Bihar Board Exam 2024 Important Notice : सर्वर डाउन रहने के कारण प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सके मैट्रिक के छात्र

Bihar Board Exam 2024 Important Notice: सत्र 2024 की बिहार बोर्ड परीक्षा के आगामी मैट्रिक परीक्षा के लिए छात्रों को एक नई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस समय, सर्वर डाउन के कारण कई छात्र प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं। यह अधिकांश छात्रों के लिए चिंता का कारण बना है और परीक्षा के लिए तैयारी में बाधित कर रहा है।

Bihar Board Exam 2024 Important Notice
Bihar Board Exam 2024 Important Notice

Bihar Board 10th Exam 2024 : Important Notice

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का प्रवेश पत्र जारी कर दिया। बोर्ड ने रविवार को प्रवेश पत्र समिति की वेबसाइट  biharboardonline  पर जारी किया है। जहां से विद्यालय डाउनलोड कर सकते हैं। इस संबंध में बोर्ड ने निर्देश दिया है कि विद्यालयों के प्रधान समिति की वेबसाइट से यूजर आईडी एवं पासवर्ड से लॉगइन करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर एवं मुहर लगाकर छात्रों को देंगे।

प्रवेश पत्र सेंटअप टेस्ट में सफल छात्रों के लिए ही मान्य है। जांच परीक्षा में फेल, अनुपस्थिति छात्र का प्रवेश पत्र निर्गत हो जाता है तो, उसकी मान्यता नहीं दी जायेगी। ऐसे छात्रों को प्रवेश पत्र स्कूल के प्रधान नहीं देंगे। दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए विज्ञान के स्थान पर संगीत एवं गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षाआयोजित की जाएगी। समिति ने कहा है कि अभी भी पंजीयन और परीक्षा शुल्क कई स्कूलों के प्रधान द्वारा जमा नहीं कराया गया है। ऐसे स्कूल के प्रधान को 20 जनवरी तक राशि जमा करने का अवसर दिया गया है।

बोर्ड ने अनुस्तान समस्या का समाधान करने के लिए कदम उठाया है और शीघ्र ही सर्वर की स्थिति सुधारी जाएगी ताकि सभी छात्र प्रवेश पत्र आसानी से डाउनलोड कर सकें। छात्रों से अनुरोध है कि वे धैर्य बनाए रखें और योग्यता से सभी आवश्यक स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें।बोर्ड छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी नवीनतम समाचारों और अपडेट्स के लिए जाँचने का सुझाव देता है। यह उन्हें सीधे सूचित करेगा कि क्या सर्वर स्थिति में कोई सुधार हुआ है और क्या वे अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Important Notice: समस्या का अध्ययन

1. सर्वर की भारी लोडिंग: समय के करीब आते ही, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सर्वर डाउन रहने के कारण छात्र प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में असमर्थ थे। इसका सीधा प्रभाव छात्रों की तैयारी पर हो रहा है।

2. छात्रों की उत्सुकता: सर्वर डाउन के कारण, छात्र अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, जिससे उनमें असुरक्षा और उत्सुकता की भावना उत्पन्न हो रही है।

Important Notice: बोर्ड की कदम चुनौती

इस स्थिति को समझते हुए, बिहार बोर्ड ने छात्रों की राहत के लिए कई कदम उठाए हैं।

1. समय सीमा का स्थापना: बोर्ड ने समय सीमा का निर्धारण कर सर्वर की भारी लोडिंग से बचाव करने के लिए एकाधिक समय स्लॉट्स का निर्धारण किया है। छात्र इन समयों में प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

2. आधिकारिक अपडेट्स: बोर्ड ने छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से समस्या की नई अपडेट्स देने का भी आदान-प्रदान किया है ताकि वे समय पर जान सकें।

Bihar Board 10th Exam 2024 : Important Notice 

छात्रों को बताया जा रहा है कि वे सरकारी वेबसाइट की अपडेट्स के लिए सक्रिय रहें और नवीनतम सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए वेबसाइट की समीक्षा करते रहें। साथ ही, यदि किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी होती है, तो वे बोर्ड के संपर्क केंद्र से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।छात्रों के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के बाद, उन्हें अपनी परीक्षा की तैयारी में जुटने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। इस अवसर पर, हम सभी छात्रों को सफलता की शुभकामनाएं और उत्कृष्टता की कामना करते हैं। वे मेहनत और समर्पण के साथ परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त करें।

छात्रों के लिए 18 और छात्राओं के लिए 13 परीक्षा केंद्र निर्धारित है। इधर, बोर्ड ने 18 से 20 जनवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि निर्धारित कर रखी है। वहीं मुख्य सैद्धांतिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक दो पालियों में होगी।

प्रवेश पत्र में संशोधन नहीं: Important Notice

बोर्ड ने कहा है कि किसी भी विद्यालय के प्रधान, परीक्षा केंद्राधीक्षक जारी किए गये एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन नहीं कर सकते हैं। अगर एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन होता है, तो ऐसे विद्यालय के प्राचार्य पर कार्रवाई की जाएगी। प्रधान हस्ताक्षर और मुहर लगाकर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड देंगे।

Recommanded BSEB :

ये भी पढ़े :- BSEB Bihar Board 2024: BSEB ने जारी किया 12th Admit card, Download करे

ये भी पढ़े :- BIHAR BOARD 2024: गुरु मंत्र आएगे 100 मे से 100 मार्क्स

ये भी पढ़े :- पढ़ाई में मन नहीं लगता है? तब जाने पढ़ाई में मन लगाने का आसन तरीका ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!