मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने किए बड़ा बदलाब। Bihar Board New Changes, जाने विस्तार से

दोस्तों स्वागत है, बिहार बोर्ड 10th से संबंधित नए पोस्ट में, जैसा की आप सभी जानते होंगे मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से शुरू है और 22 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। नए update के अनुसार अब Bihar Board मैट्रिक एग्जाम एंट्री का समय बदला गया है। जिसकी पूरी जानकारी बिस्तर से बताई गई है। अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप एक भी Update को मिस न करें।

Bihar Board Class 10th, Update

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर केंद्र में प्रवेश के समय में बदलाव किया है। अब परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंचना होगा। पूर्व में परीक्षा शुरू होने से दस मिनट पहले तक प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई थी। मैट्रिक की परीक्षा आगामी 14 से 22 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

बिहार बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार मैट्रिक की प्रथम पाली की परीक्षा के लिए 9.30 बजे का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिए अब परीक्षार्थियों को  परीक्षा केंद्र के अंदर 9 बजे तक प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। वहीं दूसरी पाली के परीक्षार्थियों को 1.15 बजे तक परीक्षा केंद्रों में प्रवेश देने की व्यवस्था की गई है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 1.45 से शुरू होने वाली परीक्षा में 1.35 तक प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई थी।

NOTE:- बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि किसी भी परिस्थिति में निर्धारित समय के बाद परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होने शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

1. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को 9 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा।

2. दूसरी पाली दोपहर 1.45 बजे से शुरू होगी। इसमें परीक्षार्थियों को 1.15 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा।

16 लाख छात्र देंगे मैट्रिक परीक्षा

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में 16 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें आठ लाख प्रथम पाली और आठ लाख दूसरी पाली में परीक्षा देंगे। हर दिन दोनों पालियों में एक ही विषय की परीक्षा अलग-अलग होगी। इसके लिए बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र के 20 सेट तैयार किए गए हैं। प्रथम व दूसरी पाली के लिए दस-दस सेट हैं।

बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अवधि को संशोधित किया है। अब छात्र परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले केंद्र पर प्रवेश कर सकेंगे। बता दें कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा प्रारम्भ होने के दो घंटे पूर्व पहुंचने का निर्देश दिया जाता है। वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति है बोर्ड प्रशासन द्वारा परीक्षार्थियों के मोबाइल पर संशोधित समय की जानकारी भेजी जा रही है। परीक्षा फॉर्म भरते समय ही परीक्षार्थियों से जो मोबाइल नंबर लिया गया था, उस पर जानकारी भेजी जा रही है। बोर्ड सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल द्वारा भी इसकी जानकारी दे रहा है|

Important Link:-

10th Admit Card Download Click Here
For More latest News Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Related posts:

Bihar Board 12वी Special Exam: बिहार बोर्ड करवाने वाला है, स्पेशल एक्जाम, जानें किन छात्रों को मिले...
बिहार बोर्ड 10वीं के Admit Card 2024: Board मैट्रिक बोर्ड एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी....यहाँ से करें...
बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने इंटर-मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के प्रश्नपत्र जारी
Bihar Board Inter Examination Form Fill Up Exam 2024 Link Active, इस लिंक से भरें फार्म
Latest update: मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहन कर नहीं मिलेगा प्रवेश, जाने पूरी जानकारी
Bihar Board 12th Result 2023 : BSEB इंटर टॉपर्स को मिलेगा ये पुरस्कार, जाने विस्तार से
जल्दी देख लो Geography का Viral Questions 2023 | Exam देने से पहले जरूर देखें लो, जल्दी देखें..
BSEB 2024 ने अभी जारी किया इंटर व मैट्रिक का Admit card, अभी Download करे
बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा? Bihar Board Intermediate Result Check 2023
BIHAR BOARD EXAM 2024: बोर्ड ने जारी किया 10th और 12th की PRACTICAL व FINAL ADMIT CARD अभी DOWNLOAD ...

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *