BPSC TRE Big News: Bihar teacher recruitment के 49 अभ्यर्थियों पर आजीवन बैन, कभी नहीं दे पाएंगे परीक्षा

BPSC ने Bihar teacher recruitment परीक्षा के ऐसे 49 अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी की है जिन पर आजीवन प्रतिबंध लगाया है जो की अपनी जगह पर किसी और को परीक्षा में बैठाए थे जिसके कारण अब यह परीक्षार्थी कभी परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे।

Bihar teacher recruitment 49 student ban
Bihar teacher recruitment 49 student ban

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने दूसरे चरण की Bihar teacher recruitment परीक्षा के ऐसे 49 अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी की है जिन पर आजीवन प्रतिबंध लगाया है। अपनी जगह किसी और को परीक्षा में बैठाने के चलते अब यह परीक्षार्थी कभी परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे।BPSC ने इन अभ्यर्थियों के रोल नंबर, नाम, पिता का नाम व जन्मतिथि जारी की है। इसके अलावा BPSC ने तीन अन्य को पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया। इन्होंने शिक्षक नियुक्ति की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं एवं प्रकाशित परीक्षाफल पर सोशल मीडिया परआधारहीन आरोप लगाया था। इससे आयोग की छवि खराब हुई। इसमें पिंकी कुमारी, सियाराम शर्मा और राहुल कुमार गुप्ता के नाम शामिल हैं।

बताया गया है कि आयोग के स्तर से द्वितीय चरण में शिक्षक अभ्यर्थियों के चयन के लिए परीक्षा ली गई थी। इस परीक्षा में विभिन्न जिलों के 49 अभ्यर्थियों ने अपनी जगह दूसरे को बैठा दिया था। परीक्षा के बाद इन अभ्यर्थियों की यह धोखाधरी सामने आने के बाद आयोग के स्तर से इसे गंभीरता से लिया गया है। इन 49 अभ्यर्थियों को बड़ा सबक देने के लिए आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। यह जानकर हैरानी होगी कि आयोग ने इन 49 अभ्यर्थियों को आगामी परीक्षाओं में शामिल होने पर हमेशा के लिए पाबंदी लगा दिया है।

Bihar teacher recruitment supplementry रिजल्ट में त्रुटि -सुधार एक जनवरी तक

शिक्षक नियुक्ति के पूरक परीक्षाफल के सफल अभ्यर्थियों को त्रुटिपूर्ण या अपठनीय दस्तावेज में सुधार करने का मौका 30 दिसंबर से एक जनवरी 2024 तक दिया गया है। इसको लेकर बीपीएससी ने सूचना जारी की है। कक्षा एक से पांचवीं, नौवीं और दसवीं के साथ 11वीं और 12वीं कक्षा के सफल अभ्यर्थी शामिल हैं। अभ्यर्थी बीपीएससी वेबसाइट पर जाकर अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से त्रुटि सुधार कर सकते हैं। बीपीएससी द्वारा यह अंतिम मौका दिया जा रहा है। इस तिथि के बाद किसी तरह की तिथि नहीं दी जाएगी।

Bihar teacher recruitment supplementry रिजल्ट चेक करने के लिए:- Click Here

BPSC TRE के नवनियुक्त 2 लाख टीचरों के अंगूठा निशान की जांच जनवरी मध्य से बीपीएससी से प्रथम और दूसरे चरण में नवनियुक्त लगभग दो लाख शिक्षकों के अंगूठा निशान (थंब इंप्रेशन) की जांच होगी। जांच की प्रक्रिया जनवरी मध्य से शुरू की जाएगी। कुछ जगहों पर फर्जी तरीके से नियुक्ति पत्र लेने और स्कूल ज्वाइन करने के मामले पकड़े जाने पर शिक्षा विभाग ने दोबारा सभी शिक्षकों का जांच कराने का निर्णय लिया है। इससे पहले बिहार लोक सेवा आयोग के वेंडर जिला स्तर पर थंब इम्प्रेशन मशीन लगा देंगे। मशीन लगाने की कवायद शुरू भी हो गई है। जानकारी के अनुसार यह मशीन हर हाल में जनवरी के प्रथम सप्ताह तक लगा दी जाएगी।

आयोग ने बेवसाइट पर डाला सूची

आयोग ने 49 अभ्यर्थियों की सूची बेवसाइट पर भी डाल दिया है। इसमें अभ्यर्थियों के नाम के साथ ही पिता का नाम और जन्मतिथि का भी उल्लेख किया गया है। 49 में पांच महिला अभ्यर्थी भी शामिल है। इनमें अभिजीत कुमार, अभिजीत शर्मा, आदित्य कुमार, अमित कुमार, अनीता कुमारी, अशोक कुमार, अनुराधा कुमारी, अरशद रजा, अविनाश कुमार रोहित, छोटन कुमार, दीपक कुमार, दिलखुश कुमार, गुड़िया कुमारी, जयंती कुमारी, मनीष कुमार, मून कुमार, मृत्युंजय कुमार, मुकेश कुमार मालाकार, मुकुल कुमार, नवीन कुमार, नवलेश सिंह और पीयूष कुमार समेत अन्य शामिल हैं।

इने भी पढ़े

  • KK Pathak: केके पाठक की सख्ती से 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों गिरी गाज, जानें क्या है पूरा मामला click here
  • Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग: – Click Here
  • Latest News 2024: BPSC द्वारा बिहार शिक्षा विभाग नवनियुक्त एक लाख से अधिक Teachers का फिर से करेगा सत्यापन:- Click Here

1 thought on “BPSC TRE Big News: Bihar teacher recruitment के 49 अभ्यर्थियों पर आजीवन बैन, कभी नहीं दे पाएंगे परीक्षा”

  1. Pingback: BSEB Bihar STET 2024: बिहार एसटीईटी परीक्षा के आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी, अब इस डेट तक कर पाएंगे अप्लाई

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *