया जा सकेगा।

कैसे करें Photo में सुधार?

इस नए प्रक्रिया को अपनाना बहुत आसान है। विद्यार्थी बस निर्दिष्ट गाइडलाइंस का पालन करते हुए,  परीक्षा केन्द्र पर जाकर अपनी एडमिट कार्ड Photo को सुधार सकते हैं। इसके लिए उन्हें परीक्षा के समय रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद, वे अपनी Photo को  बदलाव कर सकते हैं।

मैट्रिक-इंटर परीक्षा में नई तकनीक के उपयोग को लेकर आयोजित कार्यशाला में ट्रेनिंग से संबंधित तकनीक ही काम नहीं कर रहा था। शिक्षकों की ट्रेनिंग को लेकर लगाया गया पीपीटी तो काम नहीं ही कर रहा था, बीच में ही माइक भी बंद हो गया।

ऐसे में शिक्षकों को मैनुअल ही इसके बारे में बताया गया। माइक के नहीं काम करने के कारण शिक्षकों को सही से ट्रेनिंग भी नहीं मिल पाई।ट्रेनिंग में उठा डाटा रिकार्ड नहीं आने का मुद्दा ट्रेनिंग के दौरान अनुपस्थित परीक्षार्थियों का डाटा अपलोड करने के बारे में बताया गया। इसे लेकर कई शिक्षकों ने मुद्दा उठाया कि परीक्षा के दौरान जो छात्र अनुपस्थित रहते हैं, उनमें कई का डाटा रिकार्ड आता ही नहीं रहता है। बोर्ड की ओर से ट्रेनिंग दे रहे कर्मियों ने कहा कि इसे बोर्ड के सामने रखा जाएगा।

इस नए पहल से, बिहार बोर्ड ने विद्यार्थियों को अपनी Photo को स्वतंत्रता से सुधारने का एक अच्छा और सुगम तरीका प्रदान किया है, जिससे वे अपनी परीक्षा के लिए सही एडमिट कार्ड के साथ प्रस्तुत हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

  • Bihar Board Crossword Competition 2024: BSEB ने कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए शुरु किया Crossword competition, ऐसे करे Registation: – Click Here
  • Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग: – Click Here
  • BSEB Bihar Board 12th 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रीक-इंटर फाइनल एडमिट कार्ड जरी हुआ,: – Click Here
  • BSEB Model Paper 2024 – BSEB Class 12 Model Paper 2024 PDF Download Here: –Click Here

Related posts:

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए OMR SHEET जारी अभी Download करें Link Active Download
"BSEB कक्षा 12 के 2024 बोर्ड परीक्षा के लिए Important 2 Mark Questions"
Bihar board class 10th 12th exam 2023 । बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 देने से पहले इन 6 बातों का रखें विश...
BSEB 12th Center List 2024 : Bihar Board ने जारी किया 10th 12th का Center List, ऐसे चेक करे अपना सें...
Political Science : परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से पहले देख लो Political Science का Viral Questions ...
Bihar Board 2024: बिहार बोर्ड ने 10th 12th final admit card जारी किया ,आभी download करे
1 February 2023 के exam में 8 नंबर करे पक्का, जाने निबंध कैसे लिखे ? टॉपिक्स, भाषा कौशल, लिखने का तर...
Bihar Board 12th Hindi Important Question 2023 | Inter Bihar Board Important Questions यहाँ से करें...
अभी मिलाए 12वी HISTORY Answer Key 2024, सभी सेटों का Answer आगया 100% सही उतर
BSEB: Bihar Board ने दि New Update; जाने कितने Student नही दे पाएंगे 2024 के Exam

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!