12th Political Science Viral Questions 2024

Bihar Board 12th Political Science Viral Question Paper and Objective,रट ले 100% गारंटी !

Table of Contents

Bihar Board 12th Political Science Viral Question Paper and Objective

दोस्तों आपका स्वागत है, इस नए पोस्ट में जैसा की आपलोग जानते है। Bihar Board 12वी  का परीक्षा  1 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी  है। ऐसे में हम आपके लिए Viral Questions पेपर लेकर आए है, जिससे आप अपने Board परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सके और अच्छे अंक ला सके । Viral Questions Paper नीचे दिया हुआ है। जरूर पढ़ें..

Bihar Board 12thPolitical Science Viral Question Paper and Objective : Download link

बिहार बोर्ड के क्लास 12th का Political Science का Viral Question यहाँ से डाउनलोड करे नीचे लिंक और PDF दिया हुआ है,आप सभी छात्र यहाँ से डाउनलोड करे । 

12th Political Science Viral Questions 2024 

1 दल-बदल से आप क्या समझते हैं ?

What do you mean by anti-defection?

यदि कोई विधायक या सांसद अपने दल अथवा निर्दलीय मंच का परित्याग कर किसी अन्य दल में जा मिलता है, या नया दल बना लेता है अथवा निर्दलीय स्थिति अपना लेता है या अपने दल की सदस्यता त्यागे बिना ही बुनियादी मामलों पर सदन में उसके विरूद्ध मतदान करता है तो यह ‘दल-ब कहलाता है।

2. द्वि राष्ट्र सिद्धान्त क्या है?

What is two Nation theory

द्वि राष्ट्र सिद्धान्त दो समदाय के लिए अलग-अलग राष्ट्र बनाने को कहते है। द्विराष्ट्र सिद्धान्त के आधार पर भारत को दो खेमों में विभक्त कर दिया गया-भारत और पाकिस्तान। जहाँ ।। जहाँ मुस्लिम हाँ मुस्लिम लीग ने समर्थन किया, वहाँ काँग्रेस ने इसका विरोध किया। कांग्रेस मुस्लिम लीग की बात को स्वीकार करने के लिए बाध्य होना पड़ा।

3.योजना अवकाश का अर्थ क्या है ?

What is meant by “Plan Holiday”?

तीसरी पंचवर्षीय योजना (1961-1966) के बाद क्रम में व्यवधान पड़ गया। इसके चलते एकवर्षीय योजनाएँ बनीं जिन्होंने 1966-67, 1967-68, तथा 1968-69 की अवधि को लिया। चौथी पंचवर्षीय योजना 1969-74 तक चली। तीन वर्षों की अवधि में तीन वार्षिक योजनाएँ आयीं। इस वजह से पंचवर्षीय योजनाओं का क्रम ही टूट गया। इसी को योजना अवकाश का नाम दिया गया।

4. गुट निरपेक्ष की नीति का अर्थ बताइए।

Write the meaning of Non-Alignment.

गुट-निरपेक्षता की नीति का अर्थ द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद एशिया व अफ्रीका के नव-स्वतंत्र राष्ट्रों के द्वारा दोनों महाशक्तियों (संयुक्त राज्य अमेरिका एवं सोवियत संघ) के सैनिक गुटों में शामिल न होकर युद्ध अथवा शीत युद्ध की निन्दा करना तथा अंतर्राष्ट्रीय शांति सुरक्षा, व सहयोग में योगदान देना है।

5. नर्मदा बचाओ आंदोलन के पक्ष व विपक्ष में तर्क दीजिए।

Give Logic in favour and against “Narmada Bachao Andolau”

सरदार सरोवर व नर्मदा पर बाँधों के बनने से गुजरात एवं मध्यप्रदेश को पानी एवं बिजली की सुविधाएँ मिल सकेंगी। यह बहु-उ‌द्देशीय योजनाएँ जनकल्याण का लक्ष्य पूरा करेंगी। किसानों को सिंचाई हेतु पानी मिलेगा तथा लोगों को बिजली उपलब्ध हो सकेगी। लेकिन इन योजनाओं के क्रियान्वयन से लोगों की जमीने ली जायेंगी तथा बसे हुए लोग विस्थापित हो जायेंगे। यह भी आशंका है कि बहुत ऊँचे बाँध के अनायास टूट जाने से बहुत सा भाग जलमग्न हो जाएगा।

6. सामूहिक आत्म-निर्भरता व दक्षिण-दक्षिण सहयोग व का क्या अर्थ है ?

What is meant by Collective self dependence and South-South cooperation? oft

1960 के बाद उत्तर-दक्षिण संवाद चल पड़ा लेकिन पाश्चात्य विकसित देशों के विरोधी रूख के कारण उसे सफलता न मिल सकी। अतः 1980 के बाद विकासशील देशों ने यह अभियान चलाया कि वे परस्पर सहायता व सहयोग से अपना विकास करें। इसलिए 15 विकासशील देशों का गुट (जी-15) बना। भारत ने इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभाई।

7. यूरोपीय संघ की स्थापना क्यों की गई?

Why was European Union formed?

यूरोपीय संघ की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात ध्वस्त हो चुके यूराप के पुननिर्माण के लिए यूरोपीय देशों की एक-दूसरे से सहयोग करने की नीति का परिणाम

यूरोपीय संघ की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात ध्वस्त हो चुके यूराप के पुननिर्माण के लिए यूरोपीय देशों की एक-दूसरे से सहयोग करने की नीति का परिणाम या। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अधिकांश यूरोपीय देश इस सत्य को जान चुके थे कि यदि वे एक-दूसरे के सहयोग व समर्थन की नीति अपनायेंगे तो वे तेजी से विकास करेंगे। अतः यूरोपीय संघ यूरोप के पुनरूत्थान के लिए यूरोपीय देशों के पारस्परिक सहयोग की नीति का नतीजा था।

8. नई विश्व व्यवस्था क्या है?

What is new world order?

नई विश्व व्यवस्था-सोवियत संघ के विघटन के बाद अमेरिका एक के रूप में विश्व पटल पर और भी शक्तिशाली रूप में अवतरित हुआ और धीरे-धीरे विश्व व्यवस्था पर उसका वर्चस्व स्थापित हो गया। 1991 के सोवियत पतन के बाद बढ़ता हुआ अमेरिकी वर्चस्व जिस व्यवस्था की पुष्टि करता है, उसे ही ‘नई विश्व व्यवस्था’ के नाम से जाना गया। है,

9. अमरीकी वर्चस्व की सैन्य शक्ति के रूप में व्याख्या कीजिए।

Explain US dominance ein form of military Pow

आज एकमात्र महाशक्ति अमेरिका है। उसके पास विशाल थल सेना, जल सेना व वायु सेना है तथा हर प्रकार के परमाणु एवं परंपरागत हथियार है। विश्व के सभी देशों पर उसका वर्चस्व स्थापित हो गया है। अफगानिस्तान व इराक पर आक्रमण करके वहाँ अपने विरोधियों तालिबान एवं अद्वितीय सैन्य शक्ति के कारण सद्दाम हुसैन का शासन मिटा देना इसी

10 वैश्वीकरण में प्रौद्योगिकी का क्या योगदान है ?

What is is the cont the contribution of technology in Globalisation?

वैश्वीकरण में प्राद्यौगिकी का महत्वपूर्ण योगदान है। प्राद्यौगिकी ने उत्पादन, यातायात, व संचार के साधनों में ऐसी वृद्धि की है कि सारी दुनिया एक गाँव में तब्दील हो गई। लोगों, वस्तुओं तथा पूँजी का सारी दुनिया में प्रवाह हो रहा है। राज्यों के बीच अन्तः क्रिया व अन्तः निर्भरता तेजी से बढ़ रही है।

SET B

1. काँग्रेस पार्टी के उदय एवं पतन के मुख्य कारण क्या थे

What were reasons responsible for rise and fall of Congress Party.

1947 से लेकर 1967 तक कांग्रेस पार्टी का एक तुत्व कायम रहा। इसके कई कारण थे:-

1) कांग्रेस पार्टी भारत की सबसे प्राचीन पार्टी है।

2) कांग्रेस भारत की सबसे पार्टी है।

3) कांग्रेस पार्टी के पास नेहरू जी का चमत्कारी नेतृत्व प्राप्त था।

4) विपक्षी दल अत्यन्त दुर्वल थे।

परंतु 1967 के चुनाव के बाद कांग्रेस का पतन हुआ। अब इनके पास जैसा चमत्कारी नेतृत्व नहीं था। कांग्रेस के अनेक प्रान्तीय नेताओं पार्टी छोड़कर अलग पार्टी बना ली।

2. द्वि राष्ट्र सिद्धान्त क्या है?

What is two Nation theory?

द्वि राष्ट्र सिद्धान्त दो समुदाय के लिए अलग-अलग राष्ट्र बनाने को कहते है। द्विराष्ट्र सिद्धान्त के आधार पर भारत को दो खेमों में विभक्त कर दिया गया-भारत और पाकिस्तान। जहाँ मुस्लिम लीग ने समर्थन किया, वहाँ काँग्रेस ने इसका विरोध किया। कांग्रेस मुस्लिम लीग की बात को स्वीकार करने के लिए बाध्य होना पड़ा।

3.राजनीतिक न्याय से आप क्या समझते हैं?

What do you mean by Political Justice.

राजनीतिक न्याय राजनीतिक क्षेत्र में नागरिकों के बीच विभेद की समाप्ति करता है। राज्य में रहने वाले प्रत्येक नागरिकों को राजनीतिक अधिकार दिए जाते। जाते है जैसे- बिना भेदभाव के भाषण, विचार-अभिव्यक्ति की स्वतंत्रत तथा निर्वाचन में खड़ा होने की सुविधा मिलती

7.असियान क्या है?

What is ASEAN?

आसियान का गठन 8 अगस्त, 1967 को बैंकाक घोषणा-पत्र के द्वारा हुआ था। इसके पाँच संस्थापक सदस्य देश इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैण्ड, फिलीपीन्स S और सिंगापुर है। आसियान आर्थिक विकास को तेज करके उसके माध्यम से सांस्कृतिक तथा सामाजिक विकास प्राप्त करना था। आसियान दक्षिण-पूर्व एशियाई

8. विश्व स्वास्थ्य संगठन से क्या तात्पर्य है?

What is meant by world Health Organisation.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई। विश्व में स्वास्थ्य की समस्या के लिए इसका गठन किया गया है। 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्यालय जेनेवा में है।

9.संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा की संक्षिप्त विवेचना करें।

Briety Describe the ecomposition of U.N. general assembly.

संयुक्त राष्ट्र संघ के सभी सदस्य महासभा के के पाँच प्रतिनिधि महासभा की बैठक में भाग कवल एक ही मत का अधिकार होता है। है। विशेष परिस्थिति में सुरक्षा परिषद व जा सकता है। Akash Kum प्रत्येक राष्ट्र सदस्य परन्तु प्रत्येक राष्ट्र को की बैठक वर्ष में एक बार होती पर इसका विशेष अधिवेशन बुलाया Stady

10. निस्त्रीकरण क्या है?

What is disarmament?

निःशस्त्रीकरण से अर्थ है कि मानवता का संहार करने वाले अस्त्र-शस्त्र, को

त्यागना है। उदाहरण के लिए 1972 में जैविक हथियार संधि तथा 1992 की

रासायनिक हथियार संधि में ऐसे हथियारों को बनाना तथा रखना प्रतिबंधित क

दिया गया है। अस्त्र-शस्त्र के उत्पादन को समाप्त किया जाए जो अस्त्र-शस्त्र

निर्मित हो चुके हैं, उन्हें सभी राष्ट्र निश्चित समय में समाप्त कर दें।

9. नाटो क्या हैं?

What is NATO.

जाटो (North Atlantic Treaty Organization) का गठन अमेरिका के नेतृत्व मे अप्रैल 1949 में किया गया । नाटो का गठन लोकतंत्र व पूँजीवाद को बचाने के नाम पर किया गया। इस उद्देश्य साम्यबाद का परिरोधन करना था। इसमें कुल 12 देश शामिल थे।

10. गुट निरपेक्षता से संबंधित भारतीय नीति क्या है?

गुट निरपेक्षता में भारत की नीति साफ निष्पक्ष थी।

1. यह दोनो सैनिक गुटो से दूर रहा।

2. विश्व शांति सुरक्षा में सहयोग की भावना दर्शायी।

गुट निरपेक्षता में भारत की नीति साफ निष्पक्ष थी।

1. यह दोनो सैनिक गुटो से दुर रहा।

2. विश्व शांति सुरक्षा में सहयोग की भावना दर्शायी।

3. गुट निरपेक्ष्ता के माध्यम से भारत अन्तर्राष्ट्रीय मुद्दों पर एक स्वतंत्र कदम उठा सका।

9. भारत के पाँच राष्ट्रीय दलों के नाम लिखें?

Write the five National Parties Kash of India.

1. भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस

2 राष्ट्रीवादी काँग्रेस

3. राष्ट्रीय जनता दल

4… भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी

5. माकर्सवादी कम्युनिस्ट

5. ऑफ इंडिया

6… भारतीय जनता पार्टी 7

7. बहूजन समाज पार्टी

6. एक ध्रुवीय विश्व क्या है?

What is a world unipolarity.

द्वितीय विष्व युद्र के समाप्ति के बाद अब विष्व में दो ही महाशक्तियाँ बची थी- अमेरिका और सोवियत संघ । इन दोनो के बीच 1945 से 1990 तक षीत युद्ध चला । 1991 में सोवियत संघ का विघटन के साथ ही शीत युद्ध का भी अन्त हो गया। अब अमेरिका का विरोध करने वाला नही था। अमेरिका विश्व की सबसे शक्तिशाली देष के रूप में उभरा । अब विश्व में एक ध्रुवियता कायम हो गई। U.N.O तथा अन्य अन्तर्राष्ट्रीय संस्था अमेरिका के इशारों पर चलने लगी।

7. बंद अर्थव्यवस्था से आप क्या समझते है

What do you mean by closed Economy

बंद अर्थव्यवस्था का अर्थ होता है एक ऐसा देष या समाज किसी से भी व्यापार करने की घुट नही दी जाती है। इस अर्थव्यवस्था में सरकार का नियंत्रण होता है। निजी उधमियो को इसमें स्वतंत्रता नहीं होती है।

8. विश्व बैंक की क्या भूमिका है?

What is the role of world Bank.

द्वितीय विश्व युद्र के सामप्ति के बाद 1945 में विश्व बैंक रचना की गई। इसकी गतिविधियाँ विकासषील देषो से संबंधित हैं। यह मानव, विकास शिक्षा, स्वास्थय, कृषि तथा ग्रामिण विकास, पर्यावरण संरक्षण नियमों की स्थापना, सड़क, शहरी विकास, विधुत तथा भ्रष्टाचार का विरोध आदि के लिए कार्य करता है। यह अपने सदस्य देशों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराता है। गरीब राष्ट्रो के लिए विशेष योजना बनाती है।

Bihar Board 12th Political Science Viral Question Paper and Objective : Overview

BOARD  BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD
12th Political Science VIRAL QUESTIONS PAPER 2024 Link 1
12th Political Science MCQ ANSWER 2024 Click Here
TELEGRAM Click Here
OFFICIAL WEBSITE Click Here

Important Link:-

Join Telegram Channel for More Click Here
Hindi Answer Key Click Here
Geography Answer Key Click Here
Physics Answer Key Click Here
Political Answer Key Click Here
History Answer Key Click Here
Biology Answer Key  Link 1
Sociology Answer Key Click Here
Geography Answer Key Click Here
Economic Answer Key Link 1
Math Answer key Click Here

12th Political Science Viral Questions 2024

Related posts:

Bihar Board Latest Update : Class 9th, 11 की मासिक परीक्षा जनवरी 2024 का टाइम-टेबल जारी
बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 देने से पहले इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान। जाने पूरी जानकारी
Bihar Board 10th Social Science First sitting Answer Key | 16 February Social Science First Sitting ...
BSEB Class12th Latest news : बिहार बोर्ड जल्द करेगा इंटर बोर्ड 2024 एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी
BSEB 2024 की नई Guidelines,10वी व 12वी के छात्रों को Admit Card के साथ लाने होंगे ये Document
बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर परीक्षा देने के लिए अब परिचय पत्र फोटोयुक्तआईडी जरूरी, केवल Admit Card से न...
BSEB 10th 12th Final Admit Card 2024 : बिहार बोर्ड 10वीं12वीं Admit Card जारी हुआ, ऐसे डाउनलोड करें
Bihar Board। अगर एडमिट कार्ड गुम हो गया है तब भी स्टूडेंट्स दे सकेंगे परीक्षा, जाने पूरी जानकारी
12th Final Admit Card 2023 Download होने का तारीख हुआ घोषित | जाने कब से होगा admit card डाउनलोड, ऐस...
Bihar Board 10th Math Second sitting Answer Key | 14 February Math Second Sitting Answer Key 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *