Bihar Board 2024 Big Update: बिहार बोर्ड अप्रैल में कराएगा Special Exam, जाने किन स्टूडेंट्स को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

बिहार शिक्षा बोर्ड (Bihar Board) ने बड़ा एलान किया है और अप्रैल माह में एक Special Exam का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इस विशेष परीक्षा का आयोजन करके, बोर्ड उन सभी छात्रों को मौका देगा जो पहली परीक्षा में असफल रहे हैं और अब अपनी तैयारी में सुधार करना चाहते हैं।

बिहार बोर्ड अप्रैल में कराएगा Special Exam
बिहार बोर्ड अप्रैल में कराएगा Special Exam

Special Exam का उद्देश्य:

इस विशेष परीक्षा का मुख्य उद्देश्य है सभी छात्रों को एक और मौका प्रदान करना ताकि वे अपने अंकों में सुधार कर सकें और अगले स्तर पर बढ़ सकें।बोर्ड ने कहा कि उसने इस परीक्षा को अप्रैल में आयोजित करने और मई में परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि छात्र-छात्राएं समय पर हायर स्टडीज के लिए अप्लाई कर सकें। छात्र-छात्राएं इस संबंध में बोर्ड की ओर से जारी किए गया बयान को सोशल मीडिया एक्स पर चेक कर सकते हैं। बता दें कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के महीने में आयोजित की जाएंगी।

बिहार बोर्ड माध्यमिक और इंटरमीडिएट के उन परीक्षार्थियों को Special Exam में शामिल होने का एक और मौका देगा, जिनके बोर्ड परीक्षा फॉर्म समय से स्कूलों के द्धारा भरे नहीं गए हैं। बोर्ड ऐसे स्टूडेंट्स को फिर से मौका देगा। इन परीक्षार्थियों के लिए अप्रैल में Special Exam आयोजित करेगा। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इस संबंध में आधिकारिक सूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि माध्यमिक और इंटरमीडिएट कक्षाओं के ऐसे स्टूडेंट्स जिनके परीक्षा फॉर्म उनके स्कूलों द्वारा समय पर जमा नहीं किए गए थे, उन्हें विशेष परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

Bihar Board Special Exam 2024: अप्रैल में परीक्षा और मई में रिजल्ट 

बोर्ड ने कहा कि उसने इस Special Exam को अप्रैल में आयोजित करने और मई में परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि छात्र-छात्राएं समय पर हायर स्टडीज के लिए अप्लाई कर सकें। छात्र-छात्राएं इस संबंध में बोर्ड की ओर से जारी किया गया पोस्ट नीचे देख सकते हैं।इस विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र- छात्राओं को नियमित वार्षिक परीक्षा की तरह डिवीजन प्रदान की जाएगी।बता दें कि बीएसईबी की वार्षिक माध्यमिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं फरवरी में होनी हैं।

इसके तहत, 1 से 12 फरवरी तक 12वीं की और 15 से 23 फरवरी मैट्रिक के एग्जाम कंडक्ट कराए जाएंगे। बिहार बोर्ड की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके अनुसार, सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी। ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। 

आवेदन प्रक्रिया:

  • ऑनलाइन आवेदन: छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जब भी आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है।
  • सूचना बोर्ड द्वारा जारी: सूचना बोर्ड द्वारा जारी की जाएगी कि आवेदन कैसे करें और कौन-कौन से दस्तावेज़ सामग्री की आवश्यकता है।

परीक्षा की तिथि और सुचना:

  • परीक्षा की तिथि: अप्रैल में आयोजित की जाएगी।
  • परीक्षा का पैटर्न: विशेष परीक्षा का पैटर्न बोर्ड द्वारा जल्दी ही घोषित किया जाएगा।
  • सूचना जारी करने का तरीका: सभी छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर जाकर नवीनतम सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन सभी छात्रों को मिलेगा जो पहली परीक्षा में सफलता नहीं प्राप्त कर पाए हैं। विशेष परीक्षा के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए। छात्रों से निवेदन है कि वे इस समय का उचित रूप से उपयोग करें और अच्छी तैयारी के साथ परीक्षा के लिए तैयार हों। सफलता की कुंजी मेहनत, समर्पण, और सही दिशा में प्रयासों में छुपी होती है।

यह भी पढ़ें-

  • Bihar Board Crossword Competition 2024: BSEB ने कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए शुरु किया Crossword competition, ऐसे करे Registation: – Click Here
  • Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग: – Click Here
  • BSEB Bihar Board 12th 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रीक-इंटर फाइनल एडमिट कार्ड जरी हुआ,: – Click Here
  • BSEB Model Paper 2024 – BSEB Class 12 Model Paper 2024 PDF Download Here: –Click Here

1 thought on “Bihar Board 2024 Big Update: बिहार बोर्ड अप्रैल में कराएगा Special Exam, जाने किन स्टूडेंट्स को मिलेगा परीक्षा देने का मौका”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!