12th Class के छात्रों के लिए ये है Best स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान : Bihar Board 2024

Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड ने कक्षा 12th के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. डेटशीट जारी होने के बाद अब कक्षा 12th के छात्रों की तैयारियों जोरों से शुरू हो गई है. हर किसी ने दिन-रात मेहनत करना शुरू कर दिया है

Bihar Board Class 12th Scorring subject Update
Bihar Board Class 12th Scorring subject Update

Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड ने कक्षा 12th के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. डेटशीट जारी होने के बाद अब कक्षा 12th के छात्रों की तैयारियों जोरों से शुरू हो गई है. हर किसी ने दिन-रात मेहनत करना शुरू कर दिया है. इस वक्त छात्र सबसे ज्यादा उन विषयों पर फोकस करते है. जिन विषयों में से सबसे ज्यादा अंक ला सकते है. ऐसे विषयों को स्कोरिंग सब्जेक्ट्स भी कहते हैं.

बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण सवाल है – कौनसे विषयों पर अधिक ध्यान देना चाहिए ताकि उन्हें अच्छे अंक प्राप्त हों। इस लेख में, हम आपको उन Best स्कोरिंग सब्जेक्ट्स के बारे में बताएंगे जिन पर ध्यान देने से छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं।

12th के स्कोरिंग सब्जेक्ट्स में ये विषय शामिल

बता दें कि स्कोरिंग सब्जेक्ट्स में PHYSICS,CHEMISTRY,MATHS,HINDI,HISTORY,COMPUTER SCIENCE शामिल होते हैं. ये ऐसे सब्जेक्ट्स है जिनमें अधिक से अधिक अंक प्राप्त किए जा सकते हैं. अगर छात्र ने अच्छे से तैयारी की हो तो इन सब्जेक्ट्स के नंबरों का प्रतिशत काफी हद तक बढ़ जाता है.

Bihar Board के official Website पर जाने के लिए: Click Here

2 फरवरी से शुरू होगी कक्षा 12th की परीक्षा

इस साल कक्षा 12th के छात्रों की परीक्षा बिहार बोर्ड ने 2 फरवरी से शुरू की है. वहीं इस साल छात्रों को परीक्षा में स्कोरिंग सब्जेक्ट्स के बीच में ज्यादा समय नहीं मिला है. इसलिए छात्रों को इन सब्जेक्ट्स की तैयारी अभी से करनी होगी. वहीं अगर सबसे ज्यादा स्कोरिंग सब्जेक्ट की बात करें तो इसमें गणित सबसे पहले आता है. गणित विषय में अगर छात्र की अच्छी पकड़ हो तो वे अधिक नंबर गणित में ला सकता है. वहीं फिजिक्स और केमिस्ट्री में भी 12th के छात्र अच्छे नंबर ला सकते है.

12वीं मे अच्छे नंबर लाने के लिए स्कोरिंग सब्जेक्ट्स पर दे ध्यान

वहीं अगर आपको स्कोरिंग सब्जेक्ट में अच्छे नंबर लाने है तो इसके लिए आपको अच्छी रिवीजन करनी होगी. अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो वो भी अच्छे नंबर लाने के लिए रिवीजन की सलाह देते हैं. परीक्षा तक उस सब्जेक्ट में आ रही सभी कमियों को दूर कर लें.

1. गणित:गणित एक ऐसा विषय है जिसमें अच्छे प्रदर्शन करने वाले छात्रों को अच्छे अंक मिल सकते हैं। इसमें नियमित अभ्यास और समस्त गणितीय सिद्धांतों को समझने का कौशल होना आवश्यक है।

2. विज्ञान (भौतिक और रसायनशास्त्र):छात्रों के लिए भौतिक और रसायनशास्त्र भी एक स्कोरिंग सब्जेक्ट हो सकता है। इन विषयों को समझने के लिए व्यापक विज्ञानिक ज्ञान और प्रयोग क्षमता की आवश्यकता होती है।

3. ग्रहित सामाजिक विज्ञान:इस विषय में छात्र समाज शास्त्र, इतिहास, और राजनीति विज्ञान को समझते हैं जो उन्हें सामाजिक और राजनीतिक प्रदर्शन में मदद कर सकता है।

4. व्यावसायिक अभ्यास:व्यावसायिक अभ्यास छात्रों को व्यवसायिक विषयों की समझ और प्रैक्टिकल ज्ञान के साथ उनकी करियर की दिशा में मदद कर सकता है।

5. इंग्लिश (अंग्रेजी):इंग्लिश भी एक महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है जो छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसमें भाषा और साहित्य के प्रति समझ और प्रदर्शन की क्षमता को महत्वपूर्ण बनाया जाता है।

निष्कर्ष:

इन स्कोरिंग सब्जेक्ट्स पर ध्यान देने से 12वीं कक्षा के छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं और उन्हें अपने करियर के लिए सही दिशा मिल सकती है। छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे नियमित अभ्यास और ध्यान से पढ़ाई करें ताकि वे परीक्षा में सफलता

यह भी पढ़ें-
  • KK Pathak: केके पाठक की सख्ती से 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों गिरी गाज, जानें क्या है पूरा मामला click here
  • Bihar Board Crossword Competition 2024: BSEB ने कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए शुरु किया Crossword competition, ऐसे करे Registation: – Click Here
  • Bihar Board: अब शिक्षक करेंगे मैट्रिक-इंटर परीक्षार्थियों की LIVE काउंसिलिंग: – Click Here
  • BSEB Bihar Board 12th 10th Final Admit Card 2024: बिहार बोर्ड मैट्रीक-इंटर फाइनल एडमिट कार्ड जरी हुआ,: – Click Here
  • BSEB Model Paper 2024 – BSEB Class 12 Model Paper 2024 PDF Download Here: –Click Here

 

Related posts:

Bihar Board 10th English First sitting Answer Key | 17 February English First Sitting Answer Key 202...
Bihar Board 12वी Special Exam: बिहार बोर्ड करवाने वाला है, स्पेशल एक्जाम, जानें किन छात्रों को मिले...
Matric Inter Admit Card Download Link Active। यहाँ मिलेगा आपको डाउनलोड का लिंक Download
Bihar STET : बिहार STET सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी, 24 तक कर सकेंगे सुधार
Bihar Police Admit Card 2024 : बिहार पुलिस का Re-Exam का Date व एडमिट कार्ड जारी डाउनलोड करें,
Bihar Board Inter Model Paper 2023 हुआ जारी, How to Check & Download
PPU के तरफ से आवश्यक सूचना : Sem-1 और sem -3 का जाने कब होगा EXAM
BSEB Class 10 Math Exam 2024 में पूरे अंक प्राप्त करने के लिए 60 Days की क्रियान्वयन योजना एवं समझने...
Bihar Board Class 10th Marksheet Download Link Active | BSEB Result Check 2023, इस लिंक से देखें अपन...
Latest update: मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं मिलेगा प्रवेश, जाने पूरी जानकारी

1 thought on “12th Class के छात्रों के लिए ये है Best स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान : Bihar Board 2024”

  1. Pingback: BSEB Bihar Board 2024: 12th Admit card, अभी Download करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!