CTET Answer Key 2024

CTET Answer Key 2024 : अभी देखे आज के Paper 1 और Paper 2 Answer Key, Live Update!

CTET Answer Key 2024 (Official) : जुलाई सत्र की परीक्षा के 20 से 25 दिनों के भीतर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी की जाएगी। CTET अस्थायी उत्तर कुंजी 2024 आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार रोल नंबर और जन्म तिथि सहित लॉगिन विवरण का उपयोग करके पेपर 1 और पेपर 2 के लिए CTET उत्तर कुंजी 2024 PDF और OMR शीट डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, CTET जुलाई 2024 परीक्षा की अनौपचारिक उत्तर कुंजी जल्द ही उपलब्ध होगी। हम यहां Paper 1 और Paper 2 की अनौपचारिक CTET Answer Key 2024 PDF डाउनलोड फाइलें जल्द ही साझा करेंगे।CTET Answer Key 2024

CTET OMR शीट 2024 PDF डाउनलोड लिंक अस्थायी कुंजी के साथ उपलब्ध होगी। CBSE CTET उत्तर कुंजी 2024 को ऑनलाइन आपत्ति लिंक के साथ जारी करेगा। उम्मीदवारों को उपयुक्त साक्ष्य और प्रति चुनौती INR 1000 की शुल्क के साथ CTET अस्थायी उत्तर कुंजी PDF 2024 के खिलाफ आपत्तियां उठानी होंगी। उम्मीदवार CTET अस्थायी उत्तर कुंजी का उपयोग परीक्षा में सही तरीके से अंकित प्रश्नों की संख्या के माध्यम से अपेक्षित अंकों का अनुमान लगाने के लिए कर सकते हैं। CTET परीक्षा 2024 में प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए शून्य अंक देना होगा। इससे उम्मीदवारों को CTET परिणाम 2024 के अंकों की भविष्यवाणी करने में मदद मिलती है। CTET गणना शीट 2024 को CBSE द्वारा परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवार के अनुरोध पर प्रदान की जाएगी। उम्मीदवार INR 500 की शुल्क का भुगतान करके CTET गणना शीट प्राप्त कर सकते हैं।

CTET Answer Key 2024 : PDF कैसे डाउनलोड करें?

CBSE आधिकारिक वेबसाइट पर CTET अस्थायी उत्तर कुंजी 2024 जारी करेगा। उम्मीदवारों को, यदि कोई हो, तो अस्थायी उत्तरों के खिलाफ CTET उत्तर कुंजी आपत्तियां 2024 जमा करनी होंगी। उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का पालन करके CTET उत्तर कुंजी 2024 PDF डाउनलोड कर सकते हैं:

  • OFFICIAL WEBSITE – पर जाएं।
  • अस्थायी उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • उत्तरों को ध्यानपूर्वक देखें।
  • CTET उत्तर कुंजी PDF डाउनलोड करें।

CTET 2024 Exam Date और Schedule

CTET 2024 परीक्षा की पूरी समय-सारणी के लिए नीचे दी गई तालिका पर एक नज़र डालें:

Dates Exam Dates
July ’24 Answer Key
July ’24 CTET Result 2024
July ’24 CTET Answer Key Objection
July’23 CTET OMR Sheet, Calculation Sheet

CTET Answer Key 2024 के खिलाफ आपत्तियां कैसे उठाएं?

उत्तर कुंजी देखते समय, यह संभव है कि उम्मीदवार किसी प्रश्न के दिए गए उत्तर(s) से संतुष्ट न हों। ऐसे मामले में, उम्मीदवार प्रति प्रश्न INR 1,000 का शुल्क ऑनलाइन मोड में भुगतान करके उत्तर कुंजी को चुनौती दे सकते हैं। CTET 2024 उत्तर कुंजी को चुनौती देने के चरण नीचे दिए गए हैं:

  1. परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. CTET उत्तर कुंजी चुनौती के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  3. रोल नंबर और जन्म तिथि (दिन/माह/वर्ष प्रारूप) दर्ज करें।
  4. लॉगिन पर क्लिक करें।
  5. चुनौतियाँ प्रस्तुत करने के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  6. स्क्रीन पर उत्तर कुंजी को चुनौती देने के तरीके पर निर्देशों के साथ एक पेज खुलेगा। सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  7. ड्रॉपडाउन मेनू से चुनौती देने के लिए प्रश्न का चयन करें।
  8. ‘चुनौती के लिए चुनें’ बटन पर क्लिक करें।
  9. ‘अपने उत्तर दर्ज करने के लिए क्लिक करें’ लिंक पर क्लिक करें।
  10. चयनित प्रश्न के खिलाफ सही उत्तर विकल्प का चयन करें।
  11. ‘अपडेट करें’ लिंक पर क्लिक करें।
  12. ‘चुनौतियों की अंतिम प्रस्तुति’ बटन पर क्लिक करें।
  13. क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन प्रति चुनौती INR 1,000 का भुगतान करें।CTET Answer Key 2024

CTET Answer Key 2024

जुलाई सत्र की CTET अंतिम उत्तर कुंजी 2024 परिणाम घोषित होने के बाद जारी की जाएगी। अंतिम CTET उत्तर कुंजी 2024 PDF पेपर 1 और पेपर 2 के लिए अलग-अलग उपलब्ध होगी। उम्मीदवार यहां पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सीधे CTET उत्तर कुंजी 2024 PDF प्राप्त कर सकते हैं।

CTET Answer Key 2024 : कैसे डाउनलोड करें?

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके CTET अंतिम उत्तर कुंजी 2024 डाउनलोड कर सकते हैं:

  • OFFICIAL WEBSITE पर जाएं।
  • ‘आर्काइव’ टैब पर क्लिक करें।
  • ‘पिछले वर्ष की अंतिम उत्तर कुंजी’ लिंक पर क्लिक करें।
  • पेपर 1 या पेपर 2 के लिए उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।
  • CTET Answer Key 2024 PDF डाउनलोड करें।

CTET Answer Key 2024 : पर दिए गए विवरण

CTET Anwe Key दो चरणों में जारी की जाती है – अस्थायी और अंतिम। CTET अस्थायी उत्तर कुंजी परीक्षा के तुरंत बाद प्रयास किए गए प्रश्न पत्र के साथ जारी की जाती है। CBSE अस्थायी उत्तर कुंजी के खिलाफ चुनौतियों को आमंत्रित करता है। CTET उत्तर कुंजी आपत्तियों या चुनौतियों को संबंधित विषय विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित किया जाता है। आपत्तियों के विश्लेषण के बाद CTET अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाती है। चुनौतियों पर विषय विशेषज्ञों का निर्णय अंतिम माना जाता है और आगे की कोई संचार स्वीकार नहीं की जाती। CTET उत्तर कुंजी में परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के सही उत्तर शामिल होते हैं। उत्तर कुंजी पर मौजूद विवरण में शामिल हैं:

  • परीक्षा का नाम
  • परीक्षा की तारीख
  • पेपर का नाम
  • सेट का नाम
  • प्रश्न संख्या
  • सभी प्रश्नों के सही उत्तर विकल्प

CTET OMR शीट 2024, गणना शीट
CTET OMR शीट 2024 परिणाम घोषित होने के बाद CBSE द्वारा जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को OMR शीट के साथ अपनी CTET गणना शीट प्राप्त करनी है, उन्हें INR 500 का शुल्क भुगतान करके आवेदन करना होगा। निर्धारित शुल्क दिल्ली/नई दिल्ली में देय सचिव, CBSE के पक्ष में बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान किया जाना चाहिए। गणना शीट OMR शीट की एक प्रति के साथ केवल स्पीड पोस्ट के माध्यम से उम्मीदवार को प्रदान की जाएगी।