मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने किए बड़ा बदलाब। Bihar Board New Changes, जाने विस्तार से

दोस्तों स्वागत है, बिहार बोर्ड 10th से संबंधित नए पोस्ट में, जैसा की आप सभी जानते होंगे मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से शुरू है और 22 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। नए update के अनुसार अब Bihar Board मैट्रिक एग्जाम एंट्री का समय बदला गया है। जिसकी पूरी जानकारी बिस्तर से बताई गई है। अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप एक भी Update को मिस न करें।

Bihar Board Class 10th, Update

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर केंद्र में प्रवेश के समय में बदलाव किया है। अब परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंचना होगा। पूर्व में परीक्षा शुरू होने से दस मिनट पहले तक प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई थी। मैट्रिक की परीक्षा आगामी 14 से 22 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

बिहार बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार मैट्रिक की प्रथम पाली की परीक्षा के लिए 9.30 बजे का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिए अब परीक्षार्थियों को  परीक्षा केंद्र के अंदर 9 बजे तक प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। वहीं दूसरी पाली के परीक्षार्थियों को 1.15 बजे तक परीक्षा केंद्रों में प्रवेश देने की व्यवस्था की गई है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 1.45 से शुरू होने वाली परीक्षा में 1.35 तक प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई थी।

NOTE:- बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि किसी भी परिस्थिति में निर्धारित समय के बाद परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होने शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

1. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को 9 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा।

2. दूसरी पाली दोपहर 1.45 बजे से शुरू होगी। इसमें परीक्षार्थियों को 1.15 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा।

16 लाख छात्र देंगे मैट्रिक परीक्षा

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में 16 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें आठ लाख प्रथम पाली और आठ लाख दूसरी पाली में परीक्षा देंगे। हर दिन दोनों पालियों में एक ही विषय की परीक्षा अलग-अलग होगी। इसके लिए बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र के 20 सेट तैयार किए गए हैं। प्रथम व दूसरी पाली के लिए दस-दस सेट हैं।

बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अवधि को संशोधित किया है। अब छात्र परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले केंद्र पर प्रवेश कर सकेंगे। बता दें कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा प्रारम्भ होने के दो घंटे पूर्व पहुंचने का निर्देश दिया जाता है। वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति है बोर्ड प्रशासन द्वारा परीक्षार्थियों के मोबाइल पर संशोधित समय की जानकारी भेजी जा रही है। परीक्षा फॉर्म भरते समय ही परीक्षार्थियों से जो मोबाइल नंबर लिया गया था, उस पर जानकारी भेजी जा रही है। बोर्ड सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल द्वारा भी इसकी जानकारी दे रहा है|

Important Link:-

10th Admit Card Download Click Here
For More latest News Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Related posts:

Sociology Answer key। Bihar Board 12th Sociology All Set Answer key 2023 अभी करें Download
BSEB Bihar Board 12th Scrutiny 2024: बिहार बोर्ड स्कूटनी, जानें कब से करें Apply
Bihar Board 12th गलत Answer के लिए यहाँ से आपत्ति दर्ज करें 2024 Direct Link
2 February 2023 Physics Answer key। Bihar Board 12th Physics All Set Answer key 2023 अभी करें Downlo...
29 दिन बचे हैं BSEB बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए: छात्रों के लिए स्व-अध्ययन का Time Table
BSEB Inter Exam 2025 Big Update: बिहार बोर्ड ने एक बार फिर से Extend की इंटर एग्जाम 2025 के लिए रजि...
Class 12th 10th Final Admit Card 2023 Download Link: कक्षा 10वीं 12वीं Admit Card अभी-अभी जारी हुआ, ...
BSEB 12th Geography Viral Question Paper 2024! केंद्र मे जाने से पहले एक बार जरूर देखे
Matric Exam में एक और बदलाब । परीक्षार्थियों के बाद केंद्र पर पहुंचेगा प्रश्नपत्र, जाने पूरी जानकारी
घर जाते ही,Bihar Board 12th Geography Answer Key 2024 मिलाए ,100% Correct Answer आभी मिलाए अपना Answ...