self study best tips in hindi

जल्द ही आने वाली है बंपर बहाली, 75 हजार पुलिसकर्मियों की होगी बहाली | Bihar Police bharti 2023 Update

Bihar Police New Vacancy 2023

नमस्कार दोस्तों स्वागत है इस नए पोस्ट में जैसा कि आप सभी जानते हैं पुलिस विभाग में अभी बहुत सारी सीट खाली है। इन सीटों को भरने हेतु जल्द ही इसी माह में बहाली आने वाली है। बहाली के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है बिहार पुलिस भर्ती के विषय में पूरी जानकारी नीचे दी गई है, अंत तक जरूर पढ़े..

Bihar police Vacancy 2023 बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 75,543 पदों पर आवेदन: bihar police constable vacancy 2023 बिहार CSBC पुलिस विभाग द्वारा बिहार राज्य के 10वीं 12वीं पास उम्मीदवारों हेतु बिहार पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी 2023 के लिए जल्द ही Bihar Police vacancy 2023 का Official Notification जारी करने की तैयारी चल रहीं हैं bihar Police Constable Vacancy के लिए police vibhag द्वारा की गई

Bihar Police vacancy 2023 Overview

Organization Central Selection Board of Constable (CSBC) Bihar
Post Name Bihar Police bharti 2023 Update
Notification Date January/February 2023
Application Start Date coming soon
No. Of Vacancies 75543
Qualification 10th+12th pass
Age Limit 18-25 year
Apply Mode Online
who can apply Any state candidate can apply
Category Bihar police vacancy
Job Location Bihar
Official Website csbc.bih.nic.in/

बिहार पुलिस देने वाली है बंपर बहाली

बिहार में 75 हजार 543 पुलिसकर्मियों की बहाली प्रक्रिया इसी माह शुरू हो सकती है। सीएम के निर्देश के बाद गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय की इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया है। विभाग ने पुलिस मुख्यालय से पुलिस बल में स्वीकृत पदों के विरुद्ध रोस्टर क्लियरेंस का प्रस्ताव एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसके बाद 31 मार्च तक रोस्टर क्लियरेंस के साथ नियुक्ति के लिए आरक्षी चयन पर्षद को यह उपलब्ध कराया जाएगा।

पिछले दिनों गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीएम के निर्देशों के आलोक में कई अहम मुद्दों की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि राज्य में अभी प्रति एक लाख की जनसंख्या पर 115- 120 पुलिस बल का अनुपात है, जिसे बढ़ाकर 160-170 करना है। इसके लिए डायल-112 के पहले चरण के लिए 7808 और दूसरे चरण के लिए 19 हजार 288 पदों का सृजन किया गया है। इसके अलावा बढ़ती जनसंख्या के अनुपात में 48 हजार 447 पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए पदों का सृजन किया गया है। नए नियुक्त पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण के लिए भी संस्थानों की क्षमता बढ़ाने का निर्देश एडीजी प्रशिक्षण को दिया गया है।

पुलिस विभाग में विशेष शाखा में बहाली

बिहार पुलिस की विशेष शाखा में 50 प्रतिशत स्थायी बहाली होनी है। गृह विभाग ने विशेष शाखा में होने वाली इस नियुक्ति के लिए भी अविलंब प्रस्ताव मांगा है। इसको लेकर पुलिस मुख्यालय के एडीजी और विशेष शाखा के एडीजी को निर्देश दिया गया है।

लंबित कांडों की जांच को एसओपी

गृह विभाग ने लंबित कांडों की जांच में तेजी लाने का निर्देश देते हुए इसके लिए सीआइडी को अलग से एसओपी बनाने का निर्देश दिया है। साइबर अपराध, एससी-एसटी के विरुद्ध अपराध और सांप्रदायिक अपराध से जुड़े कांडों की जांच पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा पुलिस गश्ती की मानीटरिंग के लिए भी पुलिस मुख्यालय को सिस्टम विकसित करने का टास्क दिया गया है।

ड्यूटी पर मोबाइल से दूर रहेंगे पुलिसकर्मी

गृह विभाग ने ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के द्वारा मोबाइल का उपयोग करने और इंटरनेट मीडिया पर ड्यूटी से जुड़ी जानकारी शेयर करने पर भी आपत्ति जताई है। इस संबंध में डीजीपी को निर्देश जारी करने को कहा गया है, ताकि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल न करें। इंटरनेट मीडिया पर हथियार, वर्दी तथा अन्य तरह की जानकारी भी शेयर न करें।

डायल-112 के दूसरे चरण में देरी पर भी आपत्ति

गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय को इमरजेंसी रिस्पांस एंड सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) के तहत शुरू किए गए डायल 112 के दूसरे चरण में हो रही देरी पर भी आपत्ति जताई। कहा कि परियोजना के पहले चरण के उद्घाटन के समय ही मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में इसे शुरू करने का निर्देश दिया था मगर अपेक्षित प्रगति नहीं हो सकी। दूसरे चरण का डीपीआर भी अभी तक नही मिला है, जिसे एक सप्ताह में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

FAQ’s Bihar police constable Bharti 2023 

Q. Bihar police constable Vacancy 2023 ke liye aavedan shulk kya hai?

Ans. बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग हेतु 675 रू एवं SC/ST वर्ग हेतु 180 रू रखा गया है।

Q. Bihar police constable vacancy 2023 age limit?
Ans. बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए वर्ग अनुसार आयु सीमा निर्धारित की गई है।
Gen/OBC/SC/ST
18 year & 25 year

Q. Bihar police constable hight?
Ans. बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में पुरुष अभ्यर्थियों की हाइट 160cm से 165cm रखी गई है एवं महिला अभ्यर्थियों की हाइट 152 cm से 155 cm रखी गई है।

Q. Bihar police constable Vacancy 2023 kab aayega?
Ans. पुलिस भर्ती 2023 का Official Notification जल्द ही जारी किया जायेगा।

Q. Bihar police constable eligibility?
Ans. बिहार पुलिस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी 10वीं 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *