पढ़ा हुआ याद कैसे रखें- क्या आपको पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है ? तो आजमाएं ये टिप्स How To Remember What You Read

Table of Contents

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें –

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे कि पढ़ा हुआ याद कैसे रखेंबहुत सारे स्टूडेंट पढ़ाई तो कर लेते हैं, पर कुछ समय बाद या एग्जाम समय ओ सारी चीजें भूल जाते हैं और फिर उनकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है। वैसे पढ़ा हुआ याद ना रहने के बहुत सारे कारण हैं, जैसे सोच समझकर न पढ़ना , पढ़ाई में ही रुचि ना हो, या फिर एग्जाम के डर से भी हमें पढ़ा हुआ याद नहीं रह पाता।  तो हम इस प्रॉब्लम को बहुत ही आसान तरीकों से हल कर सकते हैं। बस पढ़ाई को लेकर आपको अपना नजरिया बदलना पड़ेगा और कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।

तो दोस्तों पढ़ा हुआ याद रखना कोई बड़ी बात नहीं होती आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ तरीके बताएंगे जिनको आप अपनी लाइफ में लाकर आसानी से पढ़ाई को याद रख सकते हैं।

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें

पढ़ाई कैसे करे जो याद रहे :

रटने की कोशिश ना करें:-
दोस्तों आपने देखा होगा की घंटों पढ़ाई करते हुए भी याद नहीं हो पाता है ,इसके लिए आप रट कर याद ना करें पढ़कर और समझकर याद करने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि आपको जो भी टॉपिक पढ़ना है आप उसको पहले अच्छे तरीके से समझ ले कभी भी बिना समझे किसी भी topic को याद करने की कोशिश ना करें, जो आपने याद किया है वह बार-बार लिखें , आपने जो भी याद किया है आपको लंबे समय तक याद रहेगा और आप कभी भी नहीं भूलेंगे।

वातावरण है जरूरी:-
दोस्तों जब भी आप सुबह उठे तो अपने दिमाग को शांत रखें और खुश रहे और अभी सोचे कि आपको आगे बढ़ना है आप चाहे किसी भी फील्ड में हो लेकिन आपको हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए , और सुबह उठकर इंसान जब शांत मन से सोचता है तो उसका पूरा दिन अच्छा गुजरता है। दोस्तों एक बात आप हमेशा याद रखो सबकी जिंदगी में नियम होनी चाहिए दोस्तों अगर आप अपने बनाए हुए नियमों पर चलेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी आप भी अपना एक routine बना लें।

दोस्तों याद रखें जब भी आप पढ़ाई करें तो ऐसी जगह करें जहां शांति हो जरूरी नहीं है क्या बंद कमरे में बैठकर ही पढ़ाई करें , आप छत पर याद की खुली जगह में बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं ताजी हवा में बैठी है कि आपका दिमाग फ्रेश रहेगा और आप अच्छे से याद कर पाएंगे । आप लोग एक बात और याद रखें कि हमें रात को जल्दी सोना चाहिए लोग रात तक पढ़ाई करते हैं और सुबह देर तक सोते हैं। दोस्तों आप ऐसा ना करें रात को जल्दी सो जाएं और सुबह जितनी जल्दी हो सके उठ जाए। आपको सुबह 4:00 बजे तक तो उठ जाना चाहिए और और आप आपको जो भी याद करना है आप याद कीजिए।

टाइम टेबल है और भी जरूरी:-
दोस्तों कोई भी काम करने के लिए सही टाइम होता है। सब काम करने का अपना एक टाइम होता है इसी तरह अगर आप एक टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करेंगे तो आपको एक बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा ।पढ़ाई करने के लिए भी आप अपने according टाइम टेबल बनाए जिसमें आप अपने daily के कामों को भी add कर सकते हैं ऐसा करने से आप पढ़ाई के अलावा बाकी और काम पर भी ध्यान दे सकते हैं और ऐसा करने पर आपका पढ़ाई है काम के time आपके पास दूसरा कोई काम नहीं आएगा ।

दोस्तों लेकिन एक बात आप याद रखना आपने जो टाइम टेबल बनाया है आप उसको हमेशा फॉलो करें। और टाइम टेबल में अलग-अलग समय पर अलग-अलग subject की तैयारी करें । जिससे आपको सफलता मिलेगी।

खुद को टेस्ट करें :- Take a test of yourself
आपने जो भी पढ़ाई किया है यदि आप उसे लंबी अवधि के लिए याद रखना चाहते हैं तो,
आपने जो कुछ भी पढ़ाई किया है उसकी समय-समय पर जांच करते रहना चाहिए।

जब आप जांच करते हैं तो आपको आपको अपने पढ़ाई के अंदर कुछ कमियां और खूबियां हैं समझ आती हैं जिनको आप समय रहते दूर कर सकते हैं।
ज्यादातर students जो भी याद करते हैं उस पढ़ाई की जांच नहीं करते और फिर कुछ समय बाद याद किए हुए सवाल को भूल जाते हैं, इसलिए आपके साथ ऐसा ना हो आपको हमेशा अपनी पढ़ाई का समय-समय पर जांच करते रहना चाहिए।

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें

अगर पढ़ा हुआ याद नहीं रहता आजमाएं ये टिप्स :–

जब भी पढ़ने बैठे हैं हाथ में रखे पेंसिल:-
जब भी पढ़ाई करने बैठे तो हाथ में पेंसिल लेकर ही बैठे हैं। इसका फायदा यह होगा कि कोई खास term or definition देखने पर आप उसको underline कर सकते हैं यह, ऐसा तरीका है जिससे ना केवल आपको जल्दी याद होगा ,बल्कि ज्यादा दिनों तक याद भी रहेगा ।

नोट्स खुद बनाएं:-
कई बार समय कम होने पर स्टूडेंट्स अपने कक्षा में साथियों के नोट्स को फोटोकॉपी करवा लेते हैं‌। यह गलत तरीका है दूसरों के नोट्स पढ़ने में वक्त भी ज्यादा लगता है और समझ में कम आता है। इसलिए अपने नोट्स आप खुद बनाएं और उसको याद करने की कोशिश करें अगर आप अपने नोट खुद से बनाते हैं तो आपको याद करने में आसानी होगी।

पढ़ाई के दौरान लेते रहे ब्रेक:-
लगातार Study करने से आपका brain थक जाता है । लगातार पढ़ने से कई चीजें याद नहीं रह पाती। इसलिए स्टडी के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए इससे एकाग्रता बनी रहेगी और और याद रखने की capacity भी बढ़ेगी ।

रिवीजन जरूर करें:-
आप जो भी पढ़ रहे हैं उसका रिवीजन करना ना भूलें रिवीजन करने आपको अच्छे से याद रहता है रिवीजन से आपको यह समझ में आ जाता है कि आप जो पढ़ाई कर रहे हैं वह आपको याद हो रहा है या नहीं और फिर उसको अगले 2 दिन दिन या फिर अगले हफ्ते जरूर याद करें।

अभ्यास करें ( Do practice) :-
कहते हैं “practice make man perfect”
यदि कोई व्यक्ति लंबे समय तक एक ही कार्य की प्रैक्टिस करता है तो वक्त उस कार्य के अंदर निपुण हो जाता है ठीक उसी तरह से यदि आप अपने पढ़ाई के अंदर लगातार पढ़ाई किए हुए हुए का अभ्यास करते रहते हैं तो आप उस पढ़ाई किए हुए सवाल-जवाब को कभी नहीं भूल पाते हैं। तो इसलिए आप जब भी कुछ भी याद करें तो उसे हमेशा प्रैक्टिस करते रहिए ऐसा करने से आप कभी किसी भी चीज को नहीं भूलेंगे ।

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, FAQ

Q. सेल्फ स्टडी कैसे करना चाहिए ?

सेल्फ स्टडी करने के लिए आपको पढ़ाई करने की रणनीति बनानी होगी और इतना ही नहीं आपको कंसिस्टेंसी के साथ लगातार उस रणनीति पर काम भी करना होगा।

Q. सेल्फ स्टडी कितने घंटे करनी चाहिए ?

आप जितने घंटे self-study कर सकते हो आपको उतना करना चाहिए। सेल्फ स्टडी के दौरान आप 10 से 15 मिनट का बीच-बीच में शॉर्ट ब्रेक भी लेते रहें इससे पढ़ाई में कंसंट्रेशन बना रहेगा।

Q. सेल्फ स्टडी करने के फायदे क्या हैं ?

जो लोग सेल्फ स्टडी अध्ययन करते वे किसी टॉपिक का ज्ञान अन्य लोगों की अपेक्षा शीघ्र ही प्राप्त कर लेते है, क्योंकि जब व्यक्ति स्वयं से किसी चीज को सीखने का प्रयास करता है तो मस्तिष्क दीर्घ काल तक पढ़ी गयी सामग्री को याद रखता है।

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें 

पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, पढ़ा हुआ याद कैसे रखें, 

Related posts:

पढ़ाई में मन नहीं लगता है? तब जाने पढ़ाई में मन लगाने का आसन तरीका । Padhai me man kaise lagaye
TOPPER बनने के 10 Secret Tips
HAPPY NEW YEAR 2024:चूहा निकला बिल से हैप्पी न्यू ईयर दिल से...यहां देखें हैप्पी न्यू ईयर 2024 wishe...
Bihar Board Exam Me Copy Kaise Likhe ? बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने का सही तरीका जाने
Bihar Board Exam 2024 : 10वी 12वी के परीक्षा मे Copy ऐसे लिखे आएगे 90% , Toppers कैसे लिखते है, जाने...
Bihar Board Me Top Kaise Kare Top 5 Best Tips In Hindi
जाने कैसे करे तैयारी कि Chemistry लगने लगे Easy जिससे मिले Exam मे पूरे अंक: BSEB 2024 Exam
12th Class के छात्रों के लिए ये है Best स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान : Bihar B...
Best of 10 College for Graduation in Bihar | Top ranking college in BIHAR
29 दिन बचे हैं BSEB बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए: छात्रों के लिए स्व-अध्ययन का Time Table

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *