Bihar Board Exam Change । इंटर- मैट्रिक में परीक्षार्थियों के सामने खोला जाएगा प्रश्नपत्र

दोस्तों स्वागत है इस नए पोस्ट में। जैसा की आपलोग जानते है मैट्रिक और इंटर का परीक्षा जल्द ही शुरू होने जा रहा है। मैट्रिक एग्जाम 14 फरवरी से और इंटर एग्जाम 1 फरवरी से। ऐसे में हम आपके लिए Bihar Board exam update को नीचे बिस्तर से बताया है, अंत तक जरूर पढे ताकि आपको इग्ज़ैम सेंटर पर कोई दिक्कत ना हो |

इंटर- मैट्रिक में परीक्षार्थियों के सामने खोला जाएगा प्रश्नपत्र

इंटर और मैट्रिक परीक्षा में पहली बार प्रश्नपत्र के पैकेट परीक्षार्थियों के सामने परीक्षा कक्ष में खोला जाएगा। यही नहीं, इस प्रश्नपत्र के पैकेट को खोलने के लिए शिक्षक के साथ ही 2 परीक्षार्थियों का भी हस्ताक्षर कराया जाएगा। एक फरवरी से शुरू हो रही इंटर परीक्षा को लेकर इस बार यह नई व्यवस्था लागू की गई है।

इस व्यवस्था को लेकर सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि परीक्षा केंद्रों पर गोपनीय प्रश्नपत्रों के सीलबंद बंडल कोरुगेटेड बॉक्स इस बार केंद्राधीक्षक के कमरे में नहीं खुलकर अलग-अलग सभी परीक्षा कक्ष में खोले जाएंगे। इसे लेकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक उस परीक्षा केंद्र में अवस्थित कमरों की संख्या और क्षमता के अनुसार प्रत्येक पाली के प्रत्येक विषय की वितरण तालिका 29 जनवरी तक तैयार कर लेंगे। उस वितरण तालिका में यह स्पष्ट रूप से अंकित किया जाएगा कि प्रश्नपत्र का कौन सा पैकेट किस कक्ष में खोला जाना है। इस वितरण तालिका में प्रश्नपत्र के पैकेट में प्रश्नपत्र की संख्या किस कक्ष में खोला जाना है, तांकि उसकी संख्या प्रश्नपत्र को किन-किन कक्षा में कितनी संख्या में वितरित किया जाना है, उनकी संख्या और उनमें वितरित किए जाने वाले प्रश्न पत्र की संख्या इसे अंकित करना है।

बोर्ड ने इस बार प्रश्नपत्र के पैकेट परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार 100, 50, 20 तथा 10 की संख्या में अलग-अलग विषय वार और पाली बार आपूर्ति की है। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि हर हाल में वितरण तालिका 30 जनवरी से पहले तैयार कर लेना है। ताकि एक फरवरी से शुरू हो रहे इंटर परीक्षा में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। वितरण तालिका में केंद्राधीक्षक से हस्ताक्षर कराकर परीक्षा की तिथि को स्टैटिक दंडाधिकारी से भी हस्ताक्षर कराया जाएगा।

दो लेयर में सील बंद होगा प्रश्नपत्र, दोनों के लिए अलग समय व जगह : प्रश्नपत्र को दो लेयर में सील बंद किया गया है। इसमें पहले लेयर में किसी एक विषय के सभी प्रश्नपत्र एक सील बंडल में बंद रहेंगे और दूसरे लेयर में उसके अंदर 100,50, 20,10 के पैकेट में प्रश्न पत्र रहेंगे।

परीक्षा कॉपी को खोलने का समय

प्रश्नपत्र के बंडल का पहला लेयर पहली पाली में सुबह 9 से 9:10 के बीच में खुलेगा। यह केन्द्राधीक्षक के कमरे में खुलेगा। उनके साथ दो वरीय शिक्षक भी रहेंगे। दूसरी पाली में 1.15 से 1.25 के बीच खोला जाएगा। इस बड़े सील बंडल को खोलने पर अंदर से प्रश्न पत्रों के छोटे-छोटे पैकेट परीक्षार्थियों की | संख्या के अनुसार निकलेंगे जो सभी सील बंद रहेंगे।

इस तरह खुलेगा सीलबंद प्रश्नपत्र का दूसरा लेयर छोटे-छोटे सील बंद पैकेटों को वितरण तालिका के अनुसार अलग-अलग परीक्षा कक्ष में ले जाया जाएगा जहां प्रश्न पत्र को प्रत्येक कक्ष में 11 वीक्षक और 2 विद्यार्थी के सामने खोला जाएगा और उसे वितरण तालिका में अंकित निर्धारित फॉर्मेट में भरा जाएगा। इस फॉर्मेट में परीक्षार्थियों का भी हस्ताक्षर लेना है। दूसरे लेयर को खोलने के लिए पहली पाली में 9.10 से 9.20 का समय दिया गया है। वहीं द्वितीय पाली के लिए 1.25 से 1.35 बजे का समय दिया गया है। वितरण पहली पाली में 9.20 से 9.30 के बीच और दूसरी पाली में 1.35 से 1.45 के बीच होगा।

आज बुलाई गई केंद्राधीक्षकों की बैठक

डीईओ अजय कुमार सिंह ने बताया कि इस नई प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए शनिवार को सभी केंद्राधीक्षकों की बैठक बुलाई गई है। इसमें सभी केंद्राधीक्षकों को इस नई व्यवस्था के बारे में बताया जाएगा, ताकि परीक्षा संचालन में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। दोपहर तीन बजे से एमआईटी में डीएम परीक्षा को लेकर ब्रिफिंग करेंगे

Admit Card Download Click Here
Bihar Board latest update Click Here
Bihar Board Latest update Click Here
Telegram channel Click Here

Related posts:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *