Notes Kaise Banaye ? नोट्स बनाने के फायदे और विधि

चाहे आप स्कूल में सफलता चाहते हों या अपने करियर की ऊँचाई को छूना चाहते हों, असरदार तरीके से नोट लिखना जानकारी को याद रखने, बोलने के लिए और पढ़ने के लिए एक अहम् कला है | अगर आप इन आसान से चरण और क़दमों का पालन करेंगे, तो ना सिर्फ आप नोट्स लिखना सीखेंगे; आप ऐसा करने का असरदार तरीका सीखेंगे जो आपको जानकारी को याद रख इस्तेमाल में लाने में मदद करेगा | तो इसे पूरा पढना इसमें मैंने नोट्स बनाने के फायदे बताये है, नोट्स बनाने के विधि बताये है जिससे आप भी शार्ट नोट्स बनाकर अपने एग्जाम में अच्छा मार्क ला सकते है। तो आइए देखते है की नोट्स कैसे लिखे, ताकि आप अपने ncert book या अपने सब्जेक्ट का नोट्स बना सके और अपने एग्जाम की अच्छे से तैयारी कर सके।

नोट्स बनाना क्यों जरुरी है ?

देखो दोस्त जब एग्जाम का टाइम आता है, तो उतना टाइम नहीं रहता की आप बुक्स को पढ़ो। उस टाइम में अगर आपके पास एक अच्छा शार्ट नोट होगा तब आप एक बार उस नोट्स को देखेंगे तो सभी टॉपिक याद आ जायेंगे। या फिर सोचो की बाद में चलकर आप UPSC , या किसी जॉब की तयारी करेंगे तो क्या आप फिर से नोट्स बनायेंगे। नहीं हम आज के लिए बनायेंगे वह जिन्दगी भर काम देगा। इसी वजह से आपको नोट्स जरुर बनाना चाहिए ताकि आप बाद में उसका revision कम टाइम में कर सको।

नोट्स बनाने के फायदे

आपने ऊपर पढ़ ही लिया की नोट्स बनाना हमारे लिए क्यों जरुरी होता है ? पर आप नोट्स बनाने के फायदे जान लेंगे तो आपका इंटरेस्ट नोट्स बनाने में और भी आ जायेगे। क्योंकि लोगों को जिस चीज में जितना फायदा दीखता है वह चीज उसे उतना ही पसंद आता है।

आप upsc की तैयारी कर रहे हो या किसी बोर्ड एग्जाम की तयारी करते हो हर जगह आपको नोट्स बनाने के फायदे दिख जायेंगे। फिर भी यहाँ पर मैं कुछ फायदे बता रहा हूँ जिससे आपका भी इंटरेस्ट नोट्स बनाने में बना रहे।

1. जिस सब्जेक्ट का नोट्स बनाओगे, उस सब्जेक्ट का नॉलेज बढ़ जायेगा।
2. एग्जाम टाइम में तयारी करने में मदद मिलेगी।
3. जब कोई जॉब करोगे , तो उस टाइम नोट्स की जरूरत होगी।
4. अपना बनाया नोट्स दुसरे लोगो को देकर उनका भी नॉलेज बढ़ा सकते हो।
5. यदि आप टीचिंग करेंगे तो नोट्स काम में आएगा।

नोट्स कैसे बनाये ? –  how to make notes??

नोट्स बनाने के फायदे को पढ़कर आपका भी मन जरुर कर रहा होगा की मुझे भी नोट्स बनाने चाहिए। लोग नोट्स तो बनाते है पर सही विधि से नहीं बनाते। जिसके वजह से बाद में प्रोब्लम होता है। हर चीज का एक स्ट्रक्चर होता है पर यह बात बहुत लोगों को मालूम नहीं होता है। इसी वजह से notes kaise banaye सोचते रहते है पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है निचे नोट्स बनाने के विधि बताये गए है जिससे आप एक सुन्दर और किसी को भी समझ में आ जाये ऐसा शार्ट नोट्स बना लोगे।

चैप्टर को अच्छे से समझे

हाँ दोस्त किसी भी नोट्स को तैयार करने के लिए आपको उस सब्जेक्ट के बारे में थोरी बहुत जानकारी होना चाहिए। इसीलिए पहले बुक के चैप्टर को पढ़ लो। जिस भी सब्जेक्ट का नोट्स बना रहे हो उसके चैप्टर को पढ़कर समझ लो। जिससे आपको नोट्स बनाने में आसानी हो, और अपना नोट्स स्मार्ट तरीके से बना सको।

सभी टॉपिक को नोट करे

आप जिस भी सब्जेक्ट को पढ़ रहे हो, सबसे पहले उसमे जितने भी टॉपिक है एक पेपर पर लिख लो। उसके बाद एक टॉपिक मैप तैयार करो। टॉपिक मैप का मतलब होता है, चैप्टर का structure। जैसे एक चैप्टर के अंदर बहुत सारे टॉपिक होते है , उसके सबटॉपिक होते है और उसके अंदर भी कुछ और इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स होते है।

आपको उन सारे टॉपिक को स्ट्रक्चर वाइज सजाकर लिखना है। एक टॉपिक के अंदर उसके छोटे टॉपिक को रखना है। उसके निचे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट लिखने है, जिससे आप बाद में कभी फिर से उसे देखेंगे तो पूरा चैप्टर याद आ जायेगा।

सभी टॉपिक में छोटा – छोटा डिस्क्रिप्शन लिखे

अब जो टॉपिक आपने नोट किया उसके बारे में book में देखो की क्या लिखा है। उसे अपने हिसाब से सोचो , उसका मतलब समझो, उसके बाद उस टॉपिक के बारे में अपने भाषा में एक छोटा सा डिस्क्रिप्शन लिखे।

जब आप इस तरह से डिस्क्रिप्शन लिखेंगे तो आपका नॉलेज भी improve होगा और बाद में जब कभी आप उस नोट्स को दुबारा खोलेंगे तो तुरंत समझ में आ जायेगा। आपको ही नहीं जिसे भी आप अपना नोट्स देंगे उसे समझ में आएगा।

नोट्स को सजा कर लिखे

ऊपर जो notes kaise banaye आपको बताया। आप उससे सिर्फ अपना नोट्स बना सकते है , लेकिन क्या सिर्फ नोट्स बनाने से काम चलेगा , बिलकुल नहीं! हमें उसे ऐसा बनाना है की लगे यह नोट्स है। कोई भद्दा नोट्स बनायेगे तो वह बोरिंग हो जाता है। जब भी आप नोट्स को पढने के लिए खोलेंगे तो उसको पढने में आपका मन ही नहीं लगेगा। ऐसे में जरुरी होता है की आप अपने नोट्स को कुछ ऐसे सजाये ताकि वह आपको भी पढने में अच्छा लगे और दुसरो को भी।

तो आओ जानते है की नोट्स बनाने के विधि क्या है , जिससे आप एक गुड लूकिंग शार्ट नोट्स बनायेंगे .

नोट्स को साफ़ सुथरा रखे

जी हाँ दोस्त , नोट्स को साफ़ रखना यानि नोट्स पढने में मन लगाना है। आपने देखा होगा की लोग अपने नोट्स में ऐरे गैरे बात लिख देते है। किसी जगह कट कर देते है तो किसी जगह ज्यादा ही ओवर राइटिंग कर देते है। जिससे नोट्स भद्दा टाइप का दीखता है। इसीलिए आपको अपने नोट्स नित एंड क्लीन रखना है जिसे कोई भी पढ़ सके।

यदि आपका handwriting अच्छा नहीं है , तब भी आप अच्छा नोट्स बना सकते हो। वस कहीं पर ज्यादा कट मत करना, पर आपको ऐसे ही नहीं बैठना है अपना handwriting भी शुधारना है .

भाषा को आसान रखें

जब भी आप नोट्स को बनाते हो तो एक बात का ध्यान जरुर रखना। वह ये है की किताबी भाषा को कभी भी अपने नोट्स में नहीं रखना।

इसके लिए आपको सबसे पहले चैप्टर को समझना है फिर उसे अपने भाषा में लिखना है। ऐसा करने से आप ही को फ़ायदा होने वाले है। आप अपने भाषा में लिखेंगे तो वह टॉपिक आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा और एक अच्छा नोट्स भी तैयार हो जायेगा।

इम्पोर्टेन्ट पॉइंट जरुर नोट करे

मान लो की आप किसी चैप्टर को पढ़ रहे हो और कोई एक सेंटेंस आपको अच्छा लगता है। आपको लगता है की यह पॉइंट मेरे लिए जरुरी है तो उसे अंडरलाइन कर दे। जिस टाइम आप नोट्स बनायेंगे उस टाइम इसे अपने नोट्स में add करलो। यह आपको किसी भी एग्जाम में बहुत काम आने वाले है। जितने भी ऑब्जेक्टिव question होते है वह सब इन्ही पॉइंट से लिया जाता है।

अपने नोट्स में diagram का भी यूज करे

जितना हम किसी चित्र या डायग्राम से समझते है उतना टेक्स्ट से नहीं । यह एक रियल फैक्ट है की आप image से कम टाइम में अच्छे से समझ जायेंगे। इसीलिए जब भी आप नोट्स बनाओ तो उसमे डायग्राम का इस्तेमाल करे। जो आपको हेल्प करेंगे किसी टॉपिक का डीप नॉलेज में।

जब आप ये सारी चीज अपने नोट्स को बनाने के लिए कर ही रहे है तो उसमे में टॉपिक को भी structure वाइज रखना। ताकि एक बार देखने पर पूरा चैप्टर समझ में आ जाये। जिससे आप अपने एग्जाम में या कहीं भी अच्छा पर्दर्शन कर सको।

conclusion

इसी तरह से जब आप अपना शार्ट नोट्स बनायेगे तो आपको परीक्षा के टाइम दिक्कक नहीं होगा। तो आपने इसमें पढ़ा की नोट्स बनाने के फायदे क्या होते है। हमें नोट्स क्यों बनाना चाहिए, आपने यह भी जान लिया। last मैं इतना ही कहूँगा नोट्स बनाने के विधि को फॉलो करके आप अपना एक अच्छा नोट्स जरुर बनाये।

हम आशा करते है की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। तो दोस्तों आपलोग अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले।।

Topic wise Quiz Click Here
BSEB 12th Model Paper Click Here
Study tips Click Here
Telegram Channel Click here
For more information Click here

Related posts:

Best of 10 College for Graduation in Bihar | Top ranking college in BIHAR
BSEB Class 10 Math Exam 2024 में पूरे अंक प्राप्त करने के लिए 60 Days की क्रियान्वयन योजना एवं समझने...
संक्षेपण लिखना सीखे । संक्षेपण का अर्थ, परिभाषा, नियम, प्रकार, महत्व और उदाहरण ( How to write sanksh...
12th Class के छात्रों के लिए ये है Best स्कोरिंग सब्जेक्ट्स, इन विषयों पर दें ज्यादा ध्यान : Bihar B...
"BSEB कक्षा 12 के 2024 बोर्ड परीक्षा के लिए Important 2 Mark Questions"
TOPPER बनने के 10 Secret Tips
Bihar Board Exam Me Copy Kaise Likhe ? बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने का सही तरीका जाने
पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है? तो ये 7 टिप्‍स 21 दिनों तक अपनाएं, हर पेपर में अच्‍छे मार्क्‍स आएंगे लिख ...
आखिरी 2 सप्ताह में ऐसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, परीक्षा में लाए 450+अंक | Bihar Board 12th 10th...
HAPPY NEW YEAR 2024:चूहा निकला बिल से हैप्पी न्यू ईयर दिल से...यहां देखें हैप्पी न्यू ईयर 2024 wishe...

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *