Bihar School Examination Board : Admission रद्द

BSEB 2024 ने दिया New Notice : Admission रद्द वाले छात्रों को नहीं मिलेगी प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने की अनुमति

BSEB Inter Practical Exam 2024: लगातार अनुपस्थित रहने वाले कई छात्रों का Admission रद्द कर दिया गया, उन्हें प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिल रही

Bihar School Examination Board : Admission रद्द
Bihar School Examination Board : Admission रद्द

Bihar School Examination Board : Admission रद्द

ने स्कूलों और कॉलेजों को उन छात्रों का नामांकन लेने का निर्देश दिया है, जिनका नामांकन अनुपस्थिति के कारण रद्द कर दिया गया है। हालाँकि, छात्रों को किसी भी परिस्थिति में प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए Bihar Board के Official Website biharboardonline.com पर जाए ।

BSEB ने कहा है कि जिन छात्रों का नाम नामांकन पंजी से काट दिया गया है, उन सभी छात्रों के समिति स्तर से जारी इंटर वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड रद्द किये जाते हैं। समिति ने प्रायोगिक परीक्षा के केंद्राधीक्षक और सभी प्लस टू स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधानों और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि ऐसे छात्रों को किसी भी परिस्थिति में प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रधानों को मंगलवार की शाम तक सभी प्रायोगिक परीक्षा केंद्रों के अधीक्षकों को अपने संस्थानों से रद्द किये गये छात्रों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है। वहीं, उच्च माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि यदि कोई शैक्षणिक संस्थान या प्रायोगिक परीक्षा केंद्र ऐसे छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा में शामिल कराता है, तो इसकी पूरी जवाबदेही संस्थान के प्रधान और संबंधित प्रायोगिक परीक्षा की होगी।

लगातार अनुपस्थित रहने वाले कई छात्रों का Admission रद्द कर दिया गया है

इस संबंध में Bihar Board ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र जारी किया है। BSEB ने कहा है कि इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक सभी जिलों में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 24 दिसंबर 2023 को जारी कर दिया गया था, लेकिन शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कक्षा में छात्रों की 75 प्रतिशत उपस्थिति जरूरी है।

इसी क्रम में राज्य के प्लस टू स्तर के शिक्षण संस्थानों द्वारा कक्षा से लगातार अनुपस्थित रहने वाले कई छात्रों का नामांकन रद्द कर दिया गया है। इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र जिनका Admission रद्द कर दिया गया है उन्हें इंटर वार्षिक परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में सभी स्कूल व प्लस टू कॉलेज के प्राचार्यों व जिला शिक्षा पदाधिकारियों को ध्यान देना होगा।

छात्र किसी भी स्थिति में परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे

समिति ने प्रायोगिक परीक्षा के केंद्राधीक्षक और सभी प्लस टू स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधानों और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि ऐसे छात्रों को किसी भी परिस्थिति में प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा. जिनका नाम Admission पंजी से काट दिया गया है।

लगातार अनुपस्थित रहने के कारण बड़ी संख्या में इंटर अभ्यर्थियों का नामांकन शिक्षा विभाग ने रद्द कर दिया है। समिति ने कहा कि जिन छात्रों का नाम Admission पंजी से हटा दिया गया है, समिति स्तर पर जारी इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के लिए उनका एडमिट कार्ड रद्द कर दिया गया है।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की इन्टरमीडिएट वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षा 10 जनवरी यानी आज से 20 जनवरी तक चलेगा। इस परीक्षा में वैसे विद्यार्थी एग्जाम नहीं देंगे जिनका नाम रद्द हो चुका है। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से निर्देश दिया है कि नामांकन रद्द होने वाले विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाए।

BSEB Practicl Exam Date  

Bihar School Examination Committee ने सख्त फैसला लेते हुए इंटर में Admission रद्द कर दिये गये अभ्यर्थियों को इंटर की प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने पर रोक लगा दी है। लगातार अनुपस्थित रहने के कारण बड़ी संख्या में इंटर अभ्यर्थियों का Admission शिक्षा विभाग ने रद्द कर दिया है।

BSEB Bihar Board ने कहा कि जिन छात्रों का नाम नामांकन पंजी से हटा दिया गया है, उनके समिति स्तर से जारी इंटर प्रायोगिक परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड रद्द कर दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें-

  • Bihar Board Crossword Competition 2024: BSEB ने कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए शुरु किया Crossword competition, ऐसे करे Registation: – Click Here
  • Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग: – Click Here
  • BSEB Bihar Board 12th 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रीक-इंटर फाइनल एडमिट कार्ड जरी हुआ,: – Click Here
  • BSEB Model Paper 2024 – BSEB Class 12 Model Paper 2024 PDF Download Here: –Click Here

Related posts:

BSEB Exam 2024 : परीक्षा से पहले जाने जरूरी निर्देश ! वरना परीक्षा देने से रह ज़्एगे वंचित । BSEB द्व...
BSEB Bihar Board 12th Result 2024 : @biharboardonline.bihar.gov.in/ ने जारी किया 12वी का RESULT DATE...
100% Correct Answer, BSEB 12th Geography Objective Answer 2024 , ALL Sets आभी मिलाए
Bihar SSC Inter Level New Update : Notice, बिहार द्वितीय इंटर लेवल Final Submit ना करने वालों के लिए...
BSEB Inter Admit Card 2024 OUT: Bihar Board Class 12th Admit Card Released At Seniorsecondary.Biharb...
घर जाते ही,Bihar Board 12th Geography Answer Key 2024 मिलाए ,100% Correct Answer आभी मिलाए अपना Answ...
Bihar Board। अगर एडमिट कार्ड गुम हो गया है तब भी स्टूडेंट्स दे सकेंगे परीक्षा, जाने पूरी जानकारी
BSEB Bihar STET 2024: बिहार एसटीईटी परीक्षा के आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी, अब इस डेट तक कर पाएंगे अप्...
इंटर परीक्षा में धमाकेदार प्रदर्शन के लिए अंतिम टिप्स । Tips to score high marks in inter Exam
जल्दी मिल लो Biology का Answer key। Bihar Board 12th Biology Answer key 2024 अभी करें Download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *